Otto Wichterle Google Doodle: कॉन्टैक्ट लेंस के आविष्कारक को गूगल डूडल ने दी श्रद्धांजलि, आज ओटो विख्तर्ले की 108वीं जयंती

Otto Wichterle (ओटो विख्तर्ले) Google Doodle: चेक केमिस्ट ओटो विख्तर्ले की 108वीं जयंती के मौके पर गूगल ने डूडल बनाया है। उन्होंने कॉन्टैक्ट लेंस का आविष्कार किया था।

Otto Wichterle Google Doodle
ओटो विख्तर्ले का गूगल डूडल 

Otto Wichterle (ओटो विख्तर्ले) Google Doodle: गूगल ने आज यानी बुधवार को प्रसिद्ध चेक केमिस्ट ओटो विख्तर्ले को डूडल बनाकर सम्मानित किया है। उन्होंने दुनिया भर में लाखों लोगों के जीवन को बदलने के लिए सॉफ्ट कॉन्टैक्ट लेंस का आविष्कार किया था। विख्तर्ले का जन्म आज ही के दिन यानी 27 अक्टूबर 1913 में चेक गणराज्य (तब ऑस्ट्रिया-हंगरी) में हुआ था। प्रोस्टोजोव में हाई स्कूल खत्म करने के बाद उन्होंने अपने करियर के लिए विज्ञान को चुना।

उन्होंने चेक तकनीकी विश्वविद्यालय (अब स्वतंत्र रसायन विज्ञान और प्रौद्योगिकी विश्वविद्यालय) के रासायनिक और तकनीकी संकाय में अध्ययन करना शुरू किया, लेकिन उन्हें चिकित्सा में भी रुचि थी। उन्होंने 1936 में स्नातक की उपाधि प्राप्त की और फिर प्राग इंस्टीट्यूट ऑफ केमिकल टेक्नोलॉजी (ICT) से जैविक रसायन विज्ञान में डॉक्टरेट की उपाधि प्राप्त की।

उन्होंने 1950 के दशक के दौरान आंखों के प्रत्यारोपण के लिए एक शोषक और पारदर्शी जेल विकसित करते हुए अपने अल्मा मेटर में एक प्रोफेसर के रूप में भी पढ़ाया था। विख्तर्ले ने 1961 में क्रिसमस के दिन पहले चार हाइड्रोजेल कॉन्टैक्ट लेंस बनाए, जो बच्चों के बिल्डिंग किट, उनके बेटे की साइकिल डायनेमो और एक बेल ट्रांसफॉर्मर का उपयोग करके बनाए गए घर में बने उपकरण पर थे। कॉन्टैक्ट लेंस का पहला संस्करण बनाने के कुछ दिनों बाद उन्होंने अपना पेटेंट आवेदन पूरा किया और स्पिन कास्टिंग द्वारा 100 से अधिक लेंस का उत्पादन किया।
 

Times Now Navbharat पर पढ़ें Viral News in Hindi, साथ ही Hindi News के ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें।

Times Now Navbharat
Times now
zoom Live
ET Now
ET Now Swadesh
Live TV
अगली खबर