LIVE BLOG
More UpdatesMore Updates

US Election Results: जो बिडेन होंगे अमेरिका के 46वें राष्ट्रपति, ट्रंप को शिकस्त

America Rashtrapati Chunav Result: वोटिंग के चार दिन बाद अमेरिका को जो बिडेन के तौर पर 46वां राष्ट्रपति मिल गया है।
अमेरिकी राष्‍ट्रपति चुनाव 2020
तस्वीर साभार:  AP
अमेरिकी राष्‍ट्रपति चुनाव 2020

America Rashtrapati Chunav Result: अमेरिका में 3 नवंबर को राष्‍ट्रपति चुनाव के लिए हुए मतदान के बाद वोटों की गिनती अभी जारी है। डेमोक्रेटिक पार्टी के उम्मीदवार जो बाइडेन व्हाइट हाउस पहुंचने के लिए आवश्यक 270 इलेक्टोरल वोट के करीब पहुंच गए हैं और उन्होंने विस्कॉन्सिन और मिशिगन में जीत दर्ज कर राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप की राह को मुश्किल बना दिया है। वहीं, रिपब्लिकन पार्टी के उनके प्रतिद्वंद्वी ट्रंप कुछ राज्यों में बाइडेन की जीत को कानूनी तौर पर चुनौती देने पर विचार कर रहे हैं। चुनाव के दो दिन बाद भी अभी तक कोई उम्मीदवार जीत दर्ज करने के लिए आवश्यक मत हासिल नहीं कर पाया है। बाइडन वर्तमान में 264 इलेक्टोरल कॉलेज वोटों के साथ व्हाइट हाउस की दौड़ में सबसे आगे हैं, जबकि ट्रंप ने अभी तक 214 इलेक्टोरल वोट हासिल किए हैं।

Nov 07, 2020  |  10:10 PM (IST)
जो बाइडेन होंगे अगले राष्ट्रपति ?

अमेरिका में राष्ट्रपति चुनाव के लिए मतगणना अभी भी जारी है। इलेक्टोरल कॉलेज में डेमोक्रेट उम्मीदवार जो बाइडेन मैजिक फिगर के करीब हैं, लेकिन डोनाल्ड ट्रंप बता रहे हैं कि बहुत जगहों पर धांधली हुई है। इन सबके बीच सीएनएन का कहना है कि जो बाइडेन अमेरिका के अगले राष्ट्रपति होने जा रहे हैं। 

Nov 07, 2020  |  03:36 PM (IST)
फिर से अमेरिका की हाउस स्पीकर बनना चाहती हैं पेलोसी

मोक्रेट नैंसी पेलोसी ने घोषणा की है कि वह फिर से अमेरिकी हाउस ऑफ रीप्रेजेंटेटिव की स्पीकर बनना चाहती हैं। शुक्रवार को अपने डेमोक्रेटिक सहयोगियों को लिखे पत्र में 80 वर्षीय पेलोसी ने कहा, "अगले दो वर्षों के लिए हमारा विजन 116वीं कांग्रेस में डेमोक्रेटिक हाउस मेजॉरिटी की सफलता का होना चाहिए और असाधारण विजन, मूल्य उस प्रगति को सुरक्षित करने के लिए हो जो अमेरिकी लोगों के लायक हैं। इसी भावना के साथ मैं फिर से स्पीकर चुने जाने के लिए आपके समर्थन का अनुरोध करती हूं।"
 

Nov 07, 2020  |  03:16 PM (IST)
अमेरिका के निशाने पर रहे देशो ने धोखाधड़ी के ट्रंप के दावों को खारिज किया

अमेरिका में मतगणना रोकने की मांग, धोखाधड़ी के आरोपों और विपक्ष पर चुनाव जीतने के लिए गलत तरीकों का इस्तेमाल करने के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप के खेमे के आरोपों के बीच दुनिया के अनेक देशों ने शुक्रवार को इस तरह के रुख की निंदा की। जिन देशों को अमेरिका चुनाव कराने के तरीकों पर नसीहत देता रहा है, वे अब आलोचना कर रहे हैं और सवाल उठा रहे हैं कि क्या अमेरिका जैसे लोकतांत्रिक व्यवस्था वाले देश के राष्ट्रपति इस तरह के दावे कर सकते हैं।

Nov 07, 2020  |  12:44 PM (IST)
पेंसिल्वेनिया में बाइडेन की बढ़त 28 हजार के पार

ताजा रूझानों के अनुसार, पेंसिल्वेनिया में बाइडेन की बढ़त 28,877 हो गई है। जो बाइडन के समर्थकों का कहना है कि हर वोट की गिनती की जानी चाहिए।  इससे पहले बाइडेन ने कोविड-19 महामारी पर कहा था कि हम इस वायरस को नियंत्रित करने के लिए पहले ही दिन से अपनी योजना को अमल में लाने जा रहे हैं।


 

Nov 07, 2020  |  11:48 AM (IST)
कोरोना पर नियंत्रण करना होगा प्राथमिकता- बाइडेन

ट्रंप एरिजोना में बाइडेन से 38,455 मतों से पीछे चल रहे हैं। इसी तरह ट्रंप जॉर्जिया में 4,224, नेवाडा में 22,657 और पेनसिल्वेनिया में 19,500 वोटों से पीछे चल रहे हैं, लेकिन वह नॉर्थ कैरोलाइना में 76,587 मतों से आगे हैं। बाइडेन ने यह भी कहा कि कोरोना वायरस संक्रमण को नियंत्रित करने के लिए वह राष्ट्रपति के तौर पर पद भार संभालने के पहले ही दिन अपनी योजना की घोषणा करेंगे।

Nov 07, 2020  |  09:54 AM (IST)
बाइडेन ने जताई आशंका
बाइडेन ने तनाव की आशंका जताते हुए कहा, 'हम 24 साल बाद एरिज़ोना जीतने जा रहे हैं और 28 सालों बाद जॉर्जिया। मैं जानता हूं कि कठिन चुनाव के बाद तनाव हो सकता है, जैसे कि हमारे पास था।लेकिन हमें शांत रहने की जरूरत है। धैर्य रखें और इस प्रक्रिया को पूरा करने दें क्योंकि हम सभी वोटों की गिनती कर रहे हैं।'
Nov 07, 2020  |  09:44 AM (IST)
सभी के लिए करेंगे काम- बाइडेन

बाइडेन बोले, 'अमेरिकी चुनाव कठिन रहे हैं, लेकिन हम शांत रहना चाहते हैं। मुझे परवाह नहीं है कि लोगों ने इसे रोकने की कितनी कोशिश की है, मैं ऐसा नहीं होने दूंगा। हम लोकतंत्र को मजबूत रखने का विचार रखते हैं लेकिन राजनीति का उद्देश्य राष्ट्र के लिए काम करना है। हम विरोधी हो सकते हैं, लेकिन हम दुश्मन नहीं हैं, हम अमेरिकी हैं। राष्ट्रपति के रूप में, मेरा काम उन लोगों के लिए काम करना होगा जिन्होंने मुझे वोट दिया है, जिन्होंने मेरे खिलाफ मतदान किया है। यह काम है देखभाल का कर्तव्य सभी के लिए है।'

Nov 07, 2020  |  07:29 AM (IST)
फिलाडेल्फिया में मतगणना स्थल के पास दो लोग गिरफ्तार, बंदूक बरामद

अमेरिका की फिलाडेल्फिया पुलिस ने बताया कि उन्होंने राज्य सम्मेलन केंद्र के निकट दो लोगों को गिरफ्तार किया और उनके पास से बंदूक बरामद की गई। पुलिस ने बताया कि इन लोगों के पास हथियार रखने की अनुमति नहीं थी। इस केंद्र पर राष्ट्रपति चुनाव के लिए वोटों की गिनती चल रही है। पुलिस ने बताया कि उन्हें दिन में सूचना मिली थी कि एक वाहन से कुछ लोग हथियारों के साथ फिलाडेल्फिया के इस केंद्र की ओर बढ़ रहे हैं।

Nov 07, 2020  |  06:32 AM (IST)
बाइडेन का इंतजार बढ़ा


अगले अमेरिकी राष्ट्रपति के लिए संस्पेंस अभी भी बना हुआ है। पेंसिल्वेनिया, जॉर्जिया, नॉर्थ कैरोलिना, एरिजोना, इन चार राज्यों की सबसे अहम भूमिका है जहां बाइडेन आगे चल रहे हैं। इस बीच जॉर्जिया में फिर से मतों की गिनती की जाएगी, यहां भी बाइडेन अपने प्रतिद्वंदी ट्रंप से काफी आगे चल रहे थे।
 

Nov 07, 2020  |  06:20 AM (IST)
बाइडेन के दावे को लेकर भड़के ट्रंप

अमेरिकी चुनाव में अभी तक पूरे नतीजे घोषित नहीं हुए हैं। इस बीच राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने कहा, 'जो बाइडेन को राष्ट्रपति के कार्यालय पर गलत दावा नहीं करना चाहिए। मैं भी वह दावा कर सकता था। कानूनी कार्यवाही अभी शुरू हो रही है।'

Nov 06, 2020  |  10:09 PM (IST)
बाइडेन की बढ़त पर ट्रंप ने निकाली खीझ

यह हम जानते हैं। हमें राज्य स्तर पर वापस जाना होगा और पहली बार में यह मोरास कैसे हुआ। गवर्नर, वुल्फ और राज्य सुप्रीम कोर्ट ने संयुक्त रूप से अमेरिकी संविधान का उल्लंघन किया। इन नियमों और विनियमों को निर्धारित करने की शक्ति निहित है।उन्होंने सिर्फ इस बात को नजरअंदाज किया, संविधान की अनदेखी की। अब हम इसे गिनती के घरों में लाते हैं, और अपमानजनक रूप से, पर्यवेक्षकों, जो अखंडता और पारदर्शिता के प्रहरी हैं, को बाहर रखा गया था। पेंसिल्वेनिया ने खुद को एक भयानक कानूनविहीन तरीके से संचालित किया है

Nov 06, 2020  |  09:53 PM (IST)
उम्मीद है कि जो बिडेन की जीत होगी- नैंसी पेलोसी

नैन्सी पेलोसी  ने कहा कि राष्ट्रपति-चुनाव बिडेन को नेतृत्व करने के लिए एक मजबूत जनादेश है, उन्हें विश्वास है कि जो बिडेन और कमला हैरिस जीतेंगे।वह कहती हैं, "लोकतांत्रिक नेतृत्व वाला सदन" उनके साथ रहेगा

Nov 06, 2020  |  09:24 PM (IST)
जार्जिया में होगी रिकाउंटिंग

जॉर्जिया के राज्य सचिव ब्रैड रैफेंसपर्गर ने कहा है कि प्रमुख स्विंग राज्य में कुछ हजार वोटों का अंतर होगा।हमें नवंबर के अंत तक यह जानने में सक्षम होना चाहिए कि "किसने मुकदमों की क्षमता का हवाला देते हुए राज्य जीता। हम कानूनों का देश और राष्ट्र हैं। यदि कोई न्यायाधीश हमें कुछ निश्चित तरीके से करने के लिए कहता है तो हम ऐसा करने वाले हैं।"

Nov 06, 2020  |  07:50 PM (IST)
बाइडेन ने पेंसिल्वेनिया में भी बढ़त ली

जो बाइडेन ने रिपब्लिकन के गढ़ में भी सेंध लगा दी है और जॉर्जिया के बाद अब पेंसिल्वेनिया में भी लीड ले ली है। पेंसिल्वेनिया और जॉर्जिया लंबे समय से डोनाल्ड ट्रम्प का गढ़ रहा है। फिलहाल बिडेन जॉर्जिया में हजार से अधिक वोटों से आगे चल रहे हैं। पेंसिल्वेनिया में 5 हजार से अधिक, नेवाडा में 11 हजार से अधिक तथा एरिजोना में 47 हजार से अधिक वोटों से आगे चल रहे हैं।

Nov 06, 2020  |  05:02 PM (IST)
जॉर्जिया में भी बड़ा उलटफेर

अमेरिका के जॉर्जिया में बड़ा उलटफेर हुआ है और यहां डेमोक्रेट्स के जो बाइडेन  ने रिपब्लिकन डोनाल्ड ट्रंप पर बढ़त बना ली है और वो करीब 917 से अधिक वोटों से आगे चल रहे हैं। अगर बाइडेन यहां जीतते हैं तो उन्हें 15 इलेक्टोरल वोट मिल जाएगें। फिलहाल बाइडेन जॉर्जिया, नेवादा और एजिरजोना में बढ़त बनाए हुए हैं जबकि ट्रंप पेंन्सेलविनिया में बढ़त बनाए हुए हैं।

Nov 06, 2020  |  03:36 PM (IST)
जॉर्जिया में ट्रंप को पीछे छोड़ बाइडन ने बनाई बढ़त

अमेरिकी राष्‍ट्रपति चुनाव में अहम समझे जाने वाले राज्‍य जॉर्जिया में जो बाइडन ने बढ़त बना ली है। यहां से ट्रंप आगे चल रहे थे, लेकिन जैसे जैसे वोटों की गिनती आगे बढ़ती गई, उनकी बढ़त का अंतर कम होता गया और अब बाइडन ने यहां बढ़त बना ली। अमेरिकी मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार, यहां अब तक 99 फीसदी वोटों की गिनती हो चुकी है। वोटों की गिनती अब भी जारी है। मतगणना शुरू होने के बाद से यह पहली बार है, जब जॉर्जिया में ट्रंप के मुकाबले बाइडन ने बढ़त बनाई है। डेमोक्रेट प्रत्‍याशी करीब 900 वोटों से आगे चल रहे हैं।

Nov 06, 2020  |  02:40 PM (IST)
अमेरिका में इस बार 120 वर्षों का रिकॉर्ड मतदान

अमेरिका में इस वर्ष हुए राष्ट्रपति चुनाव में करीब 16 करोड़ लोगों ने अपने मताधिकारों का इस्तेमाल किया जो 120 वर्षों का रिकॉर्ड है। चुनाव पर नजर रखने वाली साइट 'यूएस इलेक्शन प्रोजेक्ट' के शुरुआती अनुमान के मुताबिक इस वर्ष 23 करोड़ 90 लाख लोग योग्‍य मतदाता थे, जिनमें से करीब 16 करोड़ लोगों ने अपने मताधिकार का इस्तेमाल किया। 3 नवंबर को हुए चुनाव में रिकॉर्ड 66.9 फीसदी मतदान हुआ, जो वर्ष 1900 के बाद का सर्वाधिक मतदान है, जब 73.7 फीसदी मतदान हुआ था।

Nov 06, 2020  |  01:51 PM (IST)
मजबूत किया जा रहा बाइडन का सुरक्षा घेरा

अमेरिका में वोटों की गिनती अभी जारी है। हालांकि डोनाल्‍ड ट्रंप के मुकाबले जो बाइडन बढ़त बनाए हुए हैं। इसे लेकर डेमोक्रेट्स समर्थकों में उत्‍साह है। इस बीच बाइडन की जीत की संभावनाओं को देखते हुए सुरक्षा एजेंसियों ने डेमोक्रेट नेता की सुरक्षा बढ़ा दी है। मतगणना शुरू होने के बाद से ही बाइडन डेलावर में हैं और 'वाशिंगट पोस्‍ट' की रिपोर्ट के अनुसार, उनकी जीत की संभावना को देखते हुए डेमोक्रेट नेता का सुरक्षा घेरा मजबूत बनाया जा रहा है। खुफिया एजेंसियों ने यहां तैनाती बढ़ा दी है। 
 

Nov 06, 2020  |  12:50 PM (IST)
ट्रंप कैंपेन का नेवाडा में मुकदमा

डोनाल्‍ड ट्रंप के कैंपेन ने अब नेवाडा में मुकदमा दायर किया है। इसमें मतगणना के दौरान अनियमितताओं का दावा किया गया है। कानूनी वाद में कहा गया है कि क्लार्क काउंटी में अनियमितता हुई है। डाक से आए मतपत्रों की प्रमाणिकता की पुष्टि नहीं हुई और ऐसे 3000 से अधिक उदाहरण है, जिसमें उन लोगों ने वोटिंग की है, जो इसके पात्र नहीं हैं। ट्रंप लगातार उन राज्‍यों में अनियमितता व चुनावी धोखाधड़ी के आरोप लगा रहे हैं, जहां बाइडन आगे चल रहे हैं या ट्रंप की बढ़त का अंतर कम हो रहा है।

Nov 06, 2020  |  12:12 PM (IST)
ट्रंप का साथ नहीं दे रहे रिपब्लिकन नेता

अमेरिका में राष्‍ट्रपति चुनाव के नतीजों के ऐलान के लिए जैसे-जैसे वोटों की गिनती आगे बढ़ती रही, मौजूदा राष्‍ट्रपति व रिपलब्लिकन उम्‍मीदवार डोनाल्‍ड ट्रंप पिछड़ते नजर आए। काउंटिंग रोकने की मांग पर उन्‍हें अपनी ही पार्टी के नेताओं का समर्थन नहीं मिल हरा है। ट्रंप ने जिस तरह मतगणना समाप्‍त होने से पहले ही खुद को विजेता घोषित कर दिया, उससे भी पार्टी के नेताओं में नाखुशी है। केंटकी से सीनेट का चुनाव जीतने वाले ट्रंप के सहयोगी मिच मैककॉनेल ने संवाददाताओं से कहा कि मतगणना समाप्त नहीं हुई है और चुनाव जीतने का दावा किया जा रहा है। वहीं फ्लोरिडा से रिपब्लिकन सीनेटर मार्को रूबियो ने ट्वीट किया, 'वैध मतों की गिनती में अगर दिन लगते हैं तो यह धोखाधड़ी नहीं है।' सीनेटर लिजा मुर्कोस्की ने कहा कि चुनाव परिणाम आ रहे हैं और सभी को संयम बरतना चाहिए। रिपब्लिकन नेता एडम किजिंगर ने कहा, 'वोट गिने जाएंगे। आप जीतेंगे या हारेंगे, अमेरिका इसे स्वीकार करेगा।'