राजस्थान के इरफान हैं चलता-फिरता कैलकुलेटर, कभी नहीं देखा स्कूल का मुंह [VIDEO]

multiplications within seconds: राजस्थान का वह शख्स जो कभी स्कूल नहीं गया, वह सेकंड के भीतर गुणा करता है इरफान नाम के इस शख्स का वीडियो सोशल मीडिया पर वायरल हो रहा है।

Rajasthan's Irfan is a moving calculator, never seen school face [VIDEO]
माइक्रोब्लॉगिंग प्लेटफॉर्म पर ये वीडियो वायरल हो गया है नेटिजेंस इरफान की प्रतिभा से चकित हैं 

दूदू, राजस्थान: अनपढ़ इरफान चलता-फिरता कैलकुलेटर है जिसे आप कोई भी गणना दें वो पल भर में बता देता है, राजस्थान के दूदू से इरफान नाम के शख्स का एक वीडियो बड़ी संख्या में वायरल हो रहा है दरअसल इरफान ने कभी भी स्कूल का मुंह नहीं देखा यानि कि इरफान अनपढ़ हैं लेकिन उनका कैलकुलेशन ऐसा है जिसे देखकर लोग दांतों तले उंगलियां दबा लें, इरफान कहते हैं कि वह कभी स्कूल नहीं गए लेकिन मैथ उन्हें बेहद आसान लगती है। 

राजस्थान के दूदू से इरफान नाम के एक व्यक्ति को उसके गुणन कौशल के लिए "अलौकिक" करार दिया जा रहा है। कुछ मुश्किल गणना करते हुए इरफान का एक पुराना वीडियो ऑनलाइन सामने आया है। वीडियो को ट्विटर यूजर @dimwittedjoker ने शेयर किया था।

यह दिखाता है कि एक व्यक्ति इरफान से पूछ रहा है कि अगर वे 12 साल के हैं तो एक व्यक्ति कितने दिन जीवित रहेगा। इससे पहले कि आप अपनी आंख झपकाएं, इरफान जवाब के साथ तैयार है: 4,380।जब वह आदमी इरफान से उसकी शिक्षा के बारे में पूछता है, तो वह कहता है कि उसने कभी स्कूल में पढ़ाई नहीं की है।

वीडियो यहां देखें:

माइक्रोब्लॉगिंग प्लेटफॉर्म पर ये वीडियो वायरल हो गया है नेटिजेंस इरफान की प्रतिभा से चकित हैं कई बॉलीवुड अभिनेता विद्या बालन को टैग किया जिन्होंने अपनी नवीनतम फिल्म में 'मानव कंप्यूटर' शकुंतला देवी की भूमिका निभाई।

एक यूजर ने कहा, "वह जीनियस हैं..और निर्दोष भी।" एक अन्य ने लिखा, "यह गणितीय प्रेम है @vidya_balan तारीखों और घटनाओं को याद रखना यह नहीं है कि कोई संख्याओं के साथ अपने चेहरे को कैसे साबित करता है!"

किसी ने ट्वीट किया, "हमेशा माना जाता है कि जो लोग अतिरिक्त साधारण क्षमताओं के साथ धन्य हैं, वे इंसानों में सबसे सरल हैं।" अगस्त में, नीलकंठ भानु प्रकाश नाम के एक 21 वर्षीय लड़के ने 'विश्व का सबसे तेज मानव कैलकुलेटर' का खिताब जीता। दिल्ली विश्वविद्यालय की एक छात्रा, नीलकंठ ने लंदन में आयोजित माइंड स्पोर्ट्स ओलंपियाड (MSO) में मानसिक गणना विश्व चैम्पियनशिप में स्वर्ण पदक जीता और यह दुनिया का सबसे तेज़ मानव कैलकुलेटर बन गया।

Times now
Mirror Now
ET Now
zoom Live
Live TV
अगली खबर