कोलंबो बंदरगाह पर पहुंचा पाक युद्धपोत PNS तैमूर, श्रीलंका के साथ 'वॉर गेम्स' में लेगा हिस्सा

श्रीलंकाई नौसेना के साथ संयुक्त अभ्यास के लिए पाकिस्तानी नौसेना का जहाज पीएनएस तैमूर कोलंबो के बंदरगाह गया है। जहाज के चालक दल दोनों नौसेनाओं के बीच सहयोग को बढ़ाने के लिए श्रीलंकाई नौसेना के आयोजित कई कार्यक्रमों में हिस्सा लेंगे। 

Pakistani warship PNS Taimur arrives in Colombo port to take part in 'war games' with Sri Lanka
पाकिस्तान और श्रीलंका करेगा संयुक्त युद्धाभ्यास  |  तस्वीर साभार: ANI

कोलंबो: पाकिस्तानी नौसेना का जहाज (PNS) तैमूर कोलंबो के बंदरगाह पर पहुंच गया है और श्रीलंकाई मीडिया के अनुसार, पश्चिमी समुद्र में श्रीलंकाई नौसेना के साथ एक संयुक्त अभ्यास करेगा। न्यूज फर्स्ट की रिपोर्ट के अनुसार, 134 मीटर लंबे चीनी निर्मित युद्धपोत पीएनएस तैमूर की कमान कैप्टन एम यासिर ताहिर के हाथों में थी और जहाज के पूरक के रूप में 169 लोग तैनात थे।

मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक जहाज के चालक दल के 15 अगस्त तक श्रीलंका में रहने की उम्मीद है और जहाज के चालक दल दोनों नौसेनाओं के बीच सहयोग को बढ़ावा देने के लिए श्रीलंकाई नौसेना द्वारा आयोजित कई कार्यक्रमों में हिस्सा लेंगे। ग्लोबल टाइम्स के मुताबिक इस साल जून में, चीन ने पाकिस्तान की नौसेना को चार शक्तिशाली टाइप 054A/P युद्धपोतों में से दूसरा डिलीवर किया। पीएनएस तैमूर चार प्रकार के 054 A/P युद्धपोतों में से दूसरा है जिसे चीन ने पाकिस्तान नौसेना के लिए बनाया है। ग्लोबल टाइम्स के अनुसार, पहला टाइप 054A/P फ्रिगेट, PNS तुगरिल, जनवरी में पाकिस्तान नेवी फ्लीट में शामिल हुआ था।

पाकिस्तान नौसेना द्वारा जारी एक बयान के मुताबिक तकनीकी रूप से उन्नत और अत्यधिक सक्षम समुद्री संपत्ति के रूप में, पीएनएस तैमूर उच्च तकनीक वाले हथियारों और सेंसर से लैस है, और बहु-खतरे वाले वातावरण में लड़ने के लिए लेटेस्ट युद्ध प्रबंधन और इलेक्ट्रॉनिक युद्ध प्रणाली है।

पाकिस्तान के राष्ट्रपति आरिफ अल्वी ने कहा कि टाइप 054A/Ps न केवल देश की समुद्री सीमा के पार पाकिस्तान के समुद्री क्षेत्रों की सुरक्षा वास्तुकला को सुदृढ़ करने का काम करेगा, बल्कि चीन-पाकिस्तान आर्थिक गलियारे (CPEC) के समुद्री मार्गों की सुरक्षा में भी मदद करेगा।

Times Now Navbharat
Times now
zoom Live
ET Now
ET Now Swadesh
Live TV
अगली खबर