2022 Brezza के बाद अब Maruti Suzuki ला रही बिल्कुल नई Vitara, क्रेटा से होगा जोरदार मुकाबला

ऑटो
अंशुमन साकल्ले
अंशुमन साकल्ले | Senior Special Correspondent
Updated Jul 07, 2022 | 15:03 IST

Maruti Suzuki 20 जुलाई को बिल्कुल नई Vitara मिडसाइज SUV पेश करने वाली है जिसे माइल्ड और फुल हाइब्रिड इंजन विकल्प दिए गए हैं. ये भारत में Hyundai Creta जैसी कारों से मुकाबला करेगी और त्योहारों के सीजन में लॉन्च होगी.

All New Suzuki Vitara Mid Size SUV
नई विटारा कंपनी के SUV लाइनअप की सबसे महंगी कार बनने वाली है (Photo Credit: Global SUZUKI) 
मुख्य बातें
  • नई मारुति सुजुकी विटारा मिडसाइज SUV
  • 20 जुलाई को इससे पर्दा हटाएगी कंपनी
  • फुल हाइब्रिड इंजन वाली पहली मारुति कार

All New Maruti Suzuki Vitara: मारुति सुजुकी भारतीय मार्केट में 20 जुलाई को बिल्कुल नई मिड-साइज SUV से पर्दा हटाने वाली है जिसे Maruti Suzuki ने टोयोटा के साथ मिलकर बनाया है. इस कार का नाम मारुति सुजुकी विटारा होगा और इसे नैक्सा डीलरशिप के माध्यम से बेचा जाएगा. Toyota पहले ही मार्केट में अपनी ब्रांडिंग के साथ अर्बन क्रूजर हाइराइडर नाम से इस SUV को पेश कर चुकी है. नई विटारा कंपनी के SUV लाइनअप की सबसे महंगी कार बनने वाली है जिसे शानदार स्टाइल और डिजाइन के साथ मार्केट में लाया जाएगा. भारत में New Vitara मिड-साइज SUV का मुकाबला ह्यून्दे क्रेटा (Hyundai Creta) के साथ होने वाला है. 

20 जुलाई से शुरू होगी बुकिंग! 

अनुमान लगाया जा रहा है कि नई विटारा SUV की बुकिंग कंपनी 20 जुलाई से शुरू करेगी. इसके अलावा अगस्त में टोयोटा हाइराइडर लॉन्च करने के बाद संभवतः त्योहारों के सीजन में मारुति सुजुकी विटारा लॉन्च की जाएगी. बता दें कि मारुति सुजुकी विटारा के साथ भी यही इंजन मिलने वाला है. ये भी बता दें कि ये दोनों कारें सिर्फ अलग-अलग ब्रांडिंग के साथ बेची जाएंगी, लेकिन कुछ बदलावों को छोड़कर ये एक जैसी हैं. देश में नई विटारा का मुकाबला ह्यून्दे क्रेटा, किआ सेल्टोस, एमजी एस्टर, स्कोडा कुशक और फोक्सवैगन टाइगुन जैसी कारों से होने वाला है. 

ये भी पढ़ें : अब ग्राहक नहीं खरीद पाएंगे Maruti Alto के ये सस्ते वेरिएंट्स, कंपनी ने बंद की इनकी बिक्री

मिलेंगे एक जैसे इंजन विकल्प 

टोयोटा हाइराइडर की तर्ज पर मारुति सुजुकी विटारा के साथ भी सुजुकी के ग्लोबल सी प्लेटफॉर्म वाले दो इंजन विकल्प दिए जाएंगे. इनमें 1.5-लीटर माइल्ड हाइब्रिड और 1.5-लीटर सेल्फ चार्जिंग हाइब्रिड इंजन शामिल हैं. इस सेगमेंट में सिर्फ यही दोनों मिड-साइज SUV भारत में उपलब्ध होंगे जिन्हें पूरी तरह हाइब्रिड इंजन मिलने वाला है. हालांकि इनके पेट्रोल वेरिएंट्स के मुकाबले नई कारों की कीमत कुछ ज्यादा होगी. हाइराइडर की तरह मारुति सुजुकी विटारा के साथ भी ऑल-व्हील ड्राइव विकल्प दिया जाएगा जो मुकाबले में पहली बार देखने को मिलेगा. 

Times Now Navbharat
Times now
zoom Live
ET Now
ET Now Swadesh
Live TV
अगली खबर