Russia-Ukraine War: यूक्रेन के साथ जल्द युद्ध खत्म करना चाहते हैं पुतिन, तुर्की के राष्ट्रपति ने किया दावा

तुर्की के राष्ट्रपति रेसेप तईप एर्दोगन (Recep Tayyip Erdogan) ने बड़ा खुलासा करते हुए कि रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन (Vladimir Putin) यूक्रेन के साथ चल रहे युद्ध को जल्द से जल्द खत्म करना चाहते हैं।

Putin wants to end war with Ukraine as soon as possible, claims Turkish President Erdogan
तुर्की के राष्ट्रपति रेसेप तईप एर्दोगन और रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन  |  तस्वीर साभार: AP
मुख्य बातें
  • तुर्की के राष्ट्रपति ने खुलासा किया कि रूस काफी परेशानियों से घिर चुका है।
  • उन्होंने कहा कि रूसी राष्ट्रपति युद्ध को जल्द समाप्त करना चाहते हैं।
  • उन्होंने कहा कि दोनों पक्षों के बीच जल्द ही 200 बंधकों का आदान-प्रदान किया जाएगा।

लंदन : तुर्की के राष्ट्रपति रेसेप तईप एर्दोगन (Recep Tayyip Erdogan) ने कहा है कि उनका मानना है कि रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन (Vladimir Putin) यूक्रेन के साथ हो रहे युद्ध को खत्म करना चाह रहे हैं और एक 'महत्वपूर्ण कदम' उठाया जाएगा। यह मीडिया रिपोर्टों में कहा गया। बीबीसी की रिपोर्ट के मुताबिक, एर्दोगन ने कहा कि व्लादिमीर पुतिन के साथ उनकी हालिया बातचीत से उनकी धारणा यह है कि रूसी नेता पुतिन 'इसे जल्द से जल्द खत्म करना चाहते हैं'।

इस महीने यूक्रेन द्वारा अपने क्षेत्र पर फिर से कब्जा करने के साथ तुर्की नेता ने संकेत दिया कि रूस के लिए चीजें 'काफी समस्याग्रस्त' हैं। एर्दोगन ने पिछले हफ्ते उज्बेकिस्तान में एक शिखर सम्मेलन में पुतिन के साथ बहुत व्यापक चर्चा करने की बात कही थी। एक इंटरव्यू में, तुर्की नेता ने कहा कि उन्हें यह आभास हुआ है कि रूसी राष्ट्रपति युद्ध को शीघ्र समाप्त करना चाहते हैं।

बीबीसी की रिपोर्ट के मुताबिक एर्दोगन ने कहा कि वह वास्तव में मुझे दिखा रहा है कि वह इसे जल्द से जल्द समाप्त करने के लिए तैयार है। एर्दोगन ने कहा कि यह मेरी धारणा थी, क्योंकि जिस तरह से चीजें अभी चल रही हैं वह काफी समस्याग्रस्त है। उन्होंने यह भी कहा कि दोनों पक्षों के बीच जल्द ही 200 बंधकों का आदान-प्रदान किया जाएगा। एर्दोगन ने इस बारे में कोई और डिटेल नहीं दिया कि इस तरह के कैदियों की अदला-बदली में कौन शामिल होगा। 

एर्दोगन ने युद्ध के दौरान बार-बार मध्यस्थता करने की मांग की है, रूस पर पश्चिमी प्रतिबंधों का विरोध करते हुए नाटो सदस्य तुर्की के लिए "संतुलित" रुख को बढ़ावा देना है। उन्होंने यूक्रेन से अनाज के निर्यात को फिर से शुरू करने में संयुक्त राष्ट्र की मध्यस्थता में मदद की और पिछले हफ्ते कहा कि वह सीधे युद्धविराम वार्ता आयोजित करने की कोशिश कर रहे हैं।

इस बीच, लुहान्स्क के पूरे पूर्वी क्षेत्र पर रूसी सेना द्वारा नियंत्रण करने के दो महीने बाद, यूक्रेन ने इस क्षेत्र के हिस्से को पुनः प्राप्त कर लिया है। बीबीसी की रिपोर्ट के मुताबिक, लुहांस्क के यूक्रेन के नेता सेरही हैदाई ने कहा कि रूसी सेना बिलोहोरिवका गांव से पीछे हट गई है, लेकिन वह हर संभव कोशिश कर रही है कि वह कहीं और खुदाई कर सके। यूक्रेन के राष्ट्रपति वलोडिमिर जेलेंस्की ने कहा कि कब्जा करने वाले स्पष्ट रूप से दहशत में हैं।

Times Now Navbharat
Times now
ET Now
ET Now Swadesh
Mirror Now
Live TV
अगली खबर