North Korea : जारी है उत्तर कोरिया का परीक्षण, अब दो टैक्टिकल मिसाइलों का टेस्ट किया

North Korea tests tactical guided missiles : यह प्रक्षेपण उत्तर कोरिया द्वारा पांच जनवरी और 11 जनवरी को एक कथित हाइपरसोनिक मिसाइल के उड़ान परीक्षण और शुक्रवार को एक ट्रेन से बैलिस्टिक मिसाइलों का परीक्षण किए जाने के बाद किया गया।

  North Korea says tested tactical guided missiles January 17
उत्तर कोरिया ने इस बार टैक्टिकल गाइडेड मिसाइल का परीक्षण करने का दावा किया है। -प्रतीकात्मक तस्वीर  |  तस्वीर साभार: ANI
मुख्य बातें
  • उत्तर कोरिया की सरकारी समाचार एजेंसी ने मिसाइल टेस्ट का दावा किया है
  • केसीएनए का कहना है कि देश ने दो टैक्टिकल गाइडेड मिसाइल दागे हैं
  • उत्तर कोरिया ने हाल के दिनों में कई मिसाइलों के सफल टेस्ट का दावा किया है

सियोल : उत्तर कोरिया की सरकारी न्यूज एजेंसी केसीएनए ने मंगलवार को दावा किया कि उसके देश ने दो टैक्टिकल गाइडेड मिसाइलों के टेस्ट किए हैं। ये दोनों परीक्षण सोमवार को हुए। समाचार एजेंसी का कहना है कि परमाणु हथियारों पर रूकी हुई बातचीत के बीच उत्तर कोरिया अपने मिसाइल कार्यक्रम को आगे बढ़ा रहा है। देश ने हाल के दिनों में कई मिसाइल परीक्षण किए हैं, ये टेस्ट भी उसी मिसाइल परीक्षण कार्यक्रम का हिस्सा हैं। टैक्टिकल गाइडेड मिसाइलों की मारक क्षमता कम होती है। इनका निर्माण लड़ाई में तुरंत इस्तेमाल करने के लिए किया जाता है। 

मिसाइलों ने लक्ष्य को सटीकता से भेदा-केसीएनए

समाचार एजेंसी ने मंगलवार को कहा कि इन दोनों टैक्टिकल गाइडेड मिसाइलों को डीपीआरके के पश्चिमी इलाके से दागा गया और ये दोनों मिसाइलें कोरिया के पूर्वी समुद्र में एक द्वीप में स्थित लक्ष्य को सटीकता से भेदा। केसीएनए के मुताबिक अकेडमी ऑफ डिफेंस साइंस ने मिसाइलों की सटीकता एवं क्षमता की पुष्टि की है। उत्तर कोरिया के इस मिसाइल टेस्ट की जानकारी दक्षिण कोरिया के ज्वाइट चीफ स्टॉफ एवं जापान ने भी दी है।  

उत्तर कोरिया ने पनडुब्बी से किया Ballistic Missile का परीक्षण, किसी की नहीं सुन रहे हैं किम जोंग!

उत्तर कोरिया लगातार कर रहा है मिसाइल परीक्षण

यह प्रक्षेपण उत्तर कोरिया द्वारा पांच जनवरी और 11 जनवरी को एक कथित हाइपरसोनिक मिसाइल के उड़ान परीक्षण और शुक्रवार को एक ट्रेन से बैलिस्टिक मिसाइलों का परीक्षण किए जाने के बाद किया गया। इसे पिछले सप्ताह अमेरिका के राष्ट्रपति जो बाइडन के प्रशासन द्वारा उसके निरंतर प्रक्षेपण के खिलाफ लगाए नए प्रतिबंधों का एक स्पष्ट प्रतिशोध माना जा सकता है। उत्तर कोरिया ने हाल के महीनों में क्षेत्र में कई नई मिसाइलों का परीक्षण किया है।

यहां 11 दिनों तक लोगों को हंसना मना है, उत्तर कोरिया में खुशी मनाने, शराब पीने पर लगा बैन

रियायत पाना चाहते हैं किम जोन्ग उन

रक्षा विशेषज्ञों का मानना है कि उत्तर कोरिया के नेता किम जोंग-उन रियायतें पाने के लिए बातचीत से पहले अपने पड़ोसियों तथा अमेरिका पर मिसाइल प्रक्षेपण और अन्य खतरों के माध्यम से दबाव डालने की कोशिश कर रहे हैं। इन परीक्षणों

Times Now Navbharat
Times now
zoom Live
ET Now
ET Now Swadesh
Live TV
अगली खबर