5जी सर्विस को लेकर बड़ा ऐलान, मंत्री अश्विनी वैष्णव ने बताया कब होगा लॉन्च

केंद्रीय दूरसंचार मंत्री अश्विनी वैष्णव ने 5जी सर्विस के लॉन्च की तारीख का ऐलान कर दिया है। साथ ही उन्होंने कहा कि धीरे-धीरे देश भर के शहरों और कस्बों में इस सेवा विस्तार किया जाएगा।

Big announcement regarding 5G service, Minister Ashwini Vaishnav told the launch date
5जी सर्विस को लेकर बड़ा ऐलान हुआ है 

नई दिल्ली: केंद्रीय दूरसंचार मंत्री अश्विनी वैष्णव ने गुरुवार को ऐलान किया कि 5जी सर्विस 12 अक्टूबर तक शुरू किया जाएगा। साथ ही उन्होंने कहा कि उसके बाद देश भर के शहरों और कस्बों में इसका विस्तार किया जाएगा। उन्होंने कहा कि हम 5जी सेवाओं को तेजी से शुरू करने की योजना बना रहे हैं, दूरसंचार ऑपरेटर इस संबंध में काम कर रहे हैं और इंस्टॉलेशन किए जा रहे हैं। उम्मीद है कि 12 अक्टूबर तक 5जी सर्विस शुरू हो जाएगी और फिर शहरों और कस्बों में इसका विस्तार होगा। केंद्रीय मंत्री ने आगे कहा कि उन्हें उम्मीद है कि अगले दो से तीन वर्षों में देश के हर हिस्से में 5जी पहुंच जाएगा। उन्होंने कहा कि हम यह सुनिश्चित करेंगे कि यह  सर्विस सस्ता हो। उद्योग शहरी और ग्रामीण दोनों क्षेत्रों पर ध्यान केंद्रित कर रहा है। 

दूरसंचार विभाग (DoT) को हाल ही में हुई नीलामी में जीते गए स्पेक्ट्रम के लिए सेवा प्रदाताओं भारती एयरटेल, रिलायंस जियो, अदानी डेटा नेटवर्क और वोडाफोन आइडिया से करीब 17,876 करोड़ रुपए का भुगतान प्राप्त हुआ है। जबकि रिलायंस जियो, अदानी डेटा नेटवर्क्स और वोडाफोन आइडिया ने 20 समान वार्षिक किश्तें बनाने का विकल्प चुना, केवल भारती एयरटेल ने अधिक अग्रिम राशि का भुगतान किया है।

एयरटेल ने चार साल के लिए किश्तों का भुगतान करते हुए 8,312.4 करोड़ रुपए का भुगतान किया। मुकेश अंबानी की अगुवाई वाली रिलायंस जियो, जो 5G स्पेक्ट्रम के सबसे बड़े अधिग्रहणकर्ता के रूप में उभरी है। उसने अपनी पहली किस्त 7,864 करोड़ रुपए का भुगतान किया है। वोडाफोन आइडिया ने 1,680 करोड़ रुपए का भुगतान किया है और हाल में इसमें शामिल होने वाले अडाणी ने 18.94 करोड़ रुपए की पहली किस्त दी है। देश की अब तक की सबसे बड़ी टेलीकॉम स्पेक्ट्रम की नीलामी में रिकॉर्ड 1.5 लाख करोड़ रुपए की बोलियां मिलीं, जिसमें मुकेश अंबानी की जियो ने 87,946.93 करोड़ रुपए की बोली के साथ बेचे गए सभी एयरवेव्स का करीब आधा हिस्सा हासिल किया।

वैष्णव ने पहले दूरसंचार सेवा प्रदाताओं को स्पेक्ट्रम आवंटन पत्र जारी करने के बाद 5जी लॉन्च के लिए कमर कसने को कहा था। पहली बार में, दूरसंचार विभाग ने उसी दिन स्पेक्ट्रम असाइनमेंट पत्र जारी किए हैं, जिस दिन रेडियो वेव्स के सफल बोलीदाताओं ने अग्रिम भुगतान किया था।
 

Times Now Navbharat पर पढ़ें Business News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।

Times Now Navbharat
Times now
zoom Live
ET Now
ET Now Swadesh
Live TV
अगली खबर