ENG vs PAK Full Schedule: इंग्लैंड-पाकिस्तान क्रिकेट सीरीज का पूरा कार्यक्रम, टीमें, मौसम, सभी जानकारियां

England vs Pakistan Test series schedule, 5 August 2020: इंग्लैंड और पाकिस्तान के बीच होने वाली टेस्ट सीरीज और टी20 सीरीज का कार्यक्रम, टीमें और मैच कब व कहां देखें, यहां जानिए।

England vs Pakistan series fixtures
England vs Pakistan series fixtures, इंग्लैंड बनाम पाकिस्तान 

मुख्य बातें

  • पाकिस्तान का इंग्लैंड दौरा 2020, बुधवार से सीरीज का आगाज
  • तीन टेस्ट और तीन टी20 मैचों की सीरीज के लिए तैयार पाकिस्तान और इंग्लैंड
  • पांच महीने के लंबे इंतजार के बाद पाकिस्तान की पहली अंतरराष्ट्रीय सीरीज

When and Where to watch England vs Pakistan: इंग्लैंड और पाकिस्तान के बीच मैदान पर घमासान बुधवार से शुरू होने जा रहा है। मैनचेस्टर के ओल्ड ट्रैफर्ड मैदान पर इंग्लैंड और पाकिस्तान की टीमें सबसे पहले टेस्ट सीरीज का आगाज करेंगी। तीन टेस्ट मैचों की सीरीज के बाद दोनों टीमों के बीच तीन टी20 मैचों की सीरीज भी खेली जाएगी। ये टी20 सीरीज पिछले पांच महीनों में खेली जाने वाली पहली टी20 सीरीज होगी। कोरोना महामारी के बाद से पाकिस्तान पहली बार अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट सीरीज खेलने जा रहा है।

- कब होगा इंग्लैंड और पाकिस्तान के बीच पहला टेस्ट

इंग्लैंड और पाकिस्तान के बीच टेस्ट सीरीज का पहला मुकाबला 5 अगस्त 2020 को शुरू होगा। ये तीन टेस्ट मैचों की सीरीज का पहला मुकाबला होगा। कोरोना महामारी को देखते हुए ये सीरीज दर्शकों के बिना खेली जाएगी।

- किस मैदान पर खेला जाएगा पहला टेस्ट

इंग्लैंड और पाकिस्तान के बीच पहला टेस्ट मैच मैनचेस्टर के ओल्ड ट्रैफर्ड में खेला जाएगा।

- भारतीय समय के मुताबिक कितने बजे शुरू होगा पहला टेस्ट

इंग्लैंड-पाकिस्तान के बीच पहला टेस्ट मैच भारतीय समय के मुताबिक दोपहर 3.30 बजे से शुरू होगा। मैच का टॉस दोपहर तीन बजे हो जाएगा।

- कहां देख सकते हैं पहला टेस्ट लाइव?

इंग्लैंड बनाम पाकिस्तान पहले टेस्ट मैच का सीधा प्रसारण आप सोनी नेटवर्क के स्पोर्ट्स चैनल्स पर देख सकेंगे। ये टेस्ट आप सोनी सिक्स, सोनी सिक्स एचडी, सोनी टेन स्पोर्ट्स 1 और सोनी टेन स्पोर्ट्स 1 एचडी पर देख सकेंगे। इस मैच की ऑनलाइन जानकारी के लिए आप हमारे टाइम्स नाऊ हिंदी के क्रिकेट पेज पर आएं और सभी जानकारियां व क्रिकेट जगत की अन्य खबरें पाएं। 

- इंग्लैंड VS पाकिस्तान टेस्ट सीरीज का पूरा कार्यक्रम

  • इंग्लैंड-पाकिस्तान पहला टेस्‍ट: 5-9 अगस्‍त, ओल्‍ड ट्रैफर्ड, भारतीय समय के मुताबिक दोपहर 3:30 बजे
  • इंग्लैंड-पाकिस्तान दूसरा टेस्‍ट: 13-17 अगस्‍त, एजियस बाउल, भारतीय समय के मुताबिक दोपहर 3:30 बजे
  • इंग्लैंड-पाकिस्तान तीसरा टेस्‍ट: 21-25 अगस्‍त, एजियस बाउल, भारतीय समय के मुताबिक दोपहर 3:30 बजे

- इंग्लैंड और पाकिस्तान की टेस्ट टीमें

पाकिस्तान क्रिकेट टीमः अजहर अली (कप्‍तान), बाबर आजम, आबिद अली, असद शफीक, फहीम अशरफ, फवाद आलम, इमाम उल हक, इमरान खान सीनियर, काशिफ भट्टी, मोहम्‍मद अब्‍बास, मोहम्‍मद रिजवान (विकेटकीपर), नसीम शाह, सरफराज अहमद (विकेटकीपर), शादाब खान, शाहीन अफरीदी, शान मसूद, सोहेल खान, उस्‍मान शिनवारी, वहाब रियाज, मोहम्मद आमिर और यासिर शाह।

इंग्लैंड क्रिकेट टीमः जो रूट (कप्तान), जेम्स एंडरसन, जोफ्रा आर्चर, डॉमिनिक बेस, स्टुअर्ट ब्राड, रोरी बर्न्स, जोस बटलर, जाक क्राउले, सैम कुरेन, ओली पोप, मार्क वुड, डॉम सिबले, बेन स्टोक्स और क्रिस वोक्स। रिजर्व खिलाड़ी: जेम्स ब्रेसी, बेन फोक्स, जैक लीच और डॉन लारेंस।

- मैनचेस्टर का मौसम

इंग्लैंड और पाकिस्तान की क्रिकेट टीमों के बीच 5 अगस्त से टेस्ट सीरीज का पहला मुकाबला शुरू होने जा रहा है। बुधवार से शुरू होने वाला पहला टेस्ट मैच मैनचेस्टर के ओल्ड ट्रैफर्ड में खेला जाना है। क्रिकेट फैंस और टीमों के लिए कुछ निराशा भरी खबर ये है कि मैच के पहले दिन बुधवार को थोड़ी बहुत बारिश की संभावना है। इसके बाद बाकी के चार दिन तक मौसम विभाग के मुताबिक फिलहाल बारिश की कोई संभावना नहीं दिखती। इस टेस्ट मैच के दौरान मैनचेस्टर का मौसम न्यूनतम 16 डिग्री सेंटीग्रेड से अधिकतम 27 डिग्री सेंटीग्रेड तक बना रहेगा।  

- ओल्ड ट्रैफर्ड की पिच रिपोर्ट

पहला टेस्ट मैच मैनचेस्टर के ओल्ड ट्रैफर्ड में है। ये वही मैदान है जहां इंग्लैंड ने हाल में समाप्त हुई वेस्टइंडीज टेस्ट सीरीज का दूसरा व तीसरा टेस्ट खेला था। उन दोनों ही मुकाबलों को इंग्लैंड ने जीतकर सीरीज अपने नाम की थी जबकि वे पहले टेस्ट मैच में हारकर पिछड़ रहे थे। वैसे तो इस पिच पर तेज गेंदबाजों का दम ज्यादा देखने को मिला है लेकिन बल्लेबाजों के लिए भी दोपहर के समय यहां काफी कुछ रहेगा। पाकिस्तान के कोच मिस्बाह उल हक ने सोमवार को संकेत दिए थे कि वे इस पिच पर दो स्पिनर उतार सकते हैं। लेकिन अब ये देखना दिलचस्प होगा क्योंकि पिछले कुछ दिनों से यहां स्पिनर्स का दम देखने को नहीं मिला है।

- माइकल वॉन के बयान को ना भूले इंग्लैंड

इंग्लैंड क्रिकेट टीम इस समय शानदार लय में दिख रही है जबकि नए कप्तान अजहर अली की अगुवाई वाली पाकिस्तानी टीम में इतना अनुभव नजर नहीं आ रहा है। बेशक इस समय इंग्लैंड क्रिकेट टीम के हौसले बुलंद होंगे। लेकिन उनको ज्यादा अहंकार से बचना होगा क्योंकि पाकिस्तानी टीम अपने गेंदबाजों के दम पर कभी भी पलटवार करने का दम रखती है। इंग्लैंड के ही पूर्व कप्तान माइकल वॉन का बयान भी मेजबान टीम को नहीं भूलना चाहिए जिसमें वॉन ने इंग्लिश टीम को बड़ी चेतावनी दी है। वॉन के मुताबिक इंग्लिश टीम की पिछली प्रतिद्वंद्वी वेस्टइंडीज से बेहतर है पाक टीम। उन्होंने कहा, 'मैं वेस्टइंडीज की टीम को कमतर नहीं बता रहा हूं लेकिन पाकिस्तान उनसे बेहतर टीम है। मुझे इस सीरीज का इंतजार है। ये रोचक रहेगी। इंग्लैंड अगर साउथैम्पटन में वेस्टइंडीज के खिलाफ पहले टेस्ट की तरह खेला तो पाकिस्तानी टीम उसे हरा सकती है।'

- कोरोना से बचकर रहें पाकिस्तानी खिलाड़ी

गौरतलब है कि पाकिस्तान क्रिकेट टीम जबसे इंग्लैंड आई है, वे तबसे एक चीज को लेकर काफी चर्चा में रहे हैं। और वो चीज है कोरोना वायरस। इंग्लैंड के लिए रवाना होने से पहले ही टीम से जुड़े तकरीबन एक दर्जन सदस्य कोरोना वायरस से संक्रमित पाए गए थे। कुछ खिलाड़ी ठीक होकर इंग्लैंड रवाना होते गए जबकि कुछ नाम ऐसे भी थे जो इलाज की वजह से इंग्लैंड नहीं जा सके। इंग्लैंड में खिलाड़ियों के कई बार कोविड टेस्ट करने के बाद उन्हें बायो बबल (जैविक सुरक्षित माहौल) में रखा गया है। एक ऐसी व्यवस्था जहां अंदर से बाहर और बाहर से अंदर किसी भी अन्य इंसान का आना-जाना नहीं होगा। यहां कड़े नियमों के बीच खिलाड़ी रह रहे हैं ताकि वायरस को टीमों से दूर रखा जा सके।

- इंग्लैंड और पाकिस्तान आमने-सामने (Test Stats)

कुल मैच- 82

इंग्लैंड जीता- 24

पाकिस्तान जीता- 21

ड्रॉ- 37

इंग्लैंड की जमीन पर - 22 इंग्लैंड जीता, 12 पाकिस्तान जीता

- टेस्ट के बाद फटाफट क्रिकेट

बुधवार से इंग्लैंड कोविड महामारी के बीच दूसरी टेस्ट सीरीज का आयोजन करने जा रहा है, जबकि दो टेस्ट सीरीज के बीच में इंग्लैंड ने आयरलैंड के खिलाफ तीन वनडे मैचों की सीरीज भी खेली है। ऐसे में इंग्लैंड लगातार हर प्रारूप में अपने खिलाड़ियों को मजबूत करने में लगी हुई है। टेस्ट और वनडे टीमों के खिलाड़ी पूरी तरह से अलग रखे गए थे। अब पाकिस्तान के खिलाफ होने वाली टेस्ट सीरीज के बाद महामारी के दौरान पहली टी20 अंतरराष्ट्रीय सीरीज खेली जाएगी, जिसका कार्यक्रम इस प्रकार है।

- इंग्लैंड VS पाकिस्तान टी20 सीरीज का पूरा कार्यक्रम

इंग्लैंड-पाकिस्तान पहला टी20: 28 अगस्‍त, ओल्‍ड ट्रेफर्ड, भारतीय समय के मुताबिक शाम 10:30 बजे

इंग्लैंड-पाकिस्तान दूसरा टी20: 30 अगस्‍त, ओल्‍ड ट्रेफर्ड, भारतीय समय के मुताबिक शाम 7:00 बजे

इंग्लैंड-पाकिस्तान तीसरा टी20: 1 सितंबर, ओल्‍ड ट्रेफर्ड, भारतीय समय के मुताबिक शाम 10:30 बजे

- इंग्लैंड-पाकिस्तान टी20 में आमने-सामने (T20I Stats)

टी20 अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट की बात करें तो इंग्लैंड की टीम जहां इयोन मोर्गन की कप्तानी में उतरेगी तो पाकिस्तानी टीम अपने नए कप्तान बाबर आजम की अगुवाई में मैदान पर होगी। अगर आंकड़ों की बात करें तो अब तक इंग्लैंड और पाकिस्तान की टीमों के बीच कुल 15 टी20 अंतरराष्ट्रीय मुकाबले खेले गए हैं जिसमें इंग्लैंड ज्यादातर मौकों पर हावी नजर आया है। इंग्लैंड ने इन 15 मैचों में से 11 में जीत दर्ज की है जबकि पाकिस्तान सिर्फ 4 टी20 मैचों में जीत दर्ज कर पाया।

इंग्लैंड पिछले कुछ समय में सीमित ओवर क्रिकेट में शानदार प्रदर्शन करते आया है और पिछले साल अपने इतिहास में पहली बार वनडे विश्व कप जीतने के बाद उन्होंने काफी कुछ साबित भी किया था। बस यहां पर देखना ये होगा कि लगातार दो टेस्ट सीरीज के बाद क्या बेन स्टोक्स, जोस बटलर, जॉनी बेरिस्टो, जोफ्रा आर्चर और जो रूट जैसे धुरंधर खिलाड़ी टी20 सीरीज में खेलने के लिए फिट व तैयार रहते हैं या नहीं। फैंस फटाफट क्रिकेट का लुत्फ उठाने को बेताब होंगे।

Cricket News (क्रिकेट न्यूज़) Times now के हिंदी न्यूज़ वेबसाइट -Times Network Hindi पर। और साथ ही IPL News in Hindi (आईपीएल न्यूज़) के अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें।

Times now
Mirror Now
ET Now
zoom Live
Live TV
अगली खबर