अफगानिस्तान में नई तालिबान सरकार जल्द, मुल्ला मोहम्मद हसन अखुंद बन सकते हैं चीफ

अफगानिस्तान में तालिबान के नेतृत्व में नई सरकार के गठन की तैयारी चल रही है। मुल्ला मोहम्मद हसन अखुंद सरकार के प्रमुख बन सकते है।

New Taliban government in Afghanistan soon, Mullah Mohammad Hassan Akhund may become chief
मुल्ला मोहम्मद हसन अखुंद के नेतृत्व में अफगानिस्तान में तालिबान सरकार जल्द  |  तस्वीर साभार: IANS

मुख्य बातें

  • अखुंड वर्तमान में तालिबान के सभी शक्तिशाली फैसले लेने वाले निकाय रहबारी शूरा के प्रमुख हैं।
  • उन्होंने रहबारी शूरा के प्रमुख के रूप में 20 वर्षों तक काम किया।
  • वे एक धार्मिक नेता हैं और अपने चरित्र और भक्ति के लिए जाने जाते हैं।

काबुल: अफगानिस्तान में नई सरकार बुधवार को गठित हो सकती है या कुछ और दिनों के लिए देरी हो सकती है। स्थानीय मीडिया के अनुसार मुल्ला मोहम्मद हसन अखुंद सरकार के प्रमुख बन सकते हैं।

तालिबान नेता के हवाले से द न्यूज ने कहा कि अमीरुल मोमिनीन शेख हिबतुल्ला अखुनजादा ने खुद मुल्ला मोहम्मद हसन अखुंड को रईस-ए-जम्हूर, या रईस-उल-वजारा या अफगानिस्तान के नए प्रमुख राज्य के रूप में प्रस्तावित किया। मुल्ला बरादर अखुंद और मुल्ला अब्दुस सलाम उनके प्रतिनिधि के रूप में काम करेंगे। अखुंड वर्तमान में तालिबान के सभी शक्तिशाली निर्णय लेने वाले निकाय रहबारी शूरा के प्रमुख हैं।

एक अन्य नेता ने कहा कि उन्होंने रहबारी शूरा के प्रमुख के रूप में 20 वर्षों तक काम किया और खुद को बहुत अच्छी प्रतिष्ठा अर्जित की। वह एक सैन्य पृष्ठभूमि के बजाय एक धार्मिक नेता हैं और अपने चरित्र और भक्ति के लिए जाने जाते हैं।

रिपोर्ट्स के अनुसार, कंधार में जन्मे तालिबान नेता ने अफगानिस्तान में तालिबान के पिछले शासन के दौरान महत्वपूर्ण पदों पर कार्य किया है। वह मुल्ला मोहम्मद रब्बानी अखुंद के नेतृत्व वाली सरकार के दौरान उप प्रधान मंत्री और देश के विदेश मंत्री भी थे।

न्यूज एजेंसियों के अनुसार, हक्कानी नेटवर्क के प्रमुख सिराजुद्दीन हक्कानी के आंतरिक मंत्री बनने की संभावना है, जबकि तालिबान के संस्थापक मुल्ला मोहम्मद उमर के बेटे मुल्ला याकूब देश के रक्षा मंत्री के रूप में पदभार संभाल सकते हैं।

जबकि तालिबान नेतृत्व जबीहुल्लाह मुजाहिद को नव-घोषित अमीरात के सूचना मंत्री के रूप में नियुक्त करने के लिए इच्छुक था, उसे राज्य के प्रमुख मुल्ला हसन अखुंद के प्रवक्ता के रूप में नियुक्त करने का निर्णय लिया गया है। तालिबान सूत्रों के हवाले से रिपोर्ट में कहा गया है कि मुल्ला अमीर खान मुत्ताकी को विदेश मंत्री बनाया जा सकता है।

 

सोमवार को तालिबान ने घोषणा की कि उन्होंने पंजशीर प्रांत पर कब्जा कर लिया है और पूरे देश पर उनका पूरा नियंत्रण है।

Times Now Navbharat
Times now
zoom Live
ET Now
Mirror Now
Live TV
अगली खबर