Varanasi: BHU में डीआरडीओ की मदद से खुलेगा 1000 बेड का अस्पताल, लगेगा लिक्विड ऑक्सीजन प्लांट भी

Varanasi Corona Crisis:जर्मन हैंगर से निर्मित यह अस्पताल अगले दो हफ्तों में डीआरडीओ द्वारा 24 घंटे कार्य करते हुए तैयार कर लिया जायेगा। 

VARANASI BHU HOSPITAL NEWS
डाक्टर्स,मेडिकल स्टाफ व अन्य टेक्नीशियन की व्यवस्था में प्रशासन अभी से लग गया है 

मुख्य बातें

  • एक हजार बेड का अस्थाई अस्पताल बीएचयू के स्टेडियम में अब बनने जा रहा है
  • डीआरडीओ के द्वारा फार्मेसी, आक्सीजन सप्लाई, मर्चरी आदि सभी आवश्यक चीजों की भी व्यवस्था की जायेगी
  • उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ भी लगातार वाराणसी के स्थिति पर नज़र बनाये हुए है

वाराणसी में कोरोना को मात देने के लिए योगी सरकार के सिपहसलारों ने बनारस हिन्दू यूनिवर्सिटी में करीब 1000 बेड का अस्थाई अस्पताल बनाने का निर्णय लिया है। ये अस्पताल बीएचयू के स्टेडियम में बनने जा रहा है, जर्मन हैंगर से निर्मित यह अस्पताल अगले दो हफ्तों में डीआरडीओ द्वारा 24 घंटे कार्य करते हुए तैयार कर लेगा, डीआरडीओ के द्वारा फार्मेसी, आक्सीजन सप्लाई,मर्चरी आदि सभी आवश्यक चीजों की भी व्यवस्था की जायेगी।

डीआरडीओ लिक्विड ऑक्सीजन का प्लांट भी लगाएगा।जिससे वाराणसी में ऑक्सीजन की क़िल्लत खत्म हो जाएगी। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने अपने संसदीय क्षेत्र के उच्च अधिकारियों ,चिकित्सक व जन प्रतिनिधयों से रविवार को संवाद किया था।

उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ भी लगातार वाराणसी के स्थिति पर नजर बनाये हुए है व अधिकारियों को  आवश्यक चीजों की उपलब्धता बनाये रखने का निर्देश दिए हुए है। जिसका नतीजा ये निकला की सोमवार को अधिकारियों ने बैठक किया। बैठक में  निर्णय लिया की बीएचयू के स्टेडियम में एक अस्थाई बड़ा अस्पताल बनाया जाये। 

ये सभी मेडिकल सुविधाओं से युक्त होगा

एक हजार बेड का अस्थाई अस्पताल बीएचयू के स्टेडियम में अब बनने जा रहा है, जो सभी मेडिकल सुविधाओं से युक्त होगा। इस अस्पताल के लिए विधुत आपूर्ति, पानी व सीवर के कनेक्शन के लिए फील्ड विज़िट सम्बंधित अधिकारियों द्वारा आज ही प्रारम्भ कर दिया गया है। डीआरडीओ के द्वारा फार्मेसी, आक्सीजन सप्लाई, मर्चरी आदि की भी व्यवस्था की जायेगी।

इसके रखरखाव का काम डीआरडीओ करेगा

डाक्टर्स,मेडिकल स्टाफ व अन्य टेक्नीशियन की व्यवस्था में प्रशासन अभी से लग गया है। बीएचयू के डाक्टर्स और मेडिकल स्टाफ का डाटा भी इस अस्पताल के लिए माँगा गया है।अस्थाई अस्पताल में मैन पावर का इंतजाम बीएचयू व स्थानीय प्रशासन  करेगा जबकि अस्पताल का संचालन बीएचयू करेगा। रखरखाव का काम डीआरडीओ करेगा इस अस्पताल के बन जाने से एक ही स्थान पर अधिक से अधिक मरीजों का इलाज आसानी  से हो सकेगा, वाराणसी के जिलाधिकारी कौशल राज शर्मा ने बताया कि प्रधानमंत्री जी कि निर्देश पर ये निर्णय लिया गया है। 

संसदीय जनसम्पर्क कार्यालय में कोविड कंट्रोल रूम  शुरू

जिसके लिए कोर्डिनेशन टीम की आज एक महत्वपूर्ण बैठक एमएलसी ए.के शर्मा की अध्यक्षता में मण्डलायुक्त दीपक अग्रवाल, जिलाधिकारी कौशलराज शर्मा, नगर आयुक्त गौरांग राठी सहित डीआरडीओ, बीएचयू, सीपीडब्ल्यूडी,बिजली विभाग के अधिकारियों के साथ  सर्किट हाउस सभा कक्ष में की गयी।डीआरडीओ  टीम ने सिगरा स्टेडियम ,ट्रेड फैसिलिटी सेण्टर ,गोकुल धाम व  बीएचयू के स्टेडियम देखने के बाद अस्पताल के लिए बीएचयू के स्टेडियम पर अंतिम मोहर लगाई। यही नहीं वाराणसी के संसदीय जनसम्पर्क कार्यालय में भी कोविड कण्ट्रोल रूम  शुरू कर दिया गई  है। ये सेवा 24 घंटे उपलब्ध रहेगी। जिसमे चिकित्सा सम्बन्थित सभी जानकारी दी जाएगी। कोविड कण्ट्रोल रूम का नंबर भी जारी  किया गया है। 0542 -2314000 ,9415914000 इन नंबर पर चिकित्सीय परामर्श के अलावा कोविड मरीज के जरूरत की सभी  जानकारी उपलब्ध कराई जाएगी।

Varanasi News in Hindi (वाराणसी समाचार), Times now के हिंदी न्यूज़ वेबसाइट -Times Network Hindi पर। साथ ही और भी Hindi News (हिंदी समाचार) के अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें।

Times now
Mirror Now
ET Now
zoom Live
Live TV
अगली खबर