बाघों का कोविड-19 सैंपल ऐसे किया जाता है कलेक्ट, वायरल हो रही तस्वीरें

Tigers Covid-19 samples: बाघों के कोविड-19 सैंपल कलेक्ट करने की तस्वीरें जमकर वायरल हो रही है।

coronavirus
कोरोना सैंपल कलेक्शन के दौरान बाघ।  |  तस्वीर साभार: Twitter

नई दिल्ली: कोरोना वायरस ने पूरी दुनिया में अपना कहर बरपा कर रखा है। इस महामारी के कारण दुनियाभर में दो लाख से अधिक लोगों की मौत हो चुकी है जबकि संक्रमितों की संख्या 31 लाख को पार कर गई है। कोरोना से न सिर्फ इंसान संक्रमित हो रहे हैं बल्कि जानवार भी इसके चपेट में आ गए हैं। पिछले हफ्ते अमेरिका में न्यूयॉर्क के ब्रोंक्स चिड़ियाघर में आठ बाघ कोरोना पॉजिटिव पाए गए थे। ब्रोंक्स में बाघों के संक्रमित होने के बाद अमेरिका के अन्य चिड़ियाघरों से कोविड-19 के सैंपल कलेक्ट किए जा रहे हैं। मियामी के चिड़ियाघर से बाघ के कोविड-19 सैंपल कलेक्ट करने की तस्वीरें सोशल मीडिया पर वायरल हो रही है।

'सैंपल कलेक्ट करना चुनौतीपूर्ण काम'

बाघों को एनेस्थीसिया दिया गया है जिसके बाद ही सैंपल लिया जा रहा है। वायरल तस्वीरों में दिख रहा है कि बाघ बेहोश पड़े हैं और पशु चिकित्सक सैंपल कलेक्ट कर रहे हैं। नाक से अधिक स्राव और भूख की कमी जैसे लक्षण दिखने के चलते पशु चिकित्सकों ने बाघों का सैंपल कलेक्ट किया। भारतीय वन सेवा (आईएफएस) के अधिकारी परवीन कासवान ने भी यह तस्वीर शेयर की है। उन्होंने इसे शेयर करते हुए लिखा कि बाघों से इस तरह कोरोना की जांच के लिए सैंपेल कलेक्ट किए जाते हैं। बेहद चुनौतीपूर्ण काम। विशेष रूप से जब ब्रोंक्स चिड़ियाघर में आठ बाघ कोरोना पाजिटिव पाए गए हों।

अमेरिका कोरोना के मामले 10 लाख के पार 

दुनिया में कोरोना की सबसे ज्यादा मार अमेरिका झेल रहा है। अमेरिका में कोरोना से संक्रमित लोगों की संख्या 10 लाख के पार चली गई और इससे मरने वाले लोगों की संख्या 58,000 से अधिक हो गई है। अमेरिका दुनिया का पहला ऐसा देश बन गया है जहां कोरोना के मामले 10 लाख के पार चले गए। हालांकि, यहां पिछले कुछ दिनों में कई राज्यों में संक्रमण और मौत के मामलों में गिरावट के संकेत देखे गए हैं। अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने कहा, 'हम मृतकों के साथ-साथ उन अमेरिकियों के लिए प्रार्थना करते रहेंगे जिन्होंने अपने प्रियजनों को खो दिया। ऐसा पहले कभी कुछ नहीं हुआ। हम दिल से चोट खाए हुए हैं लेकिन हम मजबूत बने रहेंगे।'

Times now
Mirror Now
ET Now
zoom Live
Live TV
अगली खबर