Octopus: महिला ने हथेली पर रखा ऑक्टोपस, पता चला तो उड़ गए होश

बाली में समंदर किनारे कायलिन का सामना एक ऐसे सुक्ष्म ऑक्टोपस से हुआ जिसके शरीर में इतना विष भरा होता है जो 30 से अधिक वयस्कों को मिनटों में मार सकता है।

Octopus: महिला ने हथेली पर रखा ऑक्टोपस, पता चला तो उड़ गए होश
इस ऑक्टोपस में इतना विष है कि एक मिनट में 30 लोगों की हो सकती है मौत 

कायलिन मैरी के लिए वो दिन किसी भयावह दिन से कम नहीं था। इंडोनेशिया के बाली में वो समंदर का नजारा ले रही थीं। एकाएक उनकी नजर भूरे रंग वाले सुक्ष्म जीव पर पड़ी जो एक ऑक्टोपस था। एकाएक उन्होंने उस ऑक्टोपस को अपनी हथेली पर रखा इस बात से अनजान कि जिसे उन्होंने अपनी हथेली पर रखा है वो बेहद खतरनाक है। यह बात अलग है कि कायलिन को उस ऑक्टोपस ने डंक नहीं मारा।  

अपने हाथों में प्राणी के साथ तस्वीरें पोस्ट करने के बाद, उसने यह पता लगाने के लिए ऑनलाइन देखा कि यह एक नीला-रिंग ऑक्टोपस है, जिसे समुद्र में सबसे घातक जानवरों में से एक माना जाता है।काइलिन ने ऑनलाइन मिली जानकारी को साझा करते हुए कहा कि ब्लू-रिंग वाला आक्टोपस, अपने छोटे आकार के बावजूद 26 वयस्क मनुष्यों को मिनटों के भीतर मारने के लिए पर्याप्त विष वहन करता है। उनके  छोटे और अक्सर दर्द रहित होते हैं।कई पीड़ितों को यह एहसास नहीं होता है कि उन्हें सांस तक नहीं मिला है। अवसाद और पक्षाघात शुरू होता है। कोई भी नीला-रिंगित ऑक्टोपस एंटी-वेनम उपलब्ध नहीं है। 

वीडियो को कैप्शन दिया गया था कि बाली जाकर अनजाने में सबसे खतरनाक जानवरों में से एक को पकड़ना। इसने कहा, "मेरे पिताजी को 3 घंटे बाद रोते हुए बुलाया।भयावह घटना पर नेटिजन्स चौंक गए थे। एक यूजर ने कहा कि गंभीरता से मेरे दिल की धड़कन। ओह, मेरे गश, मुझे इस पर सेकंड हॉरर है। ख़शी कुछ भी नहीं हुई !!" दूसरे यूजर ने  लिखा कि मैंने यह जानने के लिए पर्याप्त पशु ग्रह देखे हैं कि चमकीले रंगों वाले सुंदर जानवर कोई स्पर्श क्षेत्र नहीं हैं।"

यही कारण है कि आप वन्य जीवन के साथ खिलवाड़ नहीं करते हैं, यह हमारे मनोरंजन के लिए नहीं है और अगर आपको अच्छा लग रहा है तो यह परवाह नहीं करता है। उनके छोटे आकार के बावजूद - 12 से 20 सेमी - और अपेक्षाकृत नम प्रकृति, नीली-अंगूठी वाले ऑक्टोपस मनुष्यों के लिए खतरनाक होते हैं यदि संभाला जाता है। महिला भाग्यशाली थी कि बिना किसी चोट के बच गई।

Times now
Mirror Now
ET Now
zoom Live
Live TV
अगली खबर