Israel Bonfire Festival: इजरायल बोनफायर फेस्टिवल में भगदड़, 28 से अधिक की मौत 100 से ज्यादा घायल

इजरायल बोनफायर फेस्टिवल में भगदड़ में 28 से ज्यादा लोगों की मौत हो गई और सैकड़ों लोग घायल हैं।

Israel Bonfire Festival: इजरायल बोनफायर फेस्टिवल में भगदड़, 12 से अधिक की मौत 100 से ज्यादा घायल
इजरायल में धार्मिक आयोजन में भगदड़, (साभार- Iatimes.com) 

मुख्य बातें

  • इजरायल बोनफायर फेस्टिवल के दौरान भगदड़
  • 28 से ज्यादा की मौत, 100 से अधिक घायल
  • इजरायल के पीएम बेंजामिन नेतन्याहू ने इसे बड़ी आपदा बताया

इजरायल में बोनफायर फेस्टिवल में शुक्रवार को भगदड़ मच गई जिसमें 12 से अधिक लोगों की जान चली गई और 100 से ज्यादा लोग घायल हो गए। प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू ने इसे आपदा बताया है। हम लोगों की बेहतरी के लिए प्रार्थना कर रहे हैं।  बताया जा रहा है कि माउंट मेरन में स्टेडियम की सीटें टूट कर गिर पड़ी। इसके बाद लोगों में अफरातफरी मच गई। कुछ मीडिया रिपोर्ट्स में 38 लोगों के मौत की जानकारी है। 

धार्मिक जलसे में भगदड़
जिस जगह हादसा हुआ वहां स्थित टूंब को यहूदी समाज के पवित्र स्थलों में से एक माना जाता है। हजारों की संख्या में यहूदी लोग वार्षिक  दूसरी शताब्दी के संत रब्बी शिमोन बार योचाई की कब्र पर उन्हें याद करने के लिए इकट्ठा हुए थे। रात भर प्रार्थना और डांस हुआ। लेकिन उसी दौरान भगदड़ मच गई। लोग बचने केलिए एक दूसरे के ऊपर से निकलने की होड़ में हैं। पुलिस और पैरामेडिकल से जुड़े लोग घायलों को बचाने की कोशिश की। 

कोरोना पाबंदी हटने के बाद पहला बड़ा आयोजन
इमरजेंसी सेवाओं के मुखिया मेगन डेविड एडम ने बताया कि 44 लोगों की हालत बहुत गंभीर है। घायलों को अस्पताल पहुंचाने के लिए 5 हेलीकॉप्टर्स बुलाए गए हैं। पुलिस के मुताबिक हादसे की वजह यह थी कि कुछ लोग सीढ़ियों पर फिसल गए। इसके बाद एक-एक कर लोग एक दूसरे पर गिरते चले गए।  लोग बाहर निकले की कोशिश में कुचले गए हैं। कोरोना पाबंदियों को हटाए जाने के बाद यह पहला बड़ा आयोजन था। माउंट मैरन में प्राइवेट बोनफायर को कोरोना वायरस संक्रमण की वजह से बैन कर दिया गया था। 

Times now
Mirror Now
ET Now
zoom Live
Live TV
अगली खबर