भारत में इस SUV के फैन हुए लाखों ग्राहक, कंपनी ने बिक्री में किया बड़ा कारनामा

ऑटो
अंशुमन साकल्ले
अंशुमन साकल्ले | Senior Special Correspondent
Updated Aug 12, 2022 | 20:54 IST

Kia India ने 3 साल से भी कम समय में Seltos Mid Size SUV की 3 लाख यूनिट बेचने का आंकड़ा पार कर लिया है. इस आंकड़े के साथ सेल्टोस सबसे तेज रफ्तार से भारत में बिकने वाली SUV बन गई है.

Kia Seltos Sales Figure Crosses 3 Lakh
कंपनी ने मिडसाइज SUV की बिक्री का ये आंकड़ा 3 साल से भी कम समय में हासिल़ कर लिया है (Image Credit: Kia India) 
मुख्य बातें
  • किआ सेल्टोस की 3 लाख यूनिट बिकीं
  • 3 साल से भी कम समय में छुआ आंकड़ा
  • जल्द आ रही है किआ सेल्टोस फेसलिफ्ट

Kia Seltos Sales Milestone: किआ इंडिया ने आज अपनी पॉपुलर SUV सेल्टोस की तीन लाख यूनिट बिकने की घोषणा कर दी है. कंपनी ने मिडसाइज SUV की बिक्री का ये आंकड़ा 3 साल से भी कम समय में हासिल़ कर लिया है, बिक्री के इस आंकड़े के साथ ये भारत में सबसे तेजी से बिकने वाली SUV बन गई है. कंपनी ने लिए भारतीय मार्केट में ये SUV गेमचेंजर रही है और अब किआ इंडिया जल्द ही इसका फेसलिफ्ट मॉडल लॉन्च करने की तैयारियां कर रही है. किआ ने 22 अगस्त 2019 को भारत में सेल्टोस के साथ बिक्री शुरू की थी और अब कंपनी 22 अगस्त को इसके तीन साल पूरे होने का जश्न मनाने वाली है. 

मिलेंगे 6 एयरबैग्स 

किआ इंडिया बहुत जल्द मार्केट में नई सेल्टोस फेसलिफ्ट लॉन्च करने वाली है जिसके फीचर्स की जानकारी ताजा रिपोर्ट में सामने आ गई है. पहले कंपनी इस SUV के साथ 4 एयरबैग्स सामान्य तौर पर दे रही थी, लेकिन अब नए मॉडल के साथ एयरबैग्स की संख्या बढ़कर 6 की जाने वाली है. एयरबैग्स के अलावा नई सेल्टोस के सभी वेरिएंट्स को अन्य कई नए फीचर्स दिए जाएंगे जिनमें सभी पहियों में डिस्क ब्रेक्स, इलेक्ट्रॉनिक स्टेबिलिटी कंट्रोल, हिल असिस्ट कंट्रोल, ब्रेक असिस्ट और हाइलाइन टायर प्रेशर मॉनिटरिंग सिस्टम शामिल हैं. 

साउथ कोरिया में हो चुकी लॉन्च 

किआ ने साउथ कोरिया में नई 2022 सेल्टोस फेसलिफ्ट लॉन्च कर दी है. इसकी कीमत 20.6 मिलियन वॉन रखी गई है जो भारतीय मुद्रा में करीब 12.57 लाख रुपये होती है. नई सेल्टोस SUV भारतीय मार्केट में अगस्त में एंट्री कर सकती है, हालांकि साउथ कोरिया में लॉन्च हुई SUV के मुकाबले नई सेल्टोस दिखने में अलग होगी. किआ इंडिया ने नई 2022 सेल्टोस SUV को चेहरे में हल्के बदलाव और बड़े पैमाने पर अपडेटेड केबिन दिया है. कंपनी ने इसके केबिन में जोरदार बदलाव किए हैं और ये पहले की तुलना में बहुत एडवांस हो गया है. 

ये भी पढ़ें : 2022 Maruti Suzuki Brezza को मिली 70,000 से ज्यादा बुकिंग्स, जानें क्या है भारी डिमांड का राज

बाहर से कितनी बदली 2022 सेल्टोस 

2022 किआ सेल्टोस के एक्सटीरियर में हुए बदलाव साफ देखे जा सकते हैं. SUV के साथ बदले हुए एलईडी डेटाइम रनिंग लाइट्स और कुछ हटके फॉगलैंप्स दिए गए हैं. किआ सेल्टोस फेसलिफ्ट के साथ नई स्किड प्लेट मिलेगी, वहीं इसकी मेश ग्रिल का साइज अब कुछ बढ़ गया है. पिछले हिस्से पर नजर डालें तो ये कुछ चौड़ा नजर आता है और इसके टेलगेट को भी पैना रखा गया है. पिछले बंपर की प्लास्टिक क्लैडिंग पर अब लाल रिफ्लेक्टर्स दिए गए हैं. 

बड़े बदलावों के साथ आया केबिन 

2022 किआ सेल्टोस फेसलिफ्ट के केबिन में अपडेटेड डैशबोर्ड दिया गया है जो अगल-बगल लगे दो 10.25-इंच डिस्प्ले के साथ आया है. इसके रोटरी डायल को अब गियर लीवर से बदल दिया गया है और इसके साथ मौजूदा मॉडल की तरह दो बटनें दी हुई हैं. नई सेल्टोस के साथ एचवीएसी कंट्रोल्स भी दिए गए हैं. किआ इंडिया संभवतः अगले महीने यानी जुलाई में इसकी तकनीक जानकारी का खुलासा कर सकती है, इसके अलावा बुसान मोटर शो में इसकी ज्यादा जानकारी कंपनी मुहैया करा सकती है. 

Times Now Navbharat
Times now
zoom Live
ET Now
ET Now Swadesh
Live TV
अगली खबर