गजब! बुर्ज खलीफा में पूरे 100वें फ्लोर का मालिक है भारतीय, अमीरी के मामले में टॉप 10 में भी नहीं

हाल ही में इस्तीफा देने को लेकर बीआर शेट्टी सुर्खियों में बने हुए हैं। दुनिया की सबसे ऊंची इमारत में वह पूरे 100वें फ्लोर के मालिक हैं।

Tallest building in the world Burj Khalifa
दुनिया की सबसे ऊंची इमारत बुजुर्ग खलीफा 

नई दिल्ली: बुर्ज खलीफा, दुनिया की सबसे ऊंची इमारत। इसकी अपनी अलग ही शान है, दुबई में रेगिस्तानी बंजर इलाके के बीच चमचमाती इमारत दुनिया का एक बड़ा अजूबा है। इसे देखने के लिए दूर दूर से लोग दुबई पहुंचते हैं और रोजाना बड़ी संख्या में लोग इमारत देखने के लिए आते हैं। इस शानदार इमारत में घर लेना या फिर अन्य कोई प्रॉपर्टी  खरीदना बहुत से लोगों का सपना होता है और ऐसा करने वालों की अपनी ही शानों शौकत है लेकिन क्या आप जानते हैं एक भारतीय के नाम बुर्ज खलीफा में एक या दो फ्लैट नहीं बल्कि पूरा का पूरा फ्लोर है। इस भारतीय का नाम इन दिनों इस्तीफा देने को लेकर सुर्खियों में बना हुआ है।

एनएमसी हेल्थ के संस्थापक बीआर शेट्टी भारत के टॉप 50 सबसे अमीर लोगों में शामिल रहे हैं। उन्होंने यूएई की दिग्गज स्वास्थ्य समूह एनएमसी हेल्थ के पद से इस्तीफा दे दिया है। लघु विक्रेता मुदित वाटर्स और निवेशकों की चिंताओं के कारण लगाए गए कुछ आरोपों के मद्देनजर शेट्टी ने हेल्थकेयर समूह के सह-अध्यक्ष के तौर पर इस्तीफा दे दिया है।

एनएमसी के शेयरों का व्यापार लंदन स्टॉक एक्सचेंज में भी होता है। सोमवार को यहां एक नियामकीय फाइलिंग में कंपनी ने कहा कि उसके मुख्य निवेश अधिकारी हनी बटिक्खी और एक अन्य निदेशक ने भी इस्तीफा दे दिया है। यह निदेशक, शेट्टी और अन्य शीर्ष सहयोगियों से जुड़े हुए थे।

28 जनवरी तक रिफाइनिटिव आंकड़ों के अनुसार, शेट्टी के पास पिछले साल मई तक कंपनी में 19.22 प्रतिशत हिस्सेदारी थी, जबकि एनएमसी के उपाध्यक्ष मुहारी और काबेसी के पास 15.82 प्रतिशत और 7.66 प्रतिशत हिस्सा था। शुरुआती रिपोर्ट्स और जांच के अनुसार NMC में भारतीय अरबपति की हिस्सेदारी 9.58 प्रतिशत कम होने की संभावना है।

यहां जानिए बीआर शेट्टी के बारे में कुछ खास बातें।

  • बावगुथु रघुराम शेट्टी का जन्म 1942 में हुआ था और उनका नाम 2019 में भारत के सबसे अमीर लोगों की सूची में 42वें स्थान पर था।
  • वह साल 1973 में यूएई चले गए थे। शेट्टी की कुल संपत्ति 1.6 बिलियन अमेरिकी डॉलर है।
  • बुर्ज खलीफा की पूरी 100वीं मंजिल के मालिक हैं बीआर शेट्टी।
  • वह एक चर्चित उद्योगपति हैं और नव फार्मा, बीआरएस वेंचर्स, बीआर जीवन जैसे कई वेचर्स में शामिल हैं।
अगली खबर
loadingLoading...
loadingLoading...
loadingLoading...