मेड इन इंडिया बैटरी से 25 फीसदी तक सस्ता हो जाएगा Ola S1 Pro इलेक्ट्रिक स्कूटर

ऑटो
अंशुमन साकल्ले
अंशुमन साकल्ले | Senior Special Correspondent
Updated Aug 12, 2022 | 20:03 IST

Ola Electric जल्द मार्केट में घरेलू उत्पादन वाली इलेक्ट्रिक बैटरी पेश करने वाली है जिससे इलेक्ट्रिक वाहनों की कीमतों में 25 फीसदी तक गिरावट दर्ज की जा सकती है. कंपनी 15 अगस्त को नया स्कूटर पेश करने वाली है.

Ola Made In India Battery Cells
ओला एस1 प्रो बैटरी पैक की कीमत 40 फीसदी तक कम हो जाएगी (Image Credit: Ola Electric) 
मुख्य बातें
  • ओला की बैटरी कम कर देगी कीमत
  • 25% तक सस्ते मिलेंगे इलेक्ट्रिक वाहन
  • घरेलू सेल्स से बैटरी हो जाएगी सस्ती

Ola Electric Battery Cells: ओला इलेक्ट्रिक 15 अगस्त को अपने नए इलेक्ट्रिक स्कूटर से पर्दा हटाने वाली है, इसके अलावा कंपनी के सीईओ और फाउंडर भाविश अग्रवाल ने बहुत जल्द कंपनी की पहली इलेक्ट्रिक कार पेश करने की जानकारी भी दी है. जुलाई 2022 में ओला इलेक्ट्रिक ने भारत की पहली बैटरी सेल तैयार की है जो असल में देश के इलेक्ट्रिक वाहन व्यापार में बड़ा बदलाव ला सकती है. देशभर के इलेक्ट्रिक वाहन निर्माता विदेशों से ही बैटरी का आयात करते हैं जिनसे ईवी की कीमत काफी बढ़ जाती है. देशी बैटरी सेल से इलेक्ट्रिक दो-पहिया और चार-पहिया की कीमत 25 प्रतिशत तक घट जाएगी. 

40 फीसदी कम होगी बैटरी की कीमत 

एक ताजा आर्टिकल में सामने आया है कि जब ओला की गीगाफैक्ट्री काम करना शुरू कर देगी तो घरेलू सेल्स बैटरी की कीमत को बहुत कम कर देंगे. बताया गया है कि ओला एस1 प्रो बैटरी पैक की कीमत 40 फीसदी तक कम हो जाएगी. मौजूदा बैटरी के दाम की तुलना अगर इस सस्ती आगामी बैटरी से करें तो ये इलेक्ट्रिक वाहन की कुल कीमत को 20-25 प्रतिशत तक कम करने वाली है. 

ये भी पढ़ें : Royal Enfield की इलेक्ट्रिक मोटरसाइकिल! जी हां, जल्द आने वाली है बिना पेट्रोल के चलने वाली बुलेट

फिलहाल कोरिया से आते हैं सेल्स 

ओला फिलहाल कोरिया के एलजी केम से लेती है, लेकिन अब कंपनी ने इस निर्भरता को खत्म करने का फैसला कर लिया है. अपनी खुदकी जरूरतों पर खरा उतरने के बाद ओला ने घरेलू और विदेशी ईवी निर्माताओं को नई सप्लाई करने का मन भी बना रखा है. सिर्फ ओला ही नहीं, बेंगलुरु आधारित बैटरी टेक स्टार्टअप लॉग9 मटेरियल्स भी यही इच्छा रखता है. इसके लिए ये बेंगलुरु में ही इंडिजिनस सेल उत्पादन प्लांट भी तैयार कर रही है. 

Times Now Navbharat
Times now
zoom Live
ET Now
ET Now Swadesh
Live TV
अगली खबर