दुनियाभर में करीब 20 हजार जिंदगियां लील चुका है कोरोना वायरस, अमेरिका बन सकता है अगला बड़ा केंद्र

कोरोना वायरस से पूरी दुनिया में लगभग 20 हजार लोगों की जान चली गई है। इटली के बाद स्‍पेन में भी मरने वालों का आंकड़ा चीन से अधिक हो गया है, जबकि अमेरिका में भी तेजी से इसके मामले बढ़ रहे हैं।

दुनियाभर में करीब 20 हजार जिंदगियां लील चुका है कोरोना वायरस, अमेरिका बन सकता है अगला बड़ा केंद्र
दुनियाभर में करीब 20 हजार जिंदगियां लील चुका है कोरोना वायरस, अमेरिका बन सकता है अगला बड़ा केंद्र  |  तस्वीर साभार: AP

मुख्य बातें

  • कोरोना वायरस से दुनियाभर में 19,744 लोगों की मौत हो चुकी है, जबकि 4,39,940 लोग इससे संक्रमित हैं
  • इटली में इस घातक संक्रमण से सबसे अधिक मौतें हुई हैं, यहां 6,820 लोग इसकी चपेट में आकर दम तोड़ चुके हैं
  • स्‍पेन में भी कोरोना वायरस से मरने वालों की संख्‍या चीन को पार गई है, यहां 3,434 लोगों की मौत इस घातक संक्रमण से हुई है

वाशिंगटन : कोरोना वायरस चीन से निकलकर दुनियाभर में तबाही मचा रहा है। चीन में जहां हालात काबू में नजर आ रहे हैं, वहीं दुनिया अब भी इस भीषण आपदा से जूझ रही है। दुनियाभर में इससे मरने वालों का आंकड़ा लगभग 20 हजार हो गया है, जबकि इटली और स्‍पेन में भीषण तबाही मचाने के बाद अब इसका अगला केंद्र अमेरिका बनता नजर आ रहा है। इटली में इस घातक संक्रमण से अब तक 6,820 लोगों की मौत हो चुकी है, जबकि स्‍पेन में मरने वालों का आंकड़ा चीन को भी पार गया है और यह 3,434 हो गया है।

अमेरिका में लगातार बढ़ रहे हैं मामले

चीन में इस घातक वायरस के संक्रमण से 3,281 लोगों की मौत हुई है। वहीं, इटली और स्‍पेन के बाद अमेरिका इस घातक संक्रमण का अगला बड़ा केंद्र बनता नजर आ रहा है, जहां एक दिन में ही कोरोना वायरस के करीब 10,000 मामले सामने आ चुके हैं, जबकि 150 अमेरिकी इससे जान गंवा चुके हैं। सबसे बुरा हाल न्‍यूयार्क का है, जहां मंगलवार को कोरोना वायरस के 5,000 नए मामले सामने आए और 53 लोगों ने जान गंवाई। न्यूयॉर्क में अभी तक कोविड-19 के 25,000 से अधिक मामले सामने आए हैं, जबकि और 210 लोगों की जान जा चुकी है।

दुनिया में लगभग 20 हजार लोगों की मौत

अमेरिका में कोरोना वायरसस के कुल 54,000 मामले हैं, जबकि मरने वालों का आंकड़ा 785 हो गया है। यहां एक किशोर की जान भी इस घातक संक्रमण के कारण चली गई। दुनियाभर में कोरोना वायरस से कारण अब तक 19,744 लोगों की मौत हो चुकी है, जबकि 4,39,940 लोग इससे संक्रमित हैं। यह घातक संक्रमण हालांकि चीन के वुहान शहर से शुरू हुआ, लेकिन इससे अब तक सबसे अधिक मौतें इटली में हुई हैं। इसके बाद स्‍पेन का नंबर आता है, जहां प्रधानमंत्री पेड्रो सांचेज की पत्‍नी बेगोना गोमेज भी इस घातक संक्रमण की चपेट में हैं।

एशिया में चीन के बाद ईरान पर कोरोना का कहर

एशिया में इस घातक संक्रमण ने चीन के बाद सबसे अधिक तबाही ईरान में मचाई है, जहां इस वायरस से संक्रमित 2,077 लोगों की जान चली गई है, जबकि 27,017 लोग इससे संक्रमित हैं। भारत में भी कोरोना वायरस के मामले लगातार बढ़ रहे हैं, जिसे देखते हुए सरकार ने पूरे देश में लॉकडाउन की घोषणा की है। प्रधानमंत्र नरेंद्र मोदी 'सोशल डिस्‍टैसिंग' पर लगातार जोर दे रहे हैं और लोगों से अपने घरों में ही रहने की अपील की रहे हैं। यहां कोरोना वायरस के 580 से अधिक मामले सामने आ चुके हैं, जबकि 10 लोगों की जान भी चली गई है।

अगली खबर
loadingLoading...
loadingLoading...
loadingLoading...