मुकेश अंबानी के लंदन में बसने की खबर को RIL ने किया खारिज, रिपोर्ट को बताया बेबुनियाद

Mukesh Ambani New House: भारत के सबसे रईस शख्स मुकेश अंबानी अपने परिवार सहित लंदन में बसने की एक रिपोर्ट आई थी। लेकिन उस रिपोर्ट को आरआईएल ने खारिज कर दिया है।

Mukesh Ambani and family likely to move to 300-acre Buckinghamshire mansion
मुकेश अंबानी के लंदन में बसने की खबर को RIL ने किया खारिज, रिपोर्ट को बताया बेबुनियाद  |  तस्वीर साभार: BCCL
मुख्य बातें
  • मुकेश अंबानी के लंदन में दूसरा घर बसाने की खबर बेबुनियाद
  • स्टोक-पार्क एस्टेट हेरिटेज संपत्ति को एक गोल्फिंग और स्पोर्टिंग रिसॉर्ट के रूप में बदलने की योजना है।
  • 'मीडिया रिपोर्ट अनुचित और भ्रम पैदा करने वाला'

Mukesh Ambani New House: रिलायंस इंडस्ट्रीज ने मुकेश अंबानी के लंदन में दूसरा घर बसाने की खबरों को बेबुनियाद और सत्य से परे बताया है। कयास लगाए जा रहे थे कि मुकेश अंबानी परिवार सहित लंदन के स्टोक पार्क में अपना दूसरा घर बसाने जा रहे हैं। कंपनी ने इन अटकलों को अनुचित और भ्रम पैदा करने वाला करार दिया है।

RIL ने रिपोर्ट को किया खारिज
हाल ही में एक अखबार ने अंबानी परिवार के लंदन के स्टोक पार्क में आंशिक रूप से बसने की योजना के बारे में रिपोर्टिंग की थी। कंपनी ने इसे तथ्यों से परे बताया है। खबर छपने के बाद सोशल मीडिया पर भी इन अटकलों की खूब चर्चा हुई।बयान में कंपनी ने कहा है कि “रिलायंस इंडस्ट्रीज लिमिटेड यह स्पष्ट करना चाहती है कि चेयरमैन और उनके परिवार की, लंदन या दुनिया के किसी दूसरे कोने में स्थानांतरित होने या रहने की कोई योजना नहीं है। रिलायंस समूह की कंपनी आरआईआईएचएल ने लंदन में स्टोक-पार्क एस्टेट को खरीदा है और इस हेरिटेज संपत्ति को एक गोल्फिंग और स्पोर्टिंग रिसॉर्ट के रूप में बदलने की योजना है।

कंपनी ने कहा कि इस अधिग्रहण से समूह के तेजी से बढ़ते उपभोक्ता कारोबार में इजाफा होगा। साथ ही यह विश्व स्तर पर भारत की मशहूर हॉस्पिटैलिटी इंडस्ट्री का भी विस्तार करेगा।

रिपोर्ट में किया गया है दावा
इससे पहले मिड-डे की एक रिपोर्ट में दावा किया गया था कि अब अंबानी का दूसरा घर लंदन में होगा। उन्होंने लंदन के बकिंघमशायर, स्टोक पार्क (Buckinghamshire, Stoke Park) में 300 एकड़ की संपत्ति ली है, जहां वे परिवार के साथ बसेंगे।

592 करोड़ रुपये में खरीदी थी संपत्ति
रिपोर्ट के अनुसार, लॉकडाउन और महामारी के दौरान जब अंबानी ने अपना अधिकांश समय अल्टामाउंट रोड पर स्थित अपने पॉश स्काई-हाई निवास 'एंटीलिया' (Antilia) में बिताया, तब परिवार को एहसास हुआ कि उन्हें एक और घर की जरूरत है। इसलिए उन्होंने लंदन में घर बनाने का फैसला लिया, जिसे अंबानी ने इस साल की शुरुआत में 592 करोड़ रुपये में खरीदा था। रिपोर्ट में यह भी कहा गया था कि उन्होंने अपनी जरूरतों के अनुसार इसे स्थापित करना शुरू भी कर दिया है।

नई स्टोक पार्क संपत्ति में होंगे 49 बेडरूम का दावा
 रिपोर्ट में इस बात का भी जिक्र किया गया था कि  स्टोक पार्क संपत्ति में अन्य लग्जरी चीजों के अलावा 49 बेडरूम, एक चिकित्सा सुविधा भी होगी। पूरा परिवार इस साल दिवाली के लिए अपने नए घर में भी गया था। वे आमतौर पर अपने मुंबई हाई-टॉवर 'एंटीलिया' में ही दिवाली मनाते हैं। दिवाली मनाने के बाद, अंबानी भारत लौट आएंगे और अगले साल अप्रैल में अपनी यूके हवेली में वापस चले जाएंगे, जब पूरा घर सेटल हो जाएगा।

अंबानी परिवार ने स्टोक पार्क की संपत्ति का क्यों किया चयन? 
रिपोर्ट के अनुसार, परिवार मुंबई के सबसे पॉश इलाके में स्थित उनके घर 'एंटीलिया' जैसा नहीं, बल्कि स्पेस के मामले में घर कुछ और खुला चाहता था। इसलिए अंबानी परिवार ने पिछले साल नए घर की तलाश शुरू की और स्टोक पार्क हवेली पर सौदा तय करने के बाद, उनकी जरूरतों और आवश्यकताओं के अनुसार 300 एकड़ की संपत्ति को ठीक करने का काम अगस्त में शुरू किया।

 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 

A post shared by Stoke Park (@stokepark)

घर में होगा एक मिनी-अस्पताल
रिपोर्ट में बताया गया था कि 1908 के बाद, यह हवेली, जो एक निजी निवास हुआ करती थी, को एक कंट्री क्लब में बदल दिया गया था। मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, हवेली को जेम्स बॉन्ड (James Bond) की एक फिल्म में भी दिखाया गया था। 

Times Now Navbharat पर पढ़ें Business News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।

Times Now Navbharat
Times now
zoom Live
ET Now
ET Now Swadesh
Live TV
अगली खबर