वाराणसी में नवरात्र को लेकर खास तैयारी, मंदिरों में थर्मल स्‍क्रीनिंग की व्‍यवस्‍था

Varanasi news: नवरात्र को देखते हुए वाराणसी में खास तैयारी की जा रही है। काशी विश्‍वनाथ मंदिर, अन्‍नपूर्णा माता मंदिर सहित प्रमुख स्‍थलों पर सैनिटाइजेशन कार्य किया गया।

वाराणसी में नवरात्र को लेकर खास तैयारी, मंदिरों में थर्मल स्‍क्रीनिंग की व्‍यवस्‍था
वाराणसी में नवरात्र को लेकर खास तैयारी, मंदिरों में थर्मल स्‍क्रीनिंग की व्‍यवस्‍था  |  तस्वीर साभार: BCCL

मुख्य बातें

  • नवरात्र को देखते हुए मंदिरों में विशेष साज-सज्जा की जा रही है
  • इससे पहले प्रमुख धार्मिक स्‍थलों को सैनिटाइज किया जा रहा है
  • प्रमुख धार्मिक स्‍थलों पर थर्मल स्‍क्रीनिंग की व्‍यवस्‍था भी की गई है

वाराणसी : नवरात्र का त्‍योहार नजदीक आ रहा है और इसे लेकर देशभर में जोरशोर से तैयारियां जारी हैं। हालांकि कोरोना वायरस संक्रमण के कारण इस बार नवरात्र और दशहरे पर उस तरह की रौनक देखने को नहीं मिलेगी, जैसी पहले के वर्षों में होती रही है, लेकिन सुरक्षा मानकों को ध्‍यान में रखते हुए सीमित पैमाने पर तैयारियां जारी हैं। इसी क्रम में वाराणसी में भी मंदिरों में विशेष व्‍यवस्‍था की जा रही है।

नवरात्र को देखते हुए देशभर के धार्मिक स्‍थलों पर साज-सज्‍जा से पहले साफ-सफाई की जा रही है। सैनिटाइजेशन पर विशेष जोर दिया जा रहा है। कोरोना वायरस संक्रमण को देखते हुए इसका खास ख्‍याल रखा जा रहा है। इसी क्रम में वाराणसी के प्रसिद्ध श्रीकाशी विश्‍वनाथ मंदिर और अन्नपूर्णा माता मंदिर में भी साफ-सफाई और सैनिटाइजेशन का काम गुरुवार को किया गया।

थर्मल स्‍क्रीनिंग की व्‍यवस्‍था

वाराणसी में बांस फाटक स्थित एटीएम केंद्रों, पुलिस चौकी, पुलिस वाहनों पर भी रसायनों का छिड़काव किया गया। इसके लिए केंद्रीय रिजर्व पुलिस बल की एक टीम की भी मदद ली गई। कोरोना वायरस संक्रमण को देखते हुए लोगों को भी जागरूक किया जा रहा है। उन्‍हें बार-बार अपने घर-परिवार के सदस्‍यों एवं रिश्‍तेदारों को संक्रमण से बचाने के लिए इसके रोकथाम संबंधी निर्देशों का पालन करने के लिए कहा जा रहा है। 

सभी प्रमुख धार्मिक स्‍थलों पर नवरात्रि के दौरान लोगों की थर्मल स्‍क्रीनिंग की व्‍यवस्‍था भी की गई है। इस दौरान सोशल डिस्‍टेंसिंग का समुचित तरीके से पालन हो, इसकी सलाह भी लोगों को दी जा रही है। यहां काशी विश्‍वनाथ मंदिर और अन्नपूर्णा माता मंदिर के अतिरिक्‍त पिसाच मोचन, लहुराबीर, कबीरचौरा व आसपास के इलाके में भी सैनिटाइजेशन कार्य किया गया है।

Varanasi News in Hindi (वाराणसी समाचार), Times now के हिंदी न्यूज़ वेबसाइट -Times Network Hindi पर। साथ ही और भी Hindi News (हिंदी समाचार) के अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें।

Times now
Mirror Now
ET Now
zoom Live
Live TV
अगली खबर