Beast Car:अमेरिकी राष्ट्रपति ट्रंप की 'द बीस्‍ट' कार, बड़े से बड़े अटैक भी जिसपर बेअसर,खूबियां जान होंगे हैरान

The Beast Car Features: अमेरिकी राष्‍ट्रपति डोनाल्‍ड ट्रंप 24 और 25 फरवरी को दो दिवसीय दौरे पर भारत आ रहे हैं, उनके साथ आ रही है उनकी स्पेशल कार 'द बीस्‍ट' जो बेहद करामाती है।

The Beast Car Features
यूएस प्रेजिडेंट ट्रंप जब भी कहीं विदेश का दौरा करते हैं तो उनके पहुंचने से पहले ही उनकी ये कार वहां पहुंच जाती है 
मुख्य बातें
  • अमेरिकी राष्ट्रपति की 'The Beast' ये कार दुनिया की सबसे सुरक्षित और मजबूत कार मानी जाती है
  • ये कार इतनी वजनी है कि इसे दूसरे देशों में ट्रांस्पोर्ट करने के लिए ग्‍लोबमास्‍टर का प्रयोग करते हैं
  • ये कार बम से पूरी तरह सुरक्षित है साथ ही किसी भी प्रकार के केमिकल अटैक को ये बर्दाश्त कर सकती है

नई दिल्ली: दुनिया की महाशक्ति कहे जाने वाले अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप भारत दौरे पर आ रहे हैं वो यहां  24 और 25 फरवरी दो दिन बितायेंगे और गुजरात के अहमदाबाद भी जायेंगे। जाहिर सी बात है कि ट्रंप के साथ उनकी सिक्योरिटी के लिए भी भारी लाव-लश्कर आ रहा है जो उनकी सुरक्षा करेगा। इसमें अहम है उनकी करामाती कार 'The Beast' ये कार दुनिया की सबसे सुरक्षित और मजबूत कार मानी जाती है।

यूएस प्रेजिडेंट ट्रंप जब भी कहीं विदेश का दौरा करते हैं तो उनके पहुंचने से पहले ही उनकी ये कार वहां पहुंच जाती है। 'The Beast'  कार की बात करें तो यह कार कैडिलैक की आर्मर्ड लिमोजीन कार है जिसे जनरल मोटर्स ने कई खूबियों से लैस किया है।
बीस्‍ट अमेरिकी राष्‍ट्रपति की आधिकारिक कार है, जिसे राष्ट्रपति किसी भी देश के दौरे पर जाते वक्त अपने साथ लेकर जाते हैं और ये उनके दौरे से पहले ही वहां पहुंचा दी जाती है।

इस कार को राष्ट्रपति के काफिले में यूएस सीक्रेट सर्विस ने शामिल किया है। कैडिलैक लिमोजीन को पहली बार 2009 में शामिल किया गया था, इसके बाद इसके और बेहतर और सुरक्षित वैरिएंट को 2018 में लाया गया था। इस नई कार को बीस्‍ट 2.0 नाम दिया गया है।

बेहद वजनी और सुरक्षा के लिहाज है सबसे सुरक्षित
ये कार इतनी वजनी है कि इसे दूसरे देशों में ट्रांस्पोर्ट करने के लिए ग्‍लोबमास्‍टर का प्रयोग करते हैं जोकि दुनिया का सबसे भारी ट्रांसपोर्ट एयरक्राफ्ट माना जाता है। इस कार का ड्राइवर सीक्रेट सर्विस एजेंट ही होता है और उसे इस कार को ड्राइव करने से पहले उसे कई सुरक्षा के टेस्‍टों से गुजरना होता है।

इस कार को इस तरीके से डिजाइन किया गया है कि जरुरी सुविधाओं के साथ ही इसमें तमाम सिक्योरिटी के मोस्ट एडवांस फीचर्स भी हों, ये कार बम से पूरी तरह सुरक्षित है साथ ही किसी भी प्रकार के केमिकल अटैक को ये बर्दाश्त कर सकती है यानि हर खतरे को झेलने में ये कार सक्षम है।

'The Beast' चलता फिरता अभेद्ध किला 
बीस्‍ट में बेहद मोटी आर्मर प्‍लेटिंग लगी हुई है मतलब कि किसी भी तरह का कोई बुलेट शॉट इस कार को नुकसान नहीं पहुंचा सकता है। इस कार के साथ पूरा कम्युनिकेशन सेंटर भी चलता है और ये कार एडवांस जीपीएस से लैस होती है और किसी भी खतरे को भांपने में ये सेकेंड भी नहीं लगाती है तभी तो इसे दुनिया का सबसे सुरक्षित कारों में शुमार किया जाता है। 

कार के ड्राइवर के पास इमरजेंसी के लिए कार के अंदर बैठे लोगों के बचाव के लिए शॉटगन दी गई है वहीं कार में भी कई तरह के आधुनिक हथियार फिट होते हैं।

 

Times Now Navbharat पर पढ़ें Viral News in Hindi, साथ ही Hindi News के ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें।

Times Now Navbharat
Times now
zoom Live
ET Now
ET Now Swadesh
Live TV
अगली खबर