SIP Calculator: 4 साल में 10 लाख रुपये इकट्ठे करने के लिए क्या करना होगा?

SIP Calculator: इन्वेस्टमेंट जर्नी शुरू करने के लिए म्यूचुअल फंड सबसे अच्छे निवेश साधनों में से एक माना जाता है। आप इसमें एकमुश्त तरीके से, या सिस्टेमैटिक इन्वेस्टमेंट प्लान के जरिए निवेश कर सकते हैं।

Updated Dec 1, 2022 | 12:51 PM IST

money

SIP Calculator: 4 साल में 10 लाख रुपये इकट्ठे करने का फॉर्मूला नंबर 1

तस्वीर साभार : iStock
SIP Calculator: म्‍यूचुअल फंड (Mutual Fund) निवेश एक ऐसा विकल्प है, जिससे लॉन्‍ग टर्म में आसानी से बड़ा फंड इकट्ठा किया जा सकता है। म्‍यूचुअल फंड्स की ऐसी कई स्‍कीम्‍स हैं जिनसे निवेशकों को लंबी अवधि में 12 से 15 फीसदी का सालाना रिटर्न मिलता है। इसमें आप एकमुश्‍त और सिस्‍टेमैटिक इन्‍वेस्‍टमेंट प्‍लान यानी SIP के जरिए निवेश कर सकते हैं। अगर आप सिर्फ 4 सालों में 10 लाख रुपये से ज्यादा का फंड बनाना चाहते हैं, तो आइए SIP कैलकुलेटर (SIP Calculator) की मदद से जानते हैं कि आप ऐसा कैसे कर सकते हैं।
10 लाख रुपये के लिए ऐसे करें प्लानिंग -
सिर्फ चार सालों में 10 लाख रुपये से ज्यादा का फंड बनाने के लिए आपको सिस्‍टेमैटिक इन्‍वेस्‍टमेंट प्‍लान में हर महीने 16,500 रुपये निवेश करना होगा। इस तरह आपका कुस निवेश 7,92,000 रुपये होगा। इसे लगातार 4 साल तक बनाए रखेंगे, तो आराम से कुल फंड 10,20,275 रुपयो हो जाएगा। इस बात का ध्यान रखें कि यहां अनुमानित सालाना रिटर्न 12 फीसदी है और आपको निवेश की गई राशि पर कुल 2,28,275 रुपये का रिटर्न मिलेगा। इस बात का ध्यान जरूर रखें कि यह अनुमानित रिटर्न है, बाजार में उतार-चढ़ाव का असर म्‍यूचुअल फंड स्‍कीम की परफॉर्मेंस पर भी पड़ता है।
SIP GROWW
SIP GROWW
(स्रोत: Groww)
सोच-समझकर लगाएं एसआईपी में पैसा
एसआईपी निवेश का एक सिस्‍टेमैटिक तरीका है। अगर आप भी सिस्‍टेमैटिक इन्‍वेस्‍टमेंट प्‍लान में निवेश करते हैं, तो जान लें कि इसमें निवेशकों को सीधे बाजार के रिस्‍क का सामना नहीं करना पड़ता है। हालांकि इसमें रिटर्न ट्रेडिशनल प्रॉडक्‍ट से ज्‍यादा मिलता है। लेकिन इसमें काफी रिस्‍क होता है। इसलिए निवेशक को हमेशा अपनी इनकम, लक्ष्य और रिस्‍क प्रोफाइल को ध्यान में रखकर ही निवेश का फैसला लेना चाहिए।
(Disclaimer: यहां टाइम्स नाउ नवभारत द्वारा किसी भी योजना में निवेश की सलाह नहीं दी जा रही है। यह सिर्फ जानकारी देने के उद्देश्य से लिखा गया है। किसी भी योजना में निवेश करने से पहले एक्सपर्ट की सलाह जरूर लें।)
देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | बिजनेस (business News) की खबरों के लिए जुड़े रहे Timesnowhindi.com से | आज की ताजा खबरों (Latest Hindi News) के लिए Subscribe करें टाइम्स नाउ नवभारत YouTube चैनल
लेटेस्ट न्यूज

चीन का 'जासूसी' गुब्बारा दिखने के बाद अमेरिकी विदेश मंत्री ने बीजिंग यात्रा की रद्द

टीम इंडिया के क्रिकेटर की पत्नी को मिली जान से मारने की धमकी! जानिए क्या है पूरा मामला

ऑस्ट्रेलिया के पूर्व सहायक कोच एस श्रीराम ने कहा, इस खिलाड़ी की कंगारुओं को खलेगी कमी

IndiGo Flight: पटना के लिए इंडिगो फ्लाइट में चढ़ा था शख्स, प्लेन ने पहुंचा दिया उदयपुर

IndiGo Flight

Chandigarh: जेईई और नीट की तैयारी में विद्यार्थियों का मददगार बनेगा शिक्षा विभाग, मिलेंगे इतने रुपये

Chandigarh

Chandigarh: आयुष्मान योजना से लाभार्थियों को जोड़ने के लिए अनोखी पहल, लाउडस्पीकर बजाकर पंजीकरण के लिए जगाएगा विभाग

Chandigarh

गुरुग्राम: अच्छी खबर! अब गुरुग्राम से जयपुर का सफर होगा सुगम, एनएच का निर्माण शुरू, ये है पूरी डिटेल

ISL Final Date: आईएसएल फाइनल की तारीख का हुआ ऐलान

ISL Final Date
आर्टिकल की समाप्ति

© 2023 Bennett, Coleman & Company Limited