नाक में सिक्‍का डाल भूल गया शख्‍स, 50 साल बाद सांस लेने में हुई तकलीफ, करना पड़ा ऑपरेशन

बचपन में खेल-खेल के दौरान एक शख्‍स ने अपने नाक में सिक्‍का डाल लिया था और फिर खुद इस बारे में भूल गया। 50 साल बाद ऑपरेशन कर इसे निकाला गया तो यह सोवियत सिक्‍का पाया गया।

नाक में सिक्‍का डाल भूल गया शख्‍स, 50 साल बाद सांस लेने में हुई तकलीफ, करना पड़ा ऑपरेशन
नाक में सिक्‍का डाल भूल गया शख्‍स, 50 साल बाद सांस लेने में हुई तकलीफ, करना पड़ा ऑपरेशन (तस्‍वीर साभार : East2West) 

मास्को : पांच साल की उम्र में कोई अपने नाक में सिक्‍केनुमा धातु का टुकड़ा डाल ले और फिर वह उसे भूल जाए और 50 साल बाद ऑपरेशन से इसे निकाला जाए तो यह वाकया हर किसी को हैरान कर सकता है। ऐसा ही मामला रूस में सामने आया है, जहां 59 वर्षीय एक शख्‍स के नाक से सिक्‍केनुमा धातु के टुकड़े को ऑपरेट कर निकाला गया, जो पिछले पांच दशकों से उनकी नाक में पड़ा था। बचपन में खेलने के दौरान इसे उनहोंने अपनी नाक में डाल लिया था।

रूस के इस 59 वर्षीय शख्‍स की कहानी बेहद दिलचस्‍प है। उन्होंने 6 साल की उम्र में खेल-खेल के दौरान अपनी नाक में सिक्‍केनुमा धातु डाल ली थी। मां नाराज न हो, इस डर से उन्‍होंने घर में किसी को यह बात नहीं बताई। बाद में धीरे-धीरे वह खुद भी इस बात को भूलते चले गए, क्‍योंकि उन्‍हें इसकी वजह से कोई पीड़ा नहीं हो रही थी। 59 साल की उम्र में जब उन्‍हें सांस लेने में दिक्‍कत हुई तो वे डॉक्‍टर्स के पास गए, जहां स्‍कैन के बाद पता चला कि उनके दाहिने नथुने में सिक्‍केनुमा धातु अटका पड़ा है।

सांस लेने में थी तकलीफ

शख्‍स को दाहिने नथुने से सांस लेने में तकलीफ हुई थी, जिसकी जांच में पाया गया कि उसमें ब्‍लॉकेज है। ब्‍लॉककेज किस वजह से इसकी जांच हुई तो पता चला कि नथुने में सिक्‍केनुमा धातु अटका हुआ है और उसके पासपास नेजल कैविटी में स्‍टोन्स बन गए हैं, जिसकी वजह से शख्‍स को सांस लेने में परेशानी हो रही है। LadBible के अनुसार, अंतत: डॉक्‍टर ऑपरेशन के जरिये उसे निकाले में कामयाब रहे और पाय गया कि यह सेवियत क्वाइन था।

ऑपरेशन के बाद दो दिन तक उसे अस्‍पताल में रखा गया और फिर उस शख्‍स को छुट्टी दे दी गई। अब उन्‍हें सांस लेने में किसी तरह की दिक्‍कत पेश नहीं आ रही है।

Times now
Mirror Now
ET Now
zoom Live
Live TV
अगली खबर