UP: बेटियों ने संभाली थाने की कमान, कोई बनी SP तो कोई थानेदार-देखें तस्वीरें

UP's daughters become Policemen: उत्‍तर प्रदेश में विश्व बाल दिवस के अवसर पर मिशन शक्ति अभियान के अन्तर्गत लगभग सभी जनपदों में कोतवाली व थानों की कमान बेटियों के हाथ में रही।

On World children's day, UP's daughters took over command of police station for one day
20 नवंबर विश्‍व बाल दिवस के अवसर पर यूपी पुलिस ने ऐसा अभियान चलाया जिसकी हर तरफ सराहना हो रही है  |  तस्वीर साभार: Twitter

उत्‍तर प्रदेश में विश्व बाल दिवस (World's children day 2020) के मौके पर मिशन शक्ति अभियान के अन्तर्गत लगभग सभी जनपदों में कोतवाली व थानों की कमान बेटियों के हाथ में रही। जनपद की मेधावी बालिकाओं को एक दिन के लिए थानेदार बनाया गया। वहीं कई जनपदों में बेटियों एक दिन के लिए SP भी बनीं।

सीएम योगी के निर्देश पर मिशन शक्ति अभियान में महिलाओं व किशोरियों, बच्चियों में सुरक्षा, सम्मान और स्वावलंबन की भावना जागृत व सुदृढ़ करने के लिए का प्रयास किया गया, ताकि उनमें नेतृत्व क्षमता का विकास हो।

देखें ये खास तस्वीरें कैसे बेटियों ने संभाली पुलिस व्यवस्था-

20 नवंबर विश्‍व बाल दिवस के अवसर पर यूपी पुलिस ने ऐसा अभियान चलाया जिसकी हर तरफ सराहना हो रही है। यूपी पुलिस ने सभी थानों में बेटियों को एक दिन का इंजार्च बनाया। पुलिस की तरफ से जारी बयान में इस अभियान का उद्देश्‍य बताया गया- 'कल्पना एक ऐसी दुनिया की जहां हर बच्चा हो सुरक्षित, मुस्कुराती हों सारी कलियाँ, सभी हो शिक्षित। कोई भी बच्चा ना निज व्यथा पर रोए, चलो हम मिलकर एक ऐसा कल संजोए।'

बेटियों को #EkDinKaThanedar  बनाकर फरियादियों की समस्या सुनी गईं व थाने की कार्यप्रणाली /महिला हेल्प डेस्क/महिला हेल्प लाइन नम्बर के विषय में जानकारी दी। वहीं कई थानों पर विभिन्न विद्यालय के बच्चों को बुलाकर थाने का भ्रमण व पुलिस की कार्यप्रणाली, मिशन शक्ति, हेल्पलाइन नंबरों आदि के बारे में जानकारी देते हुए जागरूक किया गया। 

नोएडा थाना सेक्टर-20 पर #EkDinKaThanedar के रूप में छात्रा इश्तिा गुप्ता द्वारा थाना कार्यों की जानकारी कर आमजन की समस्याओं को सुना गया। वहीं चंदौली की वैष्‍णवी और लखनऊ की अमृतांशी एक दिन की थानेदार बनीं। महिला थाना बागपत पर सम्राट डिग्री कालेज की बी.एड. की छात्रा एक दिन की थाना प्रभारी बनीं। थाना दिबियापुर पर छात्रा खुशबू चौधरी द्वारा थाना कार्यों की जानकारी कर आमजन की समस्याओं को सुना। 

देवबन्द पर #EkDinKaThanedar के रूप में कक्षा-10 की छात्रा कु0 रितिका उपाध्याय द्वारा थाना प्रभारी के दायित्व एवं अभिलेखों की जानकारी प्राप्त कर फरियादियों की समस्याओं को सुना गया। थाना धौलाना की कमान कु0 यशिका के हाथ रही। आगरा में दसवीं की छात्रा इशिका बंसल को हरीपर्वत थाने का प्रभारी बनाया गया। 

बुलंदशहर के थाना अनूपशहर पर #EkDinKaThanedar के रूप में एक 06 वर्षीय नन्हीं बच्ची इशिता शर्मा को एक दिन का थानेदार बनाया गया।

जहांगीराबाद थाना प्रभारी के रूप में बीके सीनियर सेकेण्डरी स्कूल की 10वीं क्लास की छात्रा खुशी वर्मा ने कमान संभाली। RJ हायर एजुकेशन शेखुपुर कालेज की बीकम की छात्रा कु0 बबली ने छतारी थाने की कमान संभाली। निर्मला कान्वेंट स्कूल की 9वीं क्लास की छात्रा केशवी माहेश्वरी को थानाप्रभारी कोतवाली नगर बनाया गया।

Times now
Mirror Now
ET Now
zoom Live
Live TV
अगली खबर