तीन या चार नहीं बल्कि 8 आईपीएल टीमों के लिए खेल चुका है ये दिग्गज, एक फ्रेंचाइजी का तो कप्तान भी रहा

Player who played for the most IPL teams: आरोन फिंच ने साल 2010 में आईपीएल में डेब्यू किया था। फिंच से ज्यादा आईपीएल फ्रेंचाइजी किसी खिलाड़ी ने नहीं बदलीं।

Aaron Finch IPL Career
आरोन फिंच   |  तस्वीर साभार: Twitter

मुख्य बातें

  • आईपीएल में कई खिलाड़ी विभिन्र टीमों के लिए खेले चुके हैं
  • कुछ खिलाड़ियों ने पांच-पांच टीमों के प्रतिनिधित्व किया है
  • हालांकि, आरोन फिंच से ज्यादा टीमें किसी ने नहीं बदलीं

Who Have Played For Most Number Of IPL Teams: इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) में कई खिलाड़ी एक से अधिक टीम के लिए खेले हैं। कइयों ने तो तीन या चार नहीं बल्कि पांच-पांच फ्रेंचाइजी का प्रतिनिधित्व किया। लेकिन ऑस्ट्रेलिया के कप्तान और धाकड़ बल्लेबाज आरोन फिंच एकमात्र प्लेयर हैं, जो आईपीएल में आठ टीमों की ओर से मैदान पर उतर चुके हैं। उनके नाम भारतीय लीग में सर्वाधिक टीमों की तरफ से खेलने का रिकॉर्ड दर्ज है। फिंच के बाद श्रीलंका के थिसारा परेरा का नंबर आता है, जिन्होंने टूर्नामेंट में छह फ्रेंचाइज के लिए अपना दमखम दिखाया।

आईपीएल में इन टीमों के लिए खेले फिंच

आरोन फिंच ने आईपीएल में साल 2010 में डेब्यू किया था। वह पहली बार राजस्थान रॉयल्स के लिए खेले। इसके बाद फिंच अगले दो सीजन में दिल्ली डेयरडेविल्स के लिए मैदान पर उतरे। वह 2013 में पुणे वारियर्स के लिए खेले। उन्होंने पुणे टीम की कप्तानी भी की थी। फिंच ने 2014 में सनराइजर्स हैदराबाद का प्रतनिधित्व किया। वह 2015 में मुंबई इंडियंस के साथ थे। उन्होंने 2016 और 2017 में गुजरात लायंस की जर्सी पहनी। वह 2018 में किंग्स इलेवन पंजाब के साथ रहे। 

इसके बाद फिंच ने साल 2019 के वनडे विश्व कप की तैयारियों के लिए ब्रेक लेने का फैसला किया था। उन्होंने साल 2020 में वापसी की और विराट कोहली की अगुवाई वाली रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर (आरसीबी) का हिस्सा बने। उन्होंने 13वें सीजन में 12 मैच खेले और 22.33 की औसत से कुल 268 रन बनाए। उन्होंने सिर्फ एक अर्धशतक जमाया। वहीं, फिंच के पूरे आईपीएल करियर की बात करें तो वह अब तक 87 मुकाबलों में 25.70 की औसत से 2005 रन बना चुके हैं। उन्होंने इस दौरान 14 फिफ्टी जड़ी।

फिंच को IPL 2021 में नहीं मिला खरीदार

बता दें कि आईपीएल 2021 की खिलाड़ियों की नीलामी में आठ फ्रेंचाइजी ने कुल 22 विदेशी खिलाड़ी खरीदे, लेकिन फिंच जैसे बल्लेबाज को कोई खरीदार नहीं मिला। फिंच का बेस प्राइस 1 करोड़ रुपए था, उसके बावजूद किसी टीम ने अपने साथ जोड़ने में दिलचस्पी नहीं दिखाई। फिंच के आईपीएल नीलामी में नहीं बिकने पर कई पूर्व दिग्गज क्रिकेटर हैरान थे। तब पूर्व ऑस्ट्रेलियाई कप्तान माइकल क्लार्क ने कह था कि मुझे इसपर विश्वास नहीं हो रहा कि ऑस्ट्रेलिया के टी20 कप्तान को नहीं खरीदा गया। फिंच किसी आईपीएल टीम का हिस्सा बनने के लायक नहीं। 

Cricket News (क्रिकेट न्यूज़) Times now के हिंदी न्यूज़ वेबसाइट -Times Now Navbharat पर। और साथ ही IPL News in Hindi (आईपीएल न्यूज़) के अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें।

Times Now Navbharat
Times now
zoom Live
ET Now
ET Now Swadesh
Live TV
अगली खबर