IND vs ENG, 4th Test Day-2: इंग्‍लैंड के बढ़त हासिल करने के बाद टीम इंडिया ने किया जोरदार पलटवार

4th Test IND vs ENG, Day-2: भारत और इंग्‍लैंड के बीच द ओवल में दूसरे दिन का खेल समाप्‍त हो गया है। टीम इंडिया की पहली पारी 191 रन के बाद इंग्‍लैंड की पहली पारी 290 रन पर ऑलआउट हुई।

bharat banam england fourth test score
भारत बनाम इंग्‍लैंड चौथा टेस्‍ट स्‍कोर 

मुख्य बातें

  • भारत और इंग्‍लैंड के बीच द ओवल टेस्‍ट
  • टीम इंडिया की पहली पारी 191 रन पर सिमटी
  • इंग्‍लैंड की पहली पारी 290 रन पर ऑलआउट हुई

लंदन: भारत और इंग्‍लैंड के बीच शुक्रवार को द ओवल में चल रहे चौथे टेस्‍ट के दूसरे दिन का खेल समाप्‍त हो गया है। इंग्‍लैंड के कप्‍तान जो रूट ने मैच में टॉस जीतकर भारतीय टीम को पहले बल्‍लेबाजी का न्‍योता दिया था। विराट कोहली के नेतृत्‍व वाली भारतीय टीम ने पहली पारी में 191 रन पर ऑलआउट हो गई थी। इसके जवाब में इंग्‍लैंड की पहली पारी 84 ओवर में 290 रन पर ऑलआउट हुई। इस तरह मेजबान टीम ने पहली पारी के आधार पर 99 रन की बढ़त बनाई। स्‍टंप्‍स तक टीम इंडिया ने अपनी दूसरी पारी में 16 ओवर में बिना किसी नुकसान के 43 रन बना लिए हैं। रोहित शर्मा 20* और केएल राहुल 22* रन बनाकर क्रीज पर जमे हुए हैं। भारत अभी इंग्‍लैंड के स्‍कोर से 56 रन पीछे है जबकि उसके सभी विकेट शेष हैं।

क्रिस वोक्‍स ने कर दिया कमाल

ओली पोप (81) को शार्दुल ठाकुर ने शतक बनाने से रोक दिया। दाएं हाथ के बल्‍लेबाज ने 159 गेंदो में 6 चौके की मदद से 81 रन बनाए। जल्‍द ही जडेजा ने रोबिंसन (5) को क्‍लीन बोल्‍ड करके इंग्‍लैंड को 9वां झटका दिया। यहां से क्रिस वोक्‍स ने अकेले मोर्चा संभाला और अपना अर्धशतक पूरा करते हुए मेजबान टीम को 290 के स्‍कोर पर पहुंचा दिया। वोक्‍स ने 60 गेंदों में 11 चौके की मदद से 50 रन बनाए।

क्रिस वोक्‍स (50) आउट होने वाले आखिरी बल्‍लेबाज रहे। वोक्‍स को पंत और बुमराह ने संयुक्‍त प्रयास से रनआउट किया। इस तरह इंग्‍लैंड ने पहली पारी के आधार पर 99 रन की बढ़त हासिल कर ली है। भारत की तरफ से उमेश यादव ने सबसे ज्‍यादा तीन विकेट लिए। जसप्रीत बुमराह और रवींद्र जडेजा को दो-दो विकेट मिले। मोहम्‍मद सिराज-शार्दुल ठाकुर के खाते में एक-एक विकेट आया।

जडेजा ने अली को बनाया शिकार

इसके बाद ओली पोप को मोइन अली (35) का अच्‍छा साथ मिला और दोनों ने सातवें विकेट के लिए 71 रन की साझेदारी की। फिर जडेजा ने मोइन अली को शर्मा के हाथों कैच आउट कराकर इंग्‍लैंड का सातवां विकेट गिराया।

सिराज ने दिलाई महत्‍वपूर्ण सफलता

इंग्‍लैंड की शुरूआत खराब रही और दो विकेट जल्‍दी गिरे। मगर यहां से जॉनी बेयरस्‍टो (37) और ओली पोप ने इंग्‍लैंड को संभाला और छठे विकेट के लिए 89 रन की साझेदारी की। दोनों ने मेजबान टीम को 150 रन के पार पहुंचाया। यह जोड़ी अच्‍छी तरह आगे बढ़ती हुई दिख रही थी कि तभी मोहम्‍मद सिराज ने बेयरस्‍टो को एलबीडब्‍ल्‍यू आउट करके इंग्‍लैंड को छठा झटका दिया।

उमेश का कहर

उमेश यादव ने दूसरे दिन अपने पहले ही ओवर में इंग्‍लैंड के नाइटवॉचमैन क्रेग ओवर्टन (1) को आउट कर दिया। कप्‍तान विराट कोहली ने पहली स्लिप में ओवर्टन का अच्‍छा कैच लपका। इसके बाद उमेश यादव ने डेविड मलान (31) को स्लिप में रोहित शर्मा के हाथों कैच आउट करा दिया। रोहित ने दाएं ओर डाइव लगाकर शानदार कैच लपका।

इंग्‍लैंड ने गवाएं तीन विकेट

भारत को 191 रन पर समेटने के बाद इंग्‍लैंड की शुरुआत भी अच्‍छी नहीं रही। जसप्रीत बुमराह ने पारी के चौथे ओवर में इंग्लिश ओपनर्स रोरी बर्न्‍स और हसीब हमीद को पवेलियन लौटा दिया। बर्न्‍स बोल्‍ड हुए जबकि हमीद का पंत ने कैच लपका। इसके बाद उमेश यादव ने इंग्लिश कप्‍तान जो रूट (21) को क्‍लीन बोल्‍ड करके इंग्‍लैंड पर दबाव बढ़ा दिया।

भारत 191 रन पर ऑलआउट

वहीं भारतीय टीम पहले दिन 191 रन पर ऑलआउट हुई। भारत की तरफ से कप्‍तान विराट कोहली (50) और शार्दुल ठाकुर (57) ने अर्धशतक जमाए। इसके अलावा कोई बल्‍लेबाज ज्‍यादा देर क्रीज पर नहीं टिक पाया। इंग्‍लैंड की तरफ से क्रिस वोक्‍स ने सबसे ज्‍यादा 4 विकेट झटके। ओली रोबिंसन को तीन विकेट मिले। जेम्‍स एंडरसन और क्रेग ओवर्टन के खाते में एक-एक विकेट आया।

दोनों टीमों में दो-दो बदलाव

भारत और इंग्लैंड ने अपनी टीम में दो-दो बदलाव किए हैं। भारत ने अनुभवी तेज गेंदबाज इशांत शर्मा और मोहम्मद शमी और आराम दिया है। इशांत और शमी जगह ऑलराउंडर शार्दुल ठाकुर और तेज गेंदबाज उमेश यादव को प्लेइंग इलवेन में शामिल किया है। दिग्गज स्पिनर रविचंद्रन अश्विन एक बार फिर टीम से बाहर हैं। वहीं, इंग्लैंड ने विकेटकीपर जोस बटलर और सैम करने के स्थान प ओली पोप और क्रिस वोक्‍स अंतिम एकादश में मौका दिया है। 

आंकड़ों में कौन है आगे

टेस्ट में भारत के खिलाफ इंग्लैंड का दबदबा है। दोनों टीमें टेस्ट में 129 बार भिड़ी हैं, जिसमें इंग्लैंड ने 49 मैच में विजय हासिल की। भारतीय टीम को 27 मैचों में कामयाबी हाथ लगी। इसके अलावा दोनों टीमों के 50 टेस्ट ड्रॉ हो गए। वहीं, इंग्लैंड की सरजमीन पर खेले गए टेस्ट की बात करें तो भारत का रिकॉर्ड बेहद निराशाजनक रहा है। भारत ने इंग्लैंड में कुल 65 टेस्ट खेले हैं और सिर्फ 8 मुकाबलों ही में जीत दर्ज है। दूसरी ओर, इंग्लैंड ने 35 मैचों में बाजी मारी है। 22 टेस्ट ड्रॉ पर छूटे।

दोनों टीमों की प्‍लेइंग XI

भारत: विराट कोहली (कप्‍तान), केएल राहुल, रोहित शर्मा, चेतेश्‍वर पुजारा, अजिंक्‍य रहाणे, ऋषभ पंत (विकेटकीपर), रवींद्र जडेजा, शार्दुल ठाकुर, उमेश यादव, जसप्रीत बुमराह और मोहम्‍मद सिराज।

इंग्‍लैंड: जो रूट (कप्‍तान), रोरी बर्न्‍स, हसीब हमीद, डेविड मलान, ओली पोप,  जॉनी बेयरस्‍टो (विकेटकीपर), मोईन अली, क्रिस वोक्‍स, क्रेग ओवर्टन, ओली रॉबिन्सन और जेम्स एंडरसन।

Cricket News (क्रिकेट न्यूज़) Times now के हिंदी न्यूज़ वेबसाइट -Times Now Navbharat पर। और साथ ही IPL News in Hindi (आईपीएल न्यूज़) के अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें।

Times Now Navbharat
Times now
zoom Live
ET Now
Mirror Now
Live TV
अगली खबर