ब्रिटेन से आई डराने वाली खबर, PM जॉनसन बोले- कोरोना वायरस का नया स्वरूप अधिक घातक

दुनिया
भाषा
Updated Jan 23, 2021 | 15:20 IST

ब्रिटेन में कोरोना वायरस को जो नया स्वरूप सामने आया है वो वायरस के पुराने स्वरूप से कहीं अधिक घातक हो सकता है। यह बात खुद ब्रिटिश पीएम बोरिस जॉनसन ने कही है।

UK new coronavirus strain more transmissible and deadly: PM Boris Johnson
ब्रिटेन से आई डराने वाली खबर, कोरोना का नया रूप अधिक घातक 

मुख्य बातें

  • कोरोन वायरस का नया स्वरूप अधिक घातक है- बोरिस जॉनसन
  • वायरस का नया स्वरूप अधिक मृत्युदर के लिए भी जिम्मेदार
  • टीके कोरोना वायरस के पुराने तथा नए स्वरूप दोनों के खिलाफ प्रभावी

लंदन: प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन ने कहा है कि पिछले वर्ष के अंत में ब्रिटेन में सामने आए कोरोना वायरस के नए स्वरूप के बारे में जो शुरुआती साक्ष्य मिले हैं उनसे पता चला है कि वायरस का यह स्वरूप कहीं अधिक घातक हो सकता है। जॉनसन ने ‘न्यू ऐंड इमर्जिंग रेस्पिरेटरी वायरस थ्रेट्स एडवाइजरी ग्रुप’ के वैज्ञानिकों द्वारा उपलब्ध करवाए गए शुरुआती आंकड़ों के आधार पर यह कहा कि ऐसा लगता है कि वायरस का नया स्वरूप अधिक घातक है। उन्होंने जोर देकर कहा कि ब्रिटेन में लगाए जा रहे दो तरह के टीके वायरस के सभी स्वरूपों के लिहाज से प्रभावी हैं। गौरतलब है कि ब्रिटेन में फाइजर/बायोएनटेक तथा ऑक्सफोर्ड/एस्ट्रोजेनेका द्वारा विकसित टीके लगाए जा रहे हैं।

जॉनसन ने कही ये बात

जॉनसन ने 10 डाउनिंग स्ट्रीट से टेलीकॉन्फ्रेंस के माध्यम से संबोधन में कहा, ‘लंदन तथा इंग्लैंड के दक्षिण पूर्व में सबसे पहले सामने आए वायरस के नए स्वरूप के बारे में पता चला है कि यह बहुत तेजी से फैलता है तथा जो साक्ष्य मिले हैं उनके मुताबिक यह अधिक मृत्युदर के लिए भी जिम्मेदार है। मोटे तौर पर यह वायरस के नए स्वरूप का ही प्रभाव है कि राष्ट्रीय स्वास्थ्य सेवा पर भार बहुत बढ़ गया है।’

टीके दोनों रूपों पर भारी
उन्होंने कहा कि ऐसे सबूत भी मिले हैं जो बताते हैं कि टीके कोरोना वायरस के पुराने तथा नए स्वरूप दोनों के खिलाफ प्रभावी हैं। सरकार के मुख्य वैज्ञानिक सलाहकार सर पैट्रिक वालांस ने कहा कि जो लोग टीके लगवा चुके हैं उनका वायरस के नए स्वरूप से बचाव होगा तथा जो लोग वायरस के पुराने स्वरूप से संक्रमित हो चुके हैं वे भी इसके नए स्वरूप से सुरक्षित हैं।

Times now
Mirror Now
ET Now
zoom Live
Live TV
अगली खबर