फंस गए हैं क्रेडिट कार्ड के कर्ज के जाल में? तो जानें इससे निपटने के बेहतरीन तरीके

Credit Card Loan: क्रेडिट कार्ड का सही इस्तेमाल न करने पर यह ग्राहकों को कर्ज के जाल में धकेल सकता है। लेकिन सूझबूझ का इस्तेमाल कर आप क्रेडिट कार्ड के कर्ज से छुटकारा पा सकते हैं।

Credit Card Loan
फंस गए हैं क्रेडिट कार्ड के कर्ज के जाल में? तो जानें इससे निपटने के बेहतरीन तरीके (Pic: iStock) 
मुख्य बातें
  • क्रेडिट कार्ड के मुकाबले पर्सनल लोन कम ब्याज दर पर मिल सकता है।
  • क्रेडिट कार्ड के इस्तेमाल से आप धीरे-धीरे इसके कर्ज के जाल में फंस सकते हैं।
  • अगर आप क्रेडिट कार्ड के कर्ज के जाल में फंसे हैं, तो सूझबूझ से इससे बाहर निकल लकते हैं।

Credit card Loan: क्रेडिट कार्ड के कई सारे फायदे होते हैं। अगर आपके बैंक खाते में पैसे न हों, तो क्रेडिट कार्ड के जरिए सभी काम निपट जाते हैं। आज कल कई कंपनियां क्रेडिट कार्ड से शॉपिंग करने पर ग्राहकों को छूट देती हैं। लेकिन अगर क्रेडिट कार्ड का इस्तेमाल सही तरीके से न किया जाए, तो आप कर्ज के जाल में फंस सकते हैं। इसलिए आपको हमेशा क्रेडिट कार्ड का इस्तेमाल करते समय सावधानी बरतनी चाहिए। आइए जानते हैं आप उधारी से छुटकारा कैसे पा सकते हैं।

वैकल्पिक क्रेडिट ऑप्शन देखें (alternative credit options)
क्रेडिट कार्ड होल्डर खुद को कर्ज के जाल से बाहर निकालने के लिए पर्सनल लोन (personal loan), टॉप-अप होम लोन (home loan) और गोल्ड लोन (gold loan) का लाभ भी उठा सकते हैं। ऐसे ऋण विकल्पों पर उधारदाताओं द्वारा ली जाने वाली ब्याज दर आम तौर पर क्रेडिट कार्ड ईएमआई की दरों से कम होती है। कम ब्याज लागत आपके कर्ज के जाल से छुटकारा पाने की संभावना को बढ़ा सकती है।

Credit Cards Benefits : आपको दूसरा क्रेडिट कार्ड कब लेना चाहिए? एक से ज्यादा के फायदे

बकाया राशि को ईएमआई में बदलें
कई क्रेडिट कार्ड जारीकर्ता आपके लंबित बकाया को EMI में बदलने की सुविधा देते हैं। इस तरह आप अपनी क्षमता के अनुसार, निश्चित अवधि में कुल राशि को छोटी मात्रा में चुका सकते हैं। ध्यान दें कि अधिकांश बैंक आपकी बकाया राशि को परिवर्तित करने के लिए ब्याज दर वसूलेंगे, जो आपकी ईएमआई का एक हिस्सा बन जाएगा। हालांकि, ईएमआई पर यह ब्याज दर आपके बकाया राशि पर वित्त शुल्क से काफी कम हो सकती है। हालांकि ईएमआई के माध्यम से बकाया राशि चुकाने के लिए ब्याज दर आपके द्वारा चुनी गई अवधि के अनुसार अलग हो सकती है।

Credit Card Rules : क्रेडिट कार्ड यूजर्स जान लें ये 10 जरूरी बातें, परेशानी से बचेंगे, होंगे कई फायदे

कम ब्याज दर पर लें पर्सनल लोन
एक अन्य विकल्प यह है कि आप अपने क्रेडिट कार्ड की बकाया राशि का भुगतान करने के लिए पर्सनल लोन लें। यह उन लोगों के लिए विशेष रूप से सहायक हो सकता है जिनके क्रेडिट कार्ड ऋण बड़ा है। आमतौर पर, क्रेडिट कार्ड प्रदाता लगभग 40 फीसदी प्रति वर्ष की ब्याज दर लेते हैं, जबकि आप लगभग 11 फीसदी की ब्याज दर से प्रसनल लोन प्राप्त कर सकते हैं।

(डिस्क्लेमर:  ये लेख सिर्फ जानकारी के उद्देश्य से लिखा गया है। इसको निवेश से जुड़ी, वित्तीय या दूसरी सलाह न माना जाए)

Times Now Navbharat पर पढ़ें Business News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।

Times Now Navbharat
Times now
zoom Live
ET Now
ET Now Swadesh
Live TV
अगली खबर