One Nation One Ration Card : वन नेशन वन राशन कार्ड अब पूरे भारत के लिए - पीएम मोदी

One Nation One Ration Card : प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आज देश को संबोधित किया। इस दौरान उन्होंने प्रधानमंत्री गरीब कल्याण अन्न योजना को विस्तार देने के साथ-साथ वन नेशन वन राशन कार्ड की व्यवस्था शुरू करने की

PM Modi Bhashan, says- One Nation One Ration Card Now For All India
पीएम मोदी ने एक बार फिर देश को संबोधित किया  |  तस्वीर साभार: Twitter

मुख्य बातें

  • पीएम नरेंद्र मोदी ने 30 जून को एक बार फिर राष्ट्र को संबोधित किया
  • इस दौरान उन्होंने कोरोना महामारी को लेकर देशवासियों को सचेत किया
  • पीएम ने प्रधानमंत्री गरीब कल्याण अन्न योजना की अवधि को और विस्तार दिया

PM Modi Bhashan : पीएम मोदी ने मंगलवार (30 जून) को चार बजे शाम राष्ट्र को संबोधित किया। संबोधन के दौरान उन्होंने कहा कि कोरोना वैश्विक महामारी के खिलाफ लड़ते-लड़ते अब हम अनलॉक-2 में प्रवेश कर रहे हैं। हम उस मौसम में भी प्रवेश कर रहे हैं, जब सर्दी, जुखाम, बुखार जैसी बीमारी होती है। मेरी सभी देशवासियों से प्रार्थना है कि अपना ध्यान रखें। अगर कोरोना से होने वाली मृत्यु दर को देखें तो दुनिया के अनेक देशों की  तुलना में भारत संभली हुई स्थिति में है। समय पर किए गए लॉकडाउन और अन्य फैसलों ने भारत में लाखों लोगों का जीवन बचाया है। लेकिन जब से देश में अन लॉक वन हुआ है तब से लापरवाही कुछ बढ़ती जा रही है। साथ ही पीएम मोदी ने कहा कि प्रधानमंत्री गरीब कल्याण योजना के तहत गरीबों के लिए पौने 2 लाख करोड़ रुपए का पैकेज दिया गया। इसके अलावा उन्होंने वन नेशन वन राशन कार्ड शुरू करने की भी बात कही। 

पूरे देश में वन नेशन वन राशन कार्ड

संबोधन के दौरान पीएम मोदी ने कहा कि अब पूरे भारत के लिए एक राशन-कार्ड की व्यवस्था भी हो रही है। यानी देश भर में एक राष्ट्र-एक राशन कार्ड (वन नेशन वन राशन कार्ड) लागू होगा। इसका सबसे बड़ा लाभ उन गरीब साथियों को मिलेगा, जो रोजगार या दूसरी आवश्यकताओं के लिए अपना गांव छोड़कर के कहीं और जाते हैं।

साथ ही पीएम ने कहा कि आज गरीब को, जरूरतमंद को, सरकार अगर मुफ्त अनाज दे पा रही है तो इसका श्रेय प्रमुख रूप से दो वर्गों को जाता है।
पहला- हमारे देश के मेहनती किसान, हमारे अन्नदाता।
दूसरा- हमारे देश के ईमानदार टैक्सपेयर।

पीएम ने कहा कि आपने ईमानदारी से टैक्स भरा है, अपना दायित्व निभाया है, इसलिए आज देश का गरीब, इतने बड़े संकट से मुकाबला कर पा रहा है। मैं आज हर गरीब के साथ ही, देश के हर किसान, हर टैक्सपेयर का हृदय से बहुत-बहुत अभिनंदन करता हूं, उन्हें नमन करता हूं।

प्रधानमंत्री गरीब कल्याण अन्न योजना का विस्तार

इसके अलावा पीएम ने कहा कि प्रधानमंत्री गरीब कल्याण अन्न योजना जुलाई, अगस्त, सितंबर, अक्टूबर, नवंबर महीनों में भी लागू रहेगा।  पीएम मोदी  ने सरकार द्वारा इन पांच महीनों के लिए 80 करोड़ से ज्यादा भाई बहनों को 5 किलो गेहूं या 5 किलो चावल मुफ्त दिया जाएगा। साथ ही हर परिवार को हर महीने 1 किलो चना भी मुफ्त दिया जाएगा।  इस योजना के विस्तार में 90 हजार करोड़ रुपये से अधिक खर्च  होंगे। पिछले खर्च को भी मिला दिया जाए तो डेढ़ लाख करोड़ रुपए खर्च बैठेगा। 

देश में हमारा कोई गरीब भाई-बहन भूखा न सोए- पीएम मोदी

पीएम मोदी ने कहा कि लॉकडाउन के दौरान देश की सर्वोच्च प्राथमिकता रही कि ऐसी स्थिति न आए कि किसी गरीब के घर में चूल्हा न जले। केंद्र सरकार हो, राज्य सरकारें हों, सिविल सोसायटी के लोग हों, सभी ने पूरा प्रयास किया कि इतने बड़े देश में हमारा कोई गरीब भाई-बहन भूखा न सोए। 


 

Times now
Mirror Now
ET Now
zoom Live
Live TV
अगली खबर