जैसलमेर: भारत-PAK सीमा पर खादी से बने दुनिया के सबसे बड़े झंडे का प्रदर्शन, लंबाई-चौड़ाई-वजन करता है हैरान

वायरल
भंवर पुष्पेंद्र
Updated Jan 15, 2022 | 16:21 IST

जैसलमेर में मरुधरा की धरती पर इतिहास रचा गया। सेना दिवस पर खादी से निर्मित दुनिया का सबसे बड़ा राष्ट्रीय ध्वज जैसलमेर में प्रदर्शित किया गया। ये 225 फीट लंबा और 150 फीट चौड़ा है।

Indian Flag
खादी से तैयार किया गया है तिरंगा 

भारतीय सेना दिवस के मौके पर राजस्थान के जैसलमेर में भारत-पाकिस्तान बॉर्डर पर खादी से बना दुनिया का सबसे बड़ा राष्ट्रीय ध्वज प्रदर्शित किया गया। झंडा 225 फीट लंबा और 150 फीट चौड़ा था। बैटल एक्स डिविजन के जीओसी मेजर जनरल योगेंद्र सिंह मान ने झंडे का उद्घाटन किया। मिलिट्री स्टेशन की ऊंची पहाड़ी पर दुनिया के सबसे बड़े खादी के तिरंगे को प्रदर्शित किया गया।

सेना के वरिष्ठ अधिकारियों सहित जैसलमेर वायुसेना स्टेशन कमांडर ग्रुप कैप्टन ए एस पन्नू भी इस मौके पर मौजूद रहे। जैसलमेर के पूर्व महारावल चेतन्यराज सिंह, ठाकुर विक्रम सिंह ने कार्यक्रम में शिरकत किया। झंडा लोंगेवाला में प्रदर्शित किया गया, जो 1971 में भारत और पाकिस्तान के बीच ऐतिहासिक लड़ाई का केंद्र था। यह ध्वज का 5वां सार्वजनिक प्रदर्शन था। इसका वजन 1400 किलोग्राम है। इस झंडे को तैयार करने में 70 खादी कारीगरों को 49 दिन लगे। 

मंत्रालय के अनुसार, 2 अक्टूबर 2021 को लेह में इसके अनावरण के बाद से यह राष्ट्रीय ध्वज का 5वां सार्वजनिक प्रदर्शन होगा। इसे बाद में 8 अक्टूबर 2021 को वायु सेना दिवस के अवसर पर हिंडन एयरबेस में प्रदर्शित किया गया था।

100 करोड़ टीकाकरण पूरा होने के अवसप पर 21 अक्टूबर 2021 को लाल किला पर प्रदर्शित किया गया।
 

Times Now Navbharat
Times now
zoom Live
ET Now
ET Now Swadesh
Live TV
अगली खबर