आईसीसी टेस्ट रैंकिंग: धारदार गेंदबाजी के बाद टॉप 10 में लौटे बुमराह, कप्तान कोहली को जो रूट ने पछाड़ा

क्रिकेट
भाषा
Updated Aug 11, 2021 | 16:02 IST

ICC Test Players rankings: आईसीसी की ताजा टेस्ट रैंकिंग में तेज गेंदबाज जसप्रीत बुमराह को जबरदस्त फायदा हुआ है। वहीं, विराट कोहली बल्लेबाजी रैंकिंग में नीचे खिसक गए हैं।

Virat Kohli and Jasprit Bumrah
विराट कोहली और जसप्रीत बुमराह  |  तस्वीर साभार: AP, File Image

मुख्य बातें

  • आईसीसी की ताजा टेस्ट रैंकिंग
  • जसप्रीत बुमराह को हुआ फायदा
  • कोहली बल्लेबाजी रैंकिंग में खिसके

दुबई: इंग्लैंड के खिलाफ पहले टेस्ट मैच में शानदार प्रदर्शन के दम पर भारतीय तेज गेंदबाज जसप्रीत बुमराह ने अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट परिषद (आईसीसी) की गेंदबाजी रैंकिंग में शीर्ष 10 में वापसी की है लेकिन कप्तान विराट कोहली बल्लेबाजी रैंकिंग में पांचवें स्थान पर खिसक गये हैं। सितंबर 2019 में अपने करियर की सर्वश्रेष्ठ तीसरी रैंकिंग पर पहुंचने वाले बुमराह ने नॉटिंघम टेस्ट मैच में 110 रन देकर नौ विकेट लिये थे। इससे वह 10 पायदान चढ़कर गेंदबाजों की सूची में नौवें स्थान पर पहुंच गये हैं।

कोहली को एक पायदाना का नुकसान

कोहली पहले टेस्ट मैच की एकमात्र पारी में खाता भी नहीं खोल पाये थे जिससे वह बल्लेबाजी रैंकिंग में एक पायदान नीचे पांचवें स्थान पर खिसक गये। इंग्लैंड के कप्तान जो रूट उनकी जगह चौथे स्थान पर काबिज हो गये हैं। उन्होंने 49 और 109 रन की पारियां खेलकर मैन ऑफ द मैच पुरस्कार हासिल किया था। इससे उन्हें 49 रेटिंग अंक मिले। भारतीय सलामी बल्लेबाज रोहित शर्मा और विकेटकीपर बल्लेबाज ऋषभ पंत पहले की तरह क्रमश: छठे और सातवें स्थान पर बने हुए हैं।

जडेजा बल्लेबाजी में 36वें पर पहुंचे

ऑलराउंडर रविंद्र जडेजा बल्लेबाजी सूची में तीन पायदान ऊपर 36वें पहुंच गये हैं जबकि केएल राहुल ने 84 और 26 रन की पारियों के दम पर 56वें स्थान पर टेस्ट रैंकिंग में वापसी की है। जडेजा ने आलराउंडरों की रैंकिंग सूची में एक स्थान के फायदे के साथ दूसरा स्थान हासिल कर लिया है। भारत के सीनियर स्पिनर रविचंद्रन अश्विन इस सूची में चौथे स्थान पर हैं। अश्विन को पहले टेस्ट में अंतिम एकादश में जगह नहीं मिली थी लेकिन वह गेंदबाजों की सूची में आस्ट्रेलिया के पैट कमिन्स के बाद दूसरे स्थान पर बने हुए हैं।

शार्दुल ठाकुर ने लंभी छलांग लगाई 

शार्दुल ठाकुर 19 पायदान की छलांग लगाकर गेंदबाजों की सूची में 55वें स्थान पर पहुंच गये हैं। इंग्लैंड के तेज गेंदबाज जेम्स एंडरसन (एक पायदान ऊपर सातवें) और ओली रॉबिन्सन (22 पायदान ऊपर 46वें) भी बुधवार को जारी रैंकिंग में आगे बढ़ने में सफल रहे। बांग्लादेश के शाकिब अल हसन ने टी20 रैंकिंग में आलराउंडरों की सूची में फिर से नंबर एक स्थान हासिल किया। वह इससे पहले अक्टूबर 2017 में शीर्ष पर पहुंचे थे।

Cricket News (क्रिकेट न्यूज़) Times now के हिंदी न्यूज़ वेबसाइट -Times Now Navbharat पर। और साथ ही IPL News in Hindi (आईपीएल न्यूज़) के अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें।

Times Now Navbharat
Times now
zoom Live
ET Now
ET Now Swadesh
Live TV
अगली खबर