ताइवान के बाद मेक्सिको में भूकंपः महसूस किए गए 7.6 तीव्रता के तगड़े झटके, VIDEO में देखिए कैसे कांपी धरती

दुनिया
अभिषेक गुप्ता
अभिषेक गुप्ता | Principal Correspondent
Updated Sep 20, 2022 | 06:55 IST

Mexico Earthquake: शहर में झटके महसूस किए जाने के बाद कई जगह अलार्म और सायरन बजने लगे थे। ऐहतियाती तौर पर लोग आनन-फानन घरों और इमारतों से बाहर निकल कर सड़कों, पार्कों और अन्य सुरक्षित स्थानों पर आ गए थे।

mexico earthquake, mexico, world news
शहर में भूकंप के झटके महसूस किए जाने के बाद अलग-अलग इलाकों में लोग अपने घरों, दफ्तरों और अन्य जगहों से बाहर निकलकर सुरक्षित स्थानों पर आ गए थे।  |  तस्वीर साभार: AP

Mexico Earthquake: मेक्सिको के मध्य प्रशांत तट पर भारतीय समयानुसार सोमवार (19 सितंबर, 2022) को 7.6 तीव्रता के भूकंप ने दस्तक दी। झटकों के दौरान लोगों के बीच अफरा-तफरी का माहौल देखने को मिला। इस बीच, मेक्सिको सिटी में कई जगह अलार्म और सायरन बजने लगे थे।

ऐहतियाती तौर पर लोग आनन-फानन अपने घरों, दफ्तरों और अन्य इमारतों से बाहर निकल कर सड़कों, पार्कों और अन्य सुरक्षित स्थानों पर आ गए थे। अमेरिकी भूगर्भ सर्वेक्षण विभाग के मुताबिक, स्थानीय समयानुसार दोपहर एक बजकर पांच मिनट पर आए भूकंप से हुए नुकसान के बारे में तत्काल फिलहाल सूचना नहीं है। 

आगे बताया गया कि भूकंप का केंद्र एक्विला से 37 किलोमीटर दक्षिण-पूर्व में कोलिमा और मिचोआकन राज्यों की सीमा के पास 15.1 किलोमीटर की गहराई में था। शुरुआत में भूकंप की तीव्रता 7.5 बताई गई थी। मेक्सिको में साल 1985 और वर्ष 2017 में भी इसी दिन (19 सितंबर) भूकंप के झटके महसूस किए गए थे।

Mexico Earthquake, Mexico City, Mexico

इस बीच, माइक्रो ब्लॉगिंग प्लैटफॉर्म टि्वटर पर मेक्सिको में भूकंप के झटकों से जुड़े कुछ दिल दहलाने वाले वीडियो सामने आए हैं। झटकों के दौरान की एक क्लिप में देखा गया कि कैसे Puerto Vallarta में एक होटल के कमरे में सीलिंग फैन जोर-जोर से झूले की तरह हिलने लगा था।  

ताइवान में एक रोज पहले आया था शक्तिशाली भूकंप!
मेक्सिको से पहले ताइवान में 6.8 तीव्रता का शक्तिशाली भूकंप आया था। रविवार को वहां तेज झटकों के बाद तीन मंजिला एक इमारत ध्वस्त हो गई थी। इस दौरान कई लोग मलबे में दब गए थे, जबकि स्टेशन पर एक ट्रेन भी पटरी से उतर गई थी। द्वीपीय देश के दक्षिण पूर्वी हिस्सों में शनिवार शाम को भी 6.4 तीव्रता का भूकंप का झटका महसूस किया गया था।

वहां के मौसम ब्यूरो के मुताबिक, इस भूकंप का केंद्र चिशांग शहर के पास सतह से महज सात किलोमीटर नीचे था। रात में वहां पर भारी संख्या में पर्यटक भी फंस गए थे, जो कि स्थानीय मीडिया की खबर के अनुसार सोमवार को पहाड़ से नीचेआ पाए। (एपी इनपुट्स के साथ)

Times Now Navbharat
Times now
ET Now
ET Now Swadesh
Mirror Now
Live TV
अगली खबर