Queen Elizabeth Death:नहीं रहीं ब्रिटेन की महारानी एलिजाबेथ, 96 साल की उम्र में निधन, 70 साल के शासन में 15 पीएम के देखे कार्यकाल, प्रिंस चार्ल्स राजा घोषित

दुनिया
रवि वैश्य
Updated Sep 08, 2022 | 23:55 IST

Queen Elizabeth II dies: ब्रिटेन की महारानी एलिजाबेथ निधन हो गया है, महारानी के शासन को 70 साल हो चुके हैं और उन्‍होंने 15 प्रधानमंत्रियों का कार्यकाल देखा है।

Queen Elizabeth II Death
नहीं रहीं ब्रिटेन की महारानी एलिजाबेथ (फाइल फोटो साभार-istock) 
मुख्य बातें
  • ब्रिटेन की महारानी एलिजाबेथ का निधन
  • महारानी एलिजाबेथ 96 साल की थीं
  • महारानी के शासन को 70 साल हो चुके हैं

ब्रिटेन की महारानी एलिजाबेथ का 96 साल की उम्र में निधन हो गया है, वो 96 साल की थीं, उनकी तबियत ज्यादा खराब होने की खबर आई थी और बताया गया था कि वो स्कॉटलैंड में अपने बाल्मोरल कैसल स्थित आवास पर चिकित्सकीय देखरेख में हैं, क्योंकि डॉक्टरों ने उनके स्वास्थ्य को लेकर चिंता जताई है।

बीबीसी के मुताबिक, एलिजाबेथ द्वितीय के निधन के बाद उनके सबसे बड़े बेटे प्रिंस चार्ल्स ब्रिटेन के नए महाराज और राष्ट्रमंडल देशों के नए राष्ट्राध्यक्ष के रूप में महारानी के अंतिम संस्कार और श्रद्धांजलि कार्यक्रम की अगुवाई करेंगे।

एलिजाबेथ द्वितीय सबसे लंबे समय तक राज करने वाली शाही हस्ती 

एलिजाबेथ द्वितीय ब्रिटेन पर सबसे लंबे समय तक राज करने वाली शाही हस्ती हैं। वह 70 साल शासन के शीर्ष पर रहीं। बकिंघम पैलेस ने एक बयान जारी कर कहा, 'आज दोपहर बाल्मोरल में महारानी का निधन हो गया। किंग और क्वीन कंसोर्ट आज शाम बाल्मोरल में रहेंगे। वे कल लंदन लौटेंगे।'

मां के निधन के बाद प्रिंस चार्ल्स ही ब्रिटेन के अगले राजा

महारानी एलिजाबेथ द्वितीय स्टॉकलैंड के बाल्मोरल में थी इस दौरान उनके बेटे प्रिंस चार्ल्स बाल्मोरल में महारानी के साथ थे अब उनकी मां के निधन के बाद वो ही ब्रिटेन के अगले राजा हैं, प्रिंस चार्ल्सआखिरी वक्त अपनी मां के साथ बाल्मोरल में ही मौजूद थे।

महारानी के क्लेरेंस हाउस और केंसिंग्टन पैलेस कार्यालयों के अनुसार, उनके बेटे एवं उत्तराधिकारी प्रिंस चार्ल्स, उनकी पत्नी कैमिला और पोते प्रिंस विलियम बाल्मोरल गये हैं। महारानी की बेटी, राजकुमारी ऐनी, पहले से ही स्कॉटिश महल में उनके साथ थीं और उनके अन्य बच्चे प्रिंस एंड्रयू और प्रिंस एडवर्ड भी वहां पहुंचने वाले थे, प्रिंस हैरी और उनकी पत्नी मेगन जो एक चैरिटी कार्यक्रम के लिए ब्रिटेन में थे, वे भी महारानी के पास जाने के लिए रवाना हो गये थे।

इससे पहले बकिंघम पैलेस के बयान में कहा गया था, 'आज सुबह चिकित्सा जांच के बाद, डॉक्टरों ने महारानी के स्वास्थ्य को लेकर चिंता जताई और उन्हें चिकित्सकीय देखरेख में रहने की सलाह दी।'

महारानी ने लिज ट्रस को औपचारिक रूप से ब्रिटेन की नई PM नियुक्त किया था

अभी एक दिन पहले ही उन्होंने लिज ट्रस को देश के नए प्रधानमंत्री के रूप में नियुक्त किया था। एलिजाबेथ 1952 से ब्रिटेन समेत एक दर्जन से अधिक देशों की रानी रही हैं। ट्रस 96 वर्षीय महारानी से मिलने के लिए स्कॉटलैंड के एबर्डीनशायर में उनके बाल्मोरल कैसल स्थित आवास पहुंची थीं। इस साल की शुरुआत में उन्होंने अपने शासन की 70 वीं वर्षगांठ मनाई थी।  

Times Now Navbharat
Times now
zoom Live
ET Now
ET Now Swadesh
Live TV
अगली खबर