कोविशील्ड, कोवैक्सीन और स्पूतनिक वी पर डॉ एंटोनी फौसी ने क्या कहा, जानना जरूरी

दुनिया
ललित राय
Updated May 14, 2021 | 08:41 IST

भारत सरकार ने कोविशील्ड के दोनों डोज के बीच गैप बढ़ाने के फैसले पर मुहर लगा दी है। इस फैसले पर अमेरिका के टॉप इंफेक्शस डिजीज एक्सपर्ट एंटोनी फॉसी का क्या कहना है।

कोविशील्ड, कोवैक्सीन और स्पूतनिक वी पर डॉ एंटोनी फॉसी ने क्या कहा, जानना जरूरी
डॉ एंथनी फौसी, जो बिडेन प्रशासन में शीर्ष चिकित्सीय सलाहकार 

मुख्य बातें

  • कोविशील्ड के दो डोज के बीच गैप न्यायसंगत, अमेरिकी विशेषज्ञ की राय
  • कोवैक्सीन के बारे में ज्यादा जानकारी नहीं
  • स्पूतनिक वी 90 फीसद तक प्रभावी

नई दिल्ली। भारत सरकार ने गुरुवार को कोविशील्ड के दोनों डोजों के बीच गैप को अब 6-8 हफ्ते से बढ़ाकर 12-16 हफ्ते करने का फैसला किया है। लेकिन इस फैसले पर विपक्षी दलों ने निशाना साधा। ये बात अलग है कि सरकार ने कहा कि विशेषज्ञों की सिफारिश के बाद ऐसा किया गया है। इन सबके बीच अमेरिका के टॉप इंफेक्शस डिजीज एक्सपर्ट डॉ एंटोनी फॉसी ने कहा कि फैसला उन्हें न्यायसंगत नजर आ रहा है।

कोवैक्सीन के बारे में अधिक जानकारी नहीं
मुझे Covaxin के बारे में अधिक जानकारी नहीं है, लेकिन मुझे यह पता है कि स्पुतनिक काफी प्रभावशाली है, उच्च स्तर पर लगभग 90% या तो, लेकिन मेरे पास Covaxin पर पर्याप्त जानकारी नहीं है।

कोविशील्ड के दो डोज के बीच गैप न्यायसंगत
जब वैक्सीन की कमी होती है, तो अधिक लोगों को 1 खुराक प्राप्त करने के लिए अवधि बी / डब्ल्यू 1 और 2 की खुराक का विस्तार उचित दृष्टिकोण है। संभावना नहीं है कि लंबे समय तक देरी से टीके की प्रभावकारिता पर नकारात्मक प्रभाव पड़ेगा। इसे कवर-अप के रूप में संदर्भित नहीं किया जाएगा।

संकट की इस घड़ी में सभी सहयोग करें
आपको (भारत) वैक्सीन बनाने की आपकी क्षमता को पूरा करते हुए देशों और कंपनियों के साथ काम करने की व्यवस्था मिली है। भारत सबसे बड़े वैक्सीन उत्पादकों में से एक नहीं तो सबसे अच्छा है। आपको अपने लोगों के लिए कुछ संसाधनों का उपयोग करना होगा।अमीर देशों और देशों में जो टीके बनाने, वितरित करने की क्षमता रखते हैं, उन देशों की सहायता करने की नैतिक जिम्मेदारी है, जिनके पास वह क्षमता नहीं है, विशेष रूप से निम्न और मध्यम-आय वाले देश को सहयोग करने की जरूरत है।


 

Times now
Mirror Now
ET Now
zoom Live
Live TV
अगली खबर