ये देश बना रहा है प्लेन से भी ज्यादा तेज चलने वाली ट्रेन, एक घंटे में तय सकती है इतनी दूरी

ट्रेंडिंग/वायरल
Updated Jan 07, 2021 | 16:45 IST | टाइम्स नाउ डिजिटल

Hyper tube train: साउथ कोरिया ने हाल ही में दुनिया की सबसे तेज चलने वाली ट्रेन हाइबर ट्यूब ट्रेन का टेस्ट किया है। इसकी गति 1000 किलोमीटर प्रति घंटा है।

train
प्रतीकात्मक तस्वीर 

नई दिल्ली: दक्षिण कोरिया ने विश्व में सबसे तेज चलने वाली ट्रेन बना ली है। इसकी ट्रेन की गति हवाई जहाज से भी तेज बताई जा रही है। ट्रेन का टेस्ट कर लिया गया है। बताया गया है कि हाइपर ट्यूब ट्रेन एक घंटे में 1000 किलोमीटर की दूरी तय कर सकती है। कोरिया रेलरोड रिसर्च इंस्टीट्यूट (KRRI) ने स्व-घोषित दुनिया की सबसे तेज ट्रेन का तकनीकी टेस्ट सफलतापूर्वक पूर कर लिया है।

हाइपर ट्यूब ट्रेन दक्षिण कोरियाई हाइपर लूप ट्रेन का नया संस्करण है। यह दावा किया जाता है कि दक्षिण कोरियाई सरकार 2017 से हाइपर ट्यूब ट्रेन पर काम कर रही थी। पिछले साल सितंबर में इसका पहला सफल परीक्षण किया गया था, तब इसकी गति 714 किलोमीटर प्रति घंटे थी।

बहुत जल्द पूरा होगा सफर

यह भी दावा किया जा रहा है कि ये ट्रेन लंबी दूरी के हवाई जहाज की तुलना में तेजी से यात्रा कर सकती है। विमान से तुलना की बात की जाए तो उदाहरण के लिए यूरोप से एशिया के लिए नियमित अंतरराष्ट्रीय उड़ानें लगभग 497 से 621 मील प्रति घंटे (800 से 1,000 किमी/घंटा) की गति से उड़ती हैं। आप कह सकते हैं कि हाइपर ट्यूब एक बहुत तेज ट्रेन है।केआरआरआई ने कहा कि तकनीक को और आधुनिक बनाए रखा जाएगा और 2022 तक पूरी तरह से सुपरसोनिक स्पीड वाली ट्रेन का निर्माण कर लेगू। कोरियाई सरकार 2024 तक इस ट्रेन को जनता की सेवा में लाने की सोच रही है। एक बार जब ये चलने लग जाएगी तब राजधानी सियोल से देश के किसी भी हिस्से तक पहुंचने में केवल 30 मिनट का समय लगेगा।

Times now
Mirror Now
ET Now
zoom Live
Live TV
अगली खबर