Tokyo knife attack: जोकर के कॉस्‍ट्यूम में आया शख्‍स, लोगों पर चाकू से किए दनादन वार, फिर ट्रेन में लगा दी आग, अफरा-तफरी में भागते नजर आए यात्री

Tokyo knife stabbing: जापान की राजधानी टोक्‍यो में दो महीने के भीतर चाकूबाजी की दूसरी बड़ी घटना सामने आई है। यहां एक ट्रेन में हमलावर ने कई लोगों को चाकू से घोंप दिया। अधिकतर लोग हैलोवीन मनाने जा रहे थे।

टोक्‍यो में ट्रेन स्‍टेशन पर जांच अधिकारी व इमरजेंसी वर्कर्स
टोक्‍यो में ट्रेन स्‍टेशन पर जांच अधिकारी व इमरजेंसी वर्कर्स  |  तस्वीर साभार: AP
मुख्य बातें
  • जापान की राधानी टोक्‍यो में एक ट्रेन के भीतर चाकूबाजी की घटना हुई है
  • इस घटना में कई लोग घायल हो गए, हमलावर ने ट्रेन में आग भी लगा दी
  • बताया जा रहा है कि ट्रेन में सवार अधिकतर लोग हैलोवीन मनाने जा रहे थे

टोक्‍यो : जापान की राजधानी टोक्‍यो में रविवार को उस वक्‍त एक यात्री ट्रेन में अफरा-तफरी की स्थिति पैदा हो गई, जबकि एक व्‍यक्ति ने अचानक लोगों पर चाकू से हमला कर दिया और फिर ट्रेन में आग लगा दी। इस घटना से ट्रेन में सफर कर रहे लोग बुरी तरह सहम गए। सोशल मीडिया पर घटना के कई वीडियो व तस्‍वीरें सामने आई हैं, जिसमें लोगों को भागते और ट्रेन की ख‍िड़कियों व इमरजेंसी गेट से निकलते देखा जा रहा है। बताया जा रहा है कि शख्‍स बैटमैन जोकर के कॉस्‍ट्यू में ट्रेन में सवार हुआ था और तब किसी को शायद ही अंदाजा था कि वह क्‍या करने जा रहा है।

रॉयटर्स की रिपोर्ट के मुताबिक, हमलावर शख्‍स बैटमैन के जोकर की तरह के कॉस्‍ट्यूम में था। उसे देखकर कोई शायद ही उसके खतरनाक इरादों का अंदाजा लगा सकता था। ट्रेन में अधिकर वे लोग सवार थे, जो हैलोवीन मनाने सिटी सेंटर जा रहे थे। इसलिए जब उन्‍होंने जोकर के कॉस्‍ट्यूम में उसे देखा तो यही सोचा कि वह भी हैलोवीन मनाने जा रहा है और इसलिए उसने इस तरह के कपड़े पहने हैं, लेकिन कुछ ही क्षणों में उसने चाकू निकाल लिया और लोगों पर ताबड़तोड़ वार शुरू कर दिए, जिसमें 17 लोग घायल हो गए। घायलों में से तीन की हालत गंभीर बताई जा रही है।

रिपोर्ट के अनुसार, 60 वर्षीय एक शख्‍स चाकू लगने के बाद से बेहोशी की हालत में है। ट्रेन में इस खौफनाक वारदात को अंजाम देने वाले शख्‍स की उम्र 24 साल बताई जा रही है। पुलिस ने संदिग्‍ध हलावर को गिरफ्तार कर लिया है। मामले की जांच की जा रही है। फिलहाल यह पता नहीं चल पाया है कि उसने किस वजह से इस वारदात को अंजाम दिया। लेकिन शुरुआती जांच के आधार पर बताया जा रहा है कि संदिग्ध ने पूछताछ के दौरान पुलिस को बताया है कि वह खुश दिख रही एक महिला पर हमला करना चाहता था।

लोगों ने खिड़कियों से कूदकर बचाई जान

इस घटना को लेकर जो टीवी फुटेज सामने आए हैं, उसमें पुलिस अधिकारियों, पैरामेडिकलकमियों और फायर सर्विस के लोगों को यात्रियों को बचाते और उनकी मदद करते देखा गया है, जबकि कई यात्रियों ने ट्रेन की खिड़कियों से कूदकर जान बचाई। एक वीडियो में ट्रेन के डिब्बे में उस जगह से यात्रियों को भागते देखा जा सकता है, जहां आग की लपटें उठीं। NHK की रिपोर्ट के अनुसार, संदिग्ध ने यात्रियों को चाकू घोंपने के बाद हर तरफ तरल पदार्थ फैला दिया और फिर आग लगा दी। 

यहां उल्‍लेखनीय है कि टोक्‍यो में ट्रेन के भीतर चाकूबाजी की ये दो महीने में दूसरी घटना है। इससे पहले अगस्त में ओलंपिक के समापन समारोह से एक दिन पहले भी यहां चाकूबाजी की घटना हुई थी, जब 36 साल के एक व्‍यक्ति ने ट्रेन में 10 लोगों को चाकू घोंप दिया था।

Times Now Navbharat
Times now
zoom Live
ET Now
ET Now Swadesh
Live TV
अगली खबर