इस वीडियो को देखने के बाद आप छोड़ देंगे धूम्रपान करना

ट्रेंडिंग/वायरल
Updated Nov 21, 2019 | 18:32 IST | टाइम्स नाउ डिजिटल

Viral Video : हद से ज्यादा धूम्रपान करने वालों के फेफड़े की हालत क्या होती है इसका अंदाजा इस वीडियो को देखकर आप लगा सकते हैं।

smoking affected lungs
हद से ज्यादा धूम्रपान करने से फेफड़े की हुई ऐसी हालत  |  तस्वीर साभार: YouTube

नई दिल्ली : सिगरेट पीना या किसी भी प्रकार का धूम्रपान करना स्वास्थ्य के लिए कितना ज्यादा खतरनाक साबित हो सकता है ये सभी जानते हैं लेकिन बावजूद इससे छुटकारा नहीं पाना चाहते। परिवार, दोस्तों से लेकर डॉक्टरों तक की यही सलाह होती है कि स्वस्थ जीवन जीना है तो धूम्रपान करना छोड़ दें। आज की युवा पीढ़ी खास कर इस तरफ तेजी से बढ़ रही है, तनाव से छुटकारा पाने का बहाना बनाकर वे हवा में धुएं का छल्ला बनाते रहते हैं।   

सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म यूट्यूब पर एक शॉकिंग वीडियो सामने आया है जिसमें एक चेन स्मोकर (बेहद धूम्रपान करने वाला व्यक्ति) के फेफड़े को दिखाया गया है जो सिगरेट के धुएं से बने काले गहरे टार में लिपटा हुआ नजर आ रहा है। उसकी एक दिन में सिगरेट की एक पूरी पैकेट फूंक डालने की आदत थी। उसने ये पूरे 30 सालों तक किया जिसका नतीजा ये निकला। 

ये वीडियो चीन के एक अस्पताल से सामने आई है। इस व्यक्ति की 52 साल की उम्र में मौत हो गई। मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक सर्जन (डॉक्टर्स) के द्वारा रिकॉर्ड की गई इस वीडियो को अब तक चीनी सोशल मीडिया पर 25 मिलियन से भी ज्यादा लोग देख चुके हैं। इंटरनेट यूजर्स ने अब तक 'सबसे बेहतर और प्रभावशाली एंटी-स्मोकिंग एड' बताया है। 

इस वीडियो में देखा जा सकता है कि डॉक्टर चेन जिंगू और उनकी टीम फेफड़े की जांच कर रही है। उनके हाथों में जो फेफड़ा है वह सालों लगातार तंबाकू और सिगरेट पीने के कारण बिल्कुल काला हो चुका है। डॉक्टर ने सोशल मीडिया पर वीडियो को अपलोड करते हुए लिखा- दुनिया में काफी सारे लोग ऐसे हैं जिनके फेफड़े कुछ इस तरह ही होंगे। हमारी टीम ने इस फेफड़े को ट्रांसप्लांट करने के लिए सिरे से मना कर दिया। आप एक हेवी स्मोकर हैं, तो आप अपनी मृत्यु के बाद अपने फेफड़े को डोनेट करने के बारे में सोच भी नहीं सकते हैं। 

इस वीडियो को आप यहां देख सकते हैं। रिपोर्ट के मुताबिक एक शख्स ने अपनी मृत्यु के बाद अपने फेफड़े को डोनेट करने की योजना बनाई थी। लेकिन फेफड़े की समस्या के कारण उसकी मौत हो गई जिसके बाद डॉक्टरों ने उसके फेफड़े को ट्रांसप्लांट करने से साफ इनकार कर दिया। बता दें कि वर्ल्ड हेल्थ ऑर्गनाइजेशन के मुताबिक हर साल करीब 8 मिलियन से भी ज्यादा लोगों की तंबाकू खाने के कारण मौत हो जाती है।

 

अगली खबर
इस वीडियो को देखने के बाद आप छोड़ देंगे धूम्रपान करना Description: Viral Video : हद से ज्यादा धूम्रपान करने वालों के फेफड़े की हालत क्या होती है इसका अंदाजा इस वीडियो को देखकर आप लगा सकते हैं।
loadingLoading...
loadingLoading...
loadingLoading...