Video: पाकिस्‍तान का पूर्व इंटरनेशनल अंपायर अब लाहौर में बेच रहा कपड़े, 2016 में लगा था बैन

Asad Rauf selling second hand clothes in Lahore: 2000-2013 तक 170 इंटरनेशनल मैचों में अंपायरिंग करने वाले पाकिस्‍तान के पूर्व अंपायर असद रउफ पर 2016 में प्रतिबंध लगा था। 2013 आईपीएल में उन्‍हें मैच फिक्सिंग का दोषी पाया गया था। लाहौर के लांडा बाजार में रउफ सेकेंड हैंड कपड़े की दुकान के मालिक हैं।

Asad Rauf
असद रउफ 
मुख्य बातें
  • असद रउफ ने 49 टेस्‍ट, 98 वनडे और 23 टी20 इंटरनेशनल मैचों में अंपायरिंग की
  • आईपीएल 2013 में रउफ पर मैच फिक्सिंग का आरोप लगा था
  • 2012 में मुंबई की एक मॉडल ने अंपायर पर यौन उत्‍पीड़न का आरोप लगाया था

लाहौर: आईसीसी के पूर्व एलीट पैनल अंपायर असद रउफ जब तक खेल में शामिल थे, तो उनका करियर शानदार रहा था। उन्‍होंने 2000 से 2013 के बीच 170 अंतरराष्‍ट्रीय मैचों में अंपायरिंग की, जिसमें 49 टेस्‍ट, 98 वनडे और 23 टी20 इंटरनेशनल मैच शामिल हैं। हालांकि, आईपीएल 2013 में पाकिस्‍तानी अंपायर ने मैच फिक्सिंग के आरोपों का सामना किया, जिसके बाद 2016 में उन्‍हें क्रिकेट के सभी प्रारूपों से प्रतिबंधित कर दिया गया। प्रतिबंध के 6 साल बाद रउफ क्रिकेट से दूर अलग तरह की जिंदगी जी रहे हैं। लाहौर के लांडा बाजार में असद रउफ सेकेंड हैंड कपड़ों की दुकान के मालिक हैं।

पाकिस्‍तान के पूर्व अंपायर ने कहा कि जब आईसीसी ने उन्‍हें अंपायरों के एलीट पैनल से हटाया तो 2013 के बाद से क्रिकेट में उनकी दिलचस्‍पी नहीं रही। पूर्व अंपायर ने पाकटीवी डॉट टीवी से बातचीत में कहा, 'मैंने अपनी जिंदगी में कई मैचों में अंपायरिंग की। अब कुछ भी देखने को बचा नहीं है। 2013 से मैं खेल से बिलकुल जुड़ा हुआ नहीं हूं क्‍योंकि मैं अगर कोई चीज छोड़ता हूं तो उसे पूरी तरह छोड़ देता हूं।'

आईपीएल 2013 में असद रउफ पर आरोप था कि उन्‍होंने बुकियों से मोटी रिश्‍वत लेकर मैच फिक्‍स किए थे। इस घटना के बाद 2016 में उन पर पांच साल का प्रतिबंध लगाया गया। आरोपों को खारिज करते हुए असद रउफ ने कहा कि आईपीएल से जुड़ी उनकी यादें शानदार है। उन्‍होंने कहा, 'बाद में जो आरोप लगे, उसके अलावा मैंने आईपीएल में अपना सर्वश्रेष्‍ठ समय बिताया। मेरा इन मामलों से कोई लेना-देना नहीं है। यह आरोप बीसीसीआई की तरफ से आए और उन्‍होंने अपने आप मुझ पर फैसला सुना दिया।'

यही नहीं, असद रउफ एक बार विवाद में फंसे थे जब मुंबई की एक मॉडल ने पूर्व पाकिस्‍तानी अंपायर पर यौन उत्‍पीड़न का आरोप लगाया था। पीड़‍िता ने कहा था कि असद रउफ ने शादी का वादा करके रिश्‍ता इतनी आगे बढ़ाया और बाद में वो पीछे हट गए। हालांकि, रउफ ने इस दावे को भी खारिज किया। रउफ ने इन आरोपों को बकवास करार देते हुए कहा कि लड़की के आरोप लगाने के बावजूद अगले साल मैंने आईपीएल में अंपायरिंग की।

Cricket News (क्रिकेट न्यूज़) Times now के हिंदी न्यूज़ वेबसाइट -Times Now Navbharat पर। और साथ ही IPL News in Hindi (आईपीएल न्यूज़) के अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें।

Times Now Navbharat
Times now
zoom Live
ET Now
ET Now Swadesh
Live TV
अगली खबर