Retail Inflation: खुदरा मुद्रास्फीति में इजाफा, अक्टूबर में 4.48 फीसदी पर पहुंची महंगाई

बिजनेस
डिंपल अलावाधी
Updated Nov 12, 2021 | 18:56 IST

Retail inflation: अक्टूबर में भारत की खुदरा मुद्रास्फीति में मामूती बढ़त आई। यह 4.48 फीसदी रही। सितंबर में यह आंकड़ा 4.35 फीसदी था।

Retail Inflation
Retail Inflation: खुदरा मुद्रास्फीति में इजाफा  |  तस्वीर साभार: BCCL
मुख्य बातें
  • सरकार ने खुदरा मुद्रास्फीति के आंकड़े जारी कर दिए हैं।
  • अक्टूबर में भारत की खुदरा मुद्रास्फीति बढ़कर 4.48 फीसदी हो गई।
  • सितंबर में औद्योगिक उत्पादन में 3.1 फीसदी की वृद्धि हुई।

Retail inflation: अक्टूबर में भारत की खुदरा मुद्रास्फीति (Retail Inflation) बढ़कर 4.48 फीसदी हो गई, जो सितंबर में 4.35 फीसदी थी। सरकार ने शुक्रवार को खुदरा मुद्रास्फीति के आंकड़े जारी किए। यह लगातार चौथा महीना है जब उपभोक्ता मूल्य सूचकांक (CPI) भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) के 6 फीसदी के ऊपरी मार्जिन से नीचे आया।

सरकार ने केंद्रीय बैंक को मार्च 2026 को समाप्त होने वाली पांच साल की अवधि के लिए खुदरा मुद्रास्फीति को 2 फीसदी के मार्जिन के साथ 4 फीसदी पर बनाए रखने के लिए कहा है।

खाद्य मुद्रास्फीति में भी बढ़त
पिछले महीने, केंद्रीय बैंक की मौद्रिक नीति समिति (MPC) ने रेपो दर को लगातार आठवीं बार 4 फीसदी पर स्थिर रखा था। साथ ही 2021-22 के लिए मुद्रास्फीति लक्ष्य को घटाकर 5.3 फीसदी किया था। अक्टूबर में खाद्य मुद्रास्फीति (Food inflation) में भी बढ़त आई है। यह सितंबर के 0.68 फीसदी से बढ़कर 0.85 फीसदी पर आ गई।

खनन क्षेत्र के उत्पादन में बढ़ोतरी 
औद्योगिक उत्पादन सूचकांक (IIP) की बात करें, तो देश के आईआईपी में सितंबर महीने में 3.1 फीसदी की साल-दर-साल वृद्धि देखी गई। अगस्त में औद्योगिक उत्पादन में 11.9 फीसदी की वृद्धि हुई थी। शुक्रवार को जारी सरकारी आंकड़ों में यह जानकारी दी गई। मालूम हो कि सितंबर में खनन क्षेत्र के उत्पादन में 8.6 फीसदी की बढ़ोतरी हुई। वहीं बिजली क्षेत्र का उत्पादन 0.9 फीसदी बढ़ा।

Times Now Navbharat पर पढ़ें Business News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।

Times Now Navbharat
Times now
zoom Live
ET Now
ET Now Swadesh
Live TV
अगली खबर