19 साल के हैदर अली ने पहले कोरोना को हराया, अब अपने पहले ही मैच में धुआंधार पारी से रिकॉर्ड बनाया

Haider Ali debut record: पाकिस्तान को शीर्ष क्रम पर एक और अच्छा बल्लेबाज मिल गया है। फिलहाल करियर के पहले टी20 में तो 19 वर्षीय हैदर अली ने यही संकेत दिए हैं।

Haider Ali
हैदर अली  |  तस्वीर साभार: Twitter

मुख्य बातें

  • इंग्लैंड बनाम पाकिस्तान तीसरा टी20, मैनचेस्टर
  • हैदर अली ने अपने पहले ही टी20 अंतरराष्ट्रीय मैच में मचाया धमाल
  • 19 वर्षीय बल्लेबाज ने धुआंधार पारी खेलकर बनाया रिकॉर्ड

नई दिल्ली। इंग्लैंड और पाकिस्तान के बीच मैनचेस्टर में टी20 सीरीज के तीसरे व अंतिम मुकाबले के दौरान पाकिस्तानी फैंस को एक अच्छी खबर मिली। उनको शीर्ष क्रम पर एक और युवा धुरंधर मिल गया है। नाम है हैदर अली (Haider Ali)। इस 19 वर्षीय बल्लेबाज ने पहले ही टी20 मैच में इंग्लैंड के खिलाफ उसी की पिच पर धमाल मचाया और रिकॉर्ड भी बनाकर दिखा दिया कि आगे उन पर नजरें रहेंगी।

मैच में टॉस हारने के बाद पाकिस्तानी टीम को पहले बल्लेबाजी करने उतरना पड़ा। फखर जमान और बाबर आजम सस्ते में पवेलियन लौट चुके थे। टीम प्रबंधन ने तीसरे नंबर पर अपना पहला अंतरराष्ट्रीय टी20 मुकाबला खेल रहे हैदर अली को उतारने का फैसला लिया। हैदर अली पिच पर आए और आते ही धुआंधार बल्लेबाजी शुरू कर दी।

इस युवा बल्लेबाज ने महज 28 गेंदों पर अपना पहला अर्धशतक जड़ा और 33 गेंदों में 54 रनों की धुआंधार पारी खेलने के बाद क्रिस जॉर्डन की गेंद पर बोल्ड हो गए। हैदर अली ने अपनी इस पारी के दौरान 2 छक्के और 5 चौके जड़े।

बनाया खास रिकॉर्ड

अपने पहले ही अंतरराष्ट्रीय टी20 मैच में अर्धशतक जड़ने के साथ ही हैदर अली ने एक नया रिकॉर्ड भी बना डाला। वो टी20 डेब्यू मैच में अर्धशतक जड़ने वाले सबसे कम उम्र के पाकिस्तानी बन गए हैं। जबकि विश्व क्रिकेट में वो ऐसा करने में दूसरे नंबर पर हैं। इस मामले में शीर्ष पर बांग्लादेश के पूर्व खिलाड़ी जुनैद सिद्दिकी का नाम दर्ज है। ये हैं पहले टी20 मैच में अर्धशतक जड़ने वाले सबसे कम उम्र के खिलाड़ी..

  • जुनैद सिद्दिकी (बांग्लादेश) - 2007 में पाकिस्तान के खिलाफ - उम्रः 19 वर्ष 325 दिन
  • हैदर अली (पाकिस्तान) - 2020 में इंग्लैंड के खिलाफ - उम्र: 19 वर्ष 335 दिन
  • डेविड वॉर्नर (ऑस्ट्रेलिया) - 2009 में दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ - उम्र: 22 वर्ष 76 दिन

कोरोना से उभरकर आए थे हैदर

हैदर अली को पाकिस्तान के इंग्लैंड दौरे के लिए घोषित 29 सदस्यीय टीम में शामिल किया गया था, लेकिन 22 जून को पाकिस्तान के जिन तीन खिलाड़ियों को कोरोना पॉजिटिव पाया गया था, उनमें हैदर अली का नाम भी सामने आया। उन्हें पृथकवास में जाना पड़ा। उन्होंने कोरोना को मात दी और 21 अगस्त जब टी20 सीरीज के लिए पाकिस्तानी टीम का ऐलान हुआ उसमें उनको जगह मिल गई।

कौन हैं हैदर अली?

2 अक्टूबर 2000 में पाकिस्तान के एटॉक में जन्मे छह फीट लंबे हैदर अली दो साल पहले 17 साल की उम्र में राष्ट्रीय टी20 कप में अपने शीर्ष करियर का आगाज किया था। जबकि सितंबर 2019 में उन्हें पाकिस्तान के एक और शीर्ष टूर्नामेंट में खेलने का मौका मिल गया।

साल 2020 में खेले गए अंडर-19 क्रिकेट विश्व कप में वो पाकिस्तानी टीम के उप-कप्तान थे। अभी दो महीने पहले ही पाकिस्तान क्रिकेट बोर्ड ने उन्हें इमर्जिंग क्रिकेटर वर्ग में केंद्रीय अनुबंध दे दिया।

Cricket News (क्रिकेट न्यूज़) Times now के हिंदी न्यूज़ वेबसाइट -Times Network Hindi पर। और साथ ही IPL News in Hindi (आईपीएल न्यूज़) के अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें।

Times now
Mirror Now
ET Now
zoom Live
Live TV
अगली खबर