फॉलो करेंगे ये आसान टिप्स और ट्रिक्स.. तो 100-200 के पेट्रोल में भी खूब चलेगा आपका टू-व्हीलर

ऑटो
अंशुमन साकल्ले
अंशुमन साकल्ले | Senior Special Correspondent
Updated Aug 03, 2022 | 18:11 IST

पेट्रोल की आसमान छूती कीमतें अब मिडिल क्लास का बजट बिगाड़ने लगी हैं और लोगों का ध्यान सबसे ज्यादा अब माइलेज पर जाने लगा है. इन आसान पैंतरों से आप अपने टू- व्हीलर का माइलेज काफी ज्यादा बढ़ा सकते हैं.

Tips & Tricks To Increase Mileage Of Two Wheeler
राइडिंग के तरीकों में कुछ बदलावों से ही काफी सारा पेट्रोल आप हर महीने बता सकते हैं (Image Credit: REALTOR.ca) 
मुख्य बातें
  • पेट्रोल बचाने के आसान और कारगर पैंतरे
  • हर महीने बचा सकते हैं कई लीटर पेट्रोल
  • बाइक चालाते समय इन बातों का रखें ध्यान

Tips & Tricks To Save Fuel: पेट्रोल-डीजल की बढ़ती कीमत अब सीधे तौर पर लोगों के बजट पर असर डालने लगी हैं. अब कार और बाइक खरीदने वाले ग्राहकों से लेकर निर्माता कंपनियों तक सभी माइलेज पर खास ध्यान देने लगे हैं. आज हम टू-व्हीलर्स के बारे में आपको जानकारी देंगे जिसके माइलेज पर राइडर के बाइक चलाने की तकनीक का सीधा असर पड़ता है. तो राइडिंग के तरीकों में कुछ बदलावों से ही काफी सारा पेट्रोल आप हर महीने बता सकते हैं, सिर्फ आपको बाइक चलाते समय इन बातों का ध्यान रखना है जो हम आपको बता रहे हैं. 

एक रफ्तार पर चलाएं बाइक 

बाइक चलाते समय उचित रफ्तार को बनाए रखें, क्योंकि तेजी से एक्सेलरेट करने और ब्रेक लगाते रहने से बाइक के माइलेज पर असर पड़ता है. तो बेहतर माइलेज पाने के लिए अपने स्कूटर या बाइक को एक रफ्तार पर चलाते रहें और इंजन पर जोर ना डालें. तेजी से एक्सेलरेट करेंगे तो टू-व्हीलर ज्यादा पेट्रोल पियेगा. 

टायर प्रेशर को मेंटेन करके रखें 

सही टायर प्रेशर मेंटेन करके रखना बेहतर माइलेज पाने का एक और कारगर तरीका है. टायर प्रेशर सही बना रहेगा तो रोलिंग रेजिस्टेंस कम होगा और सड़क पर बेहतर ग्रिप के अलावा आपको अच्छी हैंडलिंग भी मिलती रहेगी. कम या ज्यादा टायर प्रेशर से बाइक का बैलेंस बिगड़ता है और माइलेज भी गिरता है. 

ये भी पढ़ें : ड्राइविंग लाइसेंस बनवाने के लिए अब नहीं काटने होंगे RTO के चक्कर, चुटकियों में यूं होगा काम

30 सेकंड से ज्यादा सिग्नल पर बंद कर दें बाइक 

अगर ट्रैफिक सिग्नर पर लाल बत्ती 30 सेकंड से ज्यादा की है तो आप बाइक को बंद कर दें, इससे आपकी बाइक का काफी सारा पेट्रोल महीने भर में ही बच जाएगा. आज कल सस्ती बाइक्स में भी स्टार्ट-स्टॉप सिस्टम मिलने लगा है जिससे ये काम काफी आसान हो जाता है. सिग्नल पर गाड़ी बंद करने से ना सिर्फ पेट्रोल बचता है, बल्कि पर्यावरण को नुकसान भी कम होता है. 

अच्छी तरह मेंटेन करें अपना टू-व्हीलर 

स्कूटर और बाइक को बेहतर कंडिशन में बना कर रखेंगे तो बाकी टू-व्हीलर के मुकाबले ये आपको बेहतर माइलेज देंगे. इंजन को अच्छी स्थिति में बनाए रखें और समय-समय पर इसकी सर्विस कराते रहें. इसके अलावा इंजन ऑयल, कूलेंट और ब्रेक फ्लूड्स जैसी बाकी चीजों पर भी नजर बनाए रखें. इंजन जितना स्मूद होगा उतना ही बेहतर माइलेज आपको देगा. 

एमिशन को चेक कराते रहें 

पर्यावरण को नुकसान से बचाने के लिए अपने दो-पहिया के एमिशन पर नजर बनाकर रखें. हमेशा स्पार्कप्लग को साफ करके रखें और बैटरी से लगे तारों को उचित दूरी पर बनाए रखें. इसके समान एयर फिल्टर्स को भी साफ रखें. अंत में मिलावटी ईंधन से बचें और अपने टू-व्हीलर के एमिशन को हर 6 महीने में चेक कराते रहें. 

Times Now Navbharat
Times now
zoom Live
ET Now
ET Now Swadesh
Live TV
अगली खबर