दुनिया का सबसे महंगा कबूतर बना 'न्यू किम', इतनी कीमत में हुआ नीलाम जितने में आप कई घर बना लें

world expensive pigeon auction:एक कबूतर जिसका नाम 'न्यू किम' है वो करीब 14.14 करोड़ रुपयों में बिका है,ऐसे करके वो दुनिया का सबसे महंगा कबूतर बन गया है।

'New Kim' sold for 14 crore rupees, got the world's most expensive pigeon
इस कबूतर को एक नीलामी में करीब 14 करोड़ रुपयों से ज्यादा कीमत में खरीदा गया (प्रतीकात्मक फोटो) 

आसमान में उड़ते कबूतरों (Pigeon) को देखकर सभी को अच्छा लगता है उनकी स्वच्छंद उड़ान लोगों को आजादी का एहसास कराती है, कबूतरों का इस्तेमाल प्राचीन जमाने में कई कामों के लिए किया जाता था वहीं कबूतरों को रेसबाजी आज भी खासी पॉपुलर है। मगर यहां हम बात कर रहे हैं दुनिया के सबसे महंगे कबूतर की जी हां ये तमगा मिला है 'न्यू किम' (New Kim) नाम के कबूतर को।

इस कबूतर को एक नीलामी में करीब 14 करोड़ रुपयों से ज्यादा कीमत में खरीदा गया है, इस कबूतर को किसी अज्ञात चीनी नागरिक ने खरीदा है, उसने अपनी पहचान का खुलासा नहीं किया है।

बताते हैं कि इस नीलामी में करीब 450 के लगभग कबूतर आए थे, गैस्टन वान और उनके बेटे रेसिंग कबूतरों को पालते-पोसते हैं और उनको रेसिंग और तेज उड़ने की ट्रेनिंग देता है वो भी इस ऑक्शन में मौजूद थे।

एक अज्ञात शख्स ने करीब 14 करोड़ रुपए की बोली लगाकर इसे खरीदा

मीडिया रिपोर्टस के मुताबिक, कबूतरों की अलग-अलग प्रजातियों के संरक्षण के लिए काम करने वाली संस्था पिजन पैराडाइज ने बेल्जियम के ब्रसेल्स में एक ऑनलाइन नीलामी रखी थी। इसमें 'न्यू किम' नामक कबूतर को नीलामी के लिए रखा गया और चीन के एक अज्ञात शख्स ने करीब 14 करोड़ रुपए की बोली लगाकर इसे खरीद लिया। 

न्यू किम एक अच्छी नस्ल का रेसिंग कबूतर है

पिजन पैराडाइज के मुताबिक, न्यू किम एक अच्छी नस्ल का रेसिंग कबूतर है, गौरतलब है कि यूरोप और चीन में अलग-अलग स्तर के रेस का आयोजन किया जाता है। पिछले साल अरमांडो नामक कबूतर को 11 करोड़ रुपए की बोली लगाकर खरीदा गया था,'न्यू किम' की नीलामी ने उस रिकॉर्ड को भी तोड़ा दिया है। पैराडाइज के अध्यक्ष गिसेलब्रेक्ट ने कहा, मुझे विश्वास है कि यह एक विश्व रिकॉर्ड है, ऐसी कीमत पर कभी भी आधिकारिक रूप से कोई नीलामी नहीं की गई है।
 

Times now
Mirror Now
ET Now
zoom Live
Live TV
अगली खबर