...जब पॉपकॉर्न का एक दाना बन गया जान का दुश्‍मन और करानी पड़ गई ओपन हार्ट सर्जरी

एक शख्‍स का दावा है कि उसके दांत में पॉपकॉर्न का दाना अटक गया था, जिसे निकालने के लिए उसने खूब मशक्‍कत की। लेकिन यह सब बेकार गई और नौबत ओपन हार्ट सर्जरी की आ गई।

Popcorn stucks in man's teeth which leads to undergo open heart surgery
पॉपकॉर्न से जुड़ा यह वाकया हैरान करने वाला है (फाइल फोटो साभार : pixabay) 

नई दिल्‍ली : पॉपकॉर्न किसे पसंद नहीं होता। खास तौर पर सिनेमाहॉल में मूवी देखते समय लोग खूब चाव से इसे खाना पसंद करते हैं। लेकिन यह इस कदर खतरनाक हो सकता है कि किसी को ओपन हार्ट सर्जरी तक करानी पड़े, यह वाकई हैरान करने वाला है। पर एक शख्‍स का कुछ ऐसा ही दावा है। उसका कहना है कि एक बार पॉपकॉर्न का एक दाना उनके दांत में अटक गया और फिर वहीं से शुरू हुआ उनका मुश्किल वक्‍त।

एक मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक, यह शख्‍य ब्रिटेन के रहने वाले हैं और पेशे से अग्निशमन सेवा से जुड़े रहे हैं। उनके साथ यह वाकया सितंबर 2019 में पेश आया, जब वह अपनी पत्‍नी के साथ मूवी देखते हुए पॉपकॉर्न का स्‍वाद ले रहे थे। उनका कहना है कि जब पॉपकॉर्न उनकी दांत में अटका तो उन्‍होंने इसे निकालने की बहुत कोशिश की। उन्‍होंने इसके लिए पेन की लिड, टूथपिक, तार के अलावे धातु से बनी नुकीली चीज का भी इस्‍तेमाल किया, लेकिन तीन-चार दिनों तक उन्‍हें कामयाबी नहीं मिली।

धीरे-धीरे उनके दांतों में दर्द रहने लगा और बाद में उन्‍हें बेचैनी, थकान और सिरदर्द की समस्‍या भी रहने लगी, जो करीब एक महीने तक जारी रही। शुरुआत में डॉक्‍टर्स ने उन्‍हें हल्‍की-फुल्‍की दवा दे दी। लेकिन जब उनकी परेशानी बढ़ती गई तो वह फिर डॉक्‍टर के पास पहुंचे, जब जांच के दौरान उन्‍हें एन्डोकार्डाइटिस होने की बात सामने आई। यह हृदय में एक तरह का संक्रमण होता है, जो मुंह या शरीर के किन्‍हीं अन्‍य स्‍थानों से के बैक्‍टीरिया के रक्‍त कोशिकाओं में पहुंच जाने के कारण होता है।

इस शख्‍स का कहना है कि पॉपकॉर्न दांत में फंस जाने और उसे निकालने के लिए कई चीजों के इस्‍तेमाल के कारण ही उनकी यह हालत हुई, जिससे उनके मसूड़ों को नुकसान पहुंचा और बैक्‍टीरिया उनकी रक्‍त कोशिकाओं के जरिये दिल तक पहुंच गया और उन्‍हें ठीक होने के लिए ओपन हार्ट सर्जरी करानी पड़ी, जो 7 घंटे तक चली। शख्‍स ने अफसोस जताया कि अगर वह शुरुआत में ही डॉक्‍टर के पास चले गए होते तो शायद उनकी मुश्किल इस कदर नहीं बढ़ती। इस घटना के बाद वह इस कदर डर गए हैं कि अब उन्‍होंने पॉपकॉर्न खाना ही छोड़ दिया है।

Times now
Mirror Now
ET Now
zoom Live
Live TV
अगली खबर