क्या आप ऑनलाइन दिवाली मनाना चाहते हैं? जानिए 'Virtual Diwali' मनाने के 5 बेहतरीन तरीके

Virtual Diwali: इस बार दिवाली कुछ अलग है, कोरोना महामारी के बीच दिवाली का त्योहार विभिन्न तरीकों से मनाया जा रहा है जिसमें ऑनलाइन यानि वर्चुअल दिवाली भी शामिल है।

online Diwali Here are some virtual Diwali party ideas to keep your spirits high
'Virtual Diwali' और ऑनलाइन दिवाली मनाने के 5 बेहतरीन तरीके 

मुख्य बातें

  • कोरोना वायरस की वजह से नहीं निकल पा रहे हैं बाहर तो मना सकते हैं वर्चुअल दिवाली
  • यहां हम आपको बता रहें है वर्चुअल दिवाली मनाने के कुछ टिप्स

नई दिल्ली: इस बार दिवाली कुछ अलग है और सोशल डिस्टेंसिंग, वर्क फ्रॉम होम, सेनिटाइजर, मास्क इस दिवाली का एक अहम हिस्सा हो चुके हैं। वैसे तो आमतौर पर लोग नई सजावट के लिए खरीदारी करते हैं, पारंपरिक कपड़े पहनते हैं, अपने दोस्तों और रिश्तेदारों से मिलते हैं, ताश खेलते हैं लेकिन इस बार कोरोना महामारी की वजह से दिवाली थोड़ा अलग तरह से मनायी जा रही है।  लोग घरों से बाहर कम निकल रहे हैं, यदि घर में किसी की भी सामान्य तबियत खराब है तो लोग सोशल डिस्टेंसिंग का पालन कर रहे हैं।

ऐसे में इस फेस्टिव सीजन में यदि आप बाहर नहीं निकल पा रहे हैं तो आपको निराश होने की जरूरत नहीं है। हम आपके मूड को खराब नहीं होने देंगे और जो तरीके हम आपको बता रहे हैं उके जरिए आप घर पर सुरक्षित रहकर भी दूर रह रहे अपने प्रियजनों  के साथ दिवाली मना सकते हैं। दूसरे शब्दों में कहें तो आप अपने दोस्तों को 'वर्चुअल दिवाली' मनाने के लिए आमंत्रित कर सकते हैं। यहां हम आपको वर्चुअल दिवाली मनाने के 8 तरीके बता रहे हैं जहां आप सुरक्षित रहते हुए अपना त्योहार मना सकते हैं।

ई-आमंत्रण भेजें
अपने ई-कार्ड को ई-आमंत्रण में बदल दें। इसे आप विशेष तरह से डिजाइन कर सकते हैं जिसमें कुछ दीए और रंगोली बनाकर आप दोस्तों, प्रियजनों को निमंत्रण दें और कार्ड में अपनी पार्टी का विवरण जैसे समय, स्थल, कार्यक्रम आदि का उल्लेख करें।

रंगोली प्रतियोगिता
रंगोलि इस त्योहार का एक अभिन्न अंग है। अपने घरों पर रंगोली बनाएं, इन रंगोली की तस्वीर क्लिक कर भेंजें। चाहें तो आप एक व्हाट्सएप ग्रुप बना सकते हैं और किसी एक को जज बनाएं। फिर सारी तस्वीरें उस ग्रुप पर भेजें और फिर जज तय करेगा कि किसकी रंगोली सबसे शानदार बनी है। आप चाहें तो बेस्ट रंगोली को ऑनलाइन गिफ्ट वाउचर भेंट करने का प्लान भी कर सकते हैं।

खानपान संबंधी प्रतियोगिताओं
दिवाली पर तरह-तरह के लजीज भोजन, पकवान और मिठाईयां बनती हैं। ऐसे में जब आप अपने दोस्तों के घर भोजन का लुत्फ लेने नहीं जा सकते हैं तो आप इसका एक उपाय निकाल सकते हैं। आप पकाए गए व्यंजनों की एक प्रजेंटेशन प्रतियोगिता रख सकते हैं और यदि आप इससे एक कदम आगे बढ़ना चाहते हैं तो आप 'भुक्कड़ नंबर 1' की प्रतियोगिता कर सकते हैं और पांच मिनट में जो सबसे अधिक रसगुल्ले खाएगा उसे ये खिताब दे सकते हैं।
बोनस आइडिया- जो परिवार सबसे अधिक व्यंजन तैयार करता है उसे 'द फूडी फैमिली' का खिताब दे सकते हैं।

घर को सजाने की प्रतियोगिता
दिवाली के मौके पर घरों को लोग बेहतरीन ढंग से डेकोरेट करते हैं। रंगोली प्रतियोगिता की तरह आप यहां भी एक प्रतियोगिता कर सकते हैं। इसके तहत अपने सजाए हुए घरों की तस्वीर क्लिक करें और फिर उसी ग्रुप पर सेंड करें जो दिवाली प्रतियोगिता के लिए आपने बनाया है। जज तय करेंगे कि किसका घर बेहतरीन तरीके से सजा हुआ है।

बेस्ट परिधान
दिवाली में नए कपड़े, ड्रेस भी पहनी जाती है और लोग पारंपरिक कपड़ों में नजर आते हैं। यूं तो उस दौरान सभी को फोटो क्लिक करने का शौक होता है तो आप भी इस शौक के जरिए एक कंपटीशन रख सकते हैं और बेस्ट ड्रेस्ड-अप को 'क्राउन किंग', 'क्राउन क्वीन' जैसे खिताब से नवाज सकते हैं।
इसके अलावा अपने अपने प्रियजनों को ऑनलाइन सरप्राइज गिफ्ट भेज सकते हैं जिसमें आप सामान के अलावा ई वाउचर भी भेज सकते हैं।

Times now
Mirror Now
ET Now
zoom Live
Live TV
अगली खबर