Bhopal Weather News: भोपाल में बारिश के कहर के कारण 2 दिन के लिए बंद कर दिए गए स्कूल, जानिए मौसम का हाल

Capital Bhopal: भोपाल में भारी बारिश के बीच स्कूलों को दो दिन बंद करने का निर्णय लिया गया है। आज और 17 अगस्त को स्कूल बंद रहेंगे। मध्य प्रदेश में भारी बारिश से सभी नदियों का जलस्तर काफी बढ़ गया है। भोपाल के आसपास के जिलों में बाढ़ जैसे हालात हैं।

Bhopal Weather News
भोपाल में भारी बारिश के बीच स्कूल किए गए बंद (प्रतीकात्मक)  |  तस्वीर साभार: ANI
मुख्य बातें
  • मध्य प्रदेश में भारी बारिश से सभी नदियां उफान पर
  • भोपाल समेत आसपास के जिलों में बाढ़ जैसे हालात
  • भोपाल में बच्चों की सुरक्षा को ध्यान में रखते हुए स्कूल दो दिन बंद करने का लिया गया निर्णय

Bhopal News: भोपाल और आसपास के जिलों में आज और कल के लिए स्कूल बंद करने का आदेश दिया गया है। जिला प्रशासन ने यह निर्णय लिया है। भोपाल और नर्मदापुरम में स्कूल आज 16 अगस्त को बंद थे और कल 17 अगस्त को भी बंद रहेंगे। यह आदेश सरकारी और निजी दोनों स्कूलों के लिए लागू है। आंगनबाड़ी केंद्र भी बंद रहेंगे।

बता दें कि भारी बारिश को देखते हुए स्कूलों को बंद करने का फैसला लिया गया है। मध्य प्रदेश में पिछले कुछ दिनों से भारी बारिश हो रही है। सड़कों पर पानी भरा हुआ है। नदियों में जलस्तर बढ़ गया है। छात्रों की सुरक्षा सुनिश्चित करने के लिए भोपाल जिले के स्कूलों को दो दिनों के लिए बंद करने का आदेश दिया गया है।

भोपाल के आसपास के जिलों में अलर्ट जारी

बता दें कि राज्य में कई नदियां उफान पर हैं और पानी के भारी बहाव को नियंत्रित करने के लिए विभिन्न बांधों के गेट खोल दिए गए हैं। अतिरिक्त पानी छोड़ने और किसी प्रकार की क्षति से बचने के लिए बरगी बांध के गेट 13 से 21 और जबलपुर में बरना बांध के 8 गेट खोल दिए गए हैं। इस बीच होशंगाबाद, हरदा, नरसिंहपुर, देवास, रायसेन, सीहोर और बड़वानी समेत विभिन्न जिलों में अलर्ट जारी कर दिया गया है। प्रशासन ने गेट खुलने को लेकर लोगों को सतर्क रहने की चेतावनी दी है।

नदियां खतरे के निशान को कर चुकी हैं पार

जानकारी के लिए बता दें कि भारी बारिश के कारण नर्मदापुरम जिले में नर्मदा नदी में बाढ़ का खतरा बढ़ता जा रहा है। नर्मदा नदी खतरे के निशान को पार कर चुकी है। बारिश और नर्मदा नदी के जलस्तर को देखते हुए निचले हिस्सों में एनडीआरएफ और एसडीआरएफ की टीम को तैनात कर दिया गया है। राज्य में भारी बारिश का अलर्ट भी जारी कर दिया गया है। मौसम विभाग के अनुसार, प्रदेश में आने वाले दो दिनों में भारी बारिश के आसार हैं। राज्य के कई जिलों में भारी बारिश को लेकर येलो और ऑरेंज अलर्ट पहले ही जारी कर दिया गया है। 

Bhopal News in Hindi (भोपाल समाचार), Times now के हिंदी न्यूज़ वेबसाइट -Times Now Navbharatपर। साथ ही और भी Hindi News (हिंदी समाचार) से अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें।

Times Now Navbharat
Times now
zoom Live
ET Now
ET Now Swadesh
Live TV
अगली खबर