300 साल पहले डूबे जहाज के मलबे से मिला करोड़ों का खजाना, हर कोई रह गया दंग

द सैन जोस गैलन जहाज चर्चा में है। चर्चा इसलिए 300 साल पहले समंदर में डूबे मलबे को 2015 में खोजा गया और जब जहाज को खंगाला गया तो करोड़ों का खजाना मिला।

The San Jose Galleon Ship, Columbia, Treasure, British Navy
300 साल पहले डूबे जहाज के मलबे से मिला करोड़ों का मिला खजाना(सौजन्य- कोलंबियन नेवी)) 

यह सुनने में अजीब लग सकता है कि 300 साल पूराने डूबे जहाज सैन जोस गैलन के मलबे से करोड़ों का खजाना मिल सकता है। लेकिन यह कोई कहानी नहीं बल्कि हकीकत है। कोलंबिया ने एक ऐसी ही तस्वीर जारी की है जो 300 साल पूराने जहाज के मलबे का है जो डूब गया था। 2015 में जहाज के मलबे के बारे में जानकारी मिली। खास बात यह है कि जहाज के मलबे से छिपा खजाना मिला जो आज बाजार भाव के हिसाब से करोड़ों का है।

ब्रिटिश नेवी ने डूबो दिया था जहाज
द सैन जो गैलन जहाज को ब्रिटिश नेवी ने 1708 में कोलंबिया के कैरिबियन सागर स्थिति कार्टेजेना बंदरगाह में डूबो दिया था। जहाज में सवाल कुल 600 लोगों में से सिर्फ 11 लोग जिंदा बचे थे। मलबे को 2015 में खोजा गया। कोलंबिया के राष्ट्रपति इवान ड्यूक ने सोमवार को घोषणा की कि दूर से संचालित एक वाहन लगभग 3,100 फीट (950 मीटर) की गहराई तक पहुंच गया है। संचालकों ने गैलियन को मानवीय हस्तक्षेप से बचा हुआ पाया। 

नए वीडियो शैवाल और शंख में ढके हुए मलबे के साथ-साथ पतवार के फ्रेम के अवशेष दिखाते हैं।छवियां खजाने का सबसे अच्छा-अभी तक का दृश्य दिखाती हैं जिसमें सोने की सिल्लियां और सिक्के, 1655 में सेविले में बनी मैला तोपें और एक अक्षुण्ण चीनी रात्रिभोज सेवा शामिल है। चीनी मिट्टी के बरतन, मिट्टी के बर्तन और कांच की बोतलें भी देखी जा सकती हैं।

पुरातत्वविद शिलालेखों के आधार पर प्लेटों की उत्पत्ति का पता लगाने के लिए काम कर रहे हैं।राष्ट्रपति ने कहा कि तकनीकी उपकरणों और कोलंबियाई नौसेना के काम के लिए धन्यवाद।  हम सटीकता के स्तर के साथ छवियों को कैप्चर करने में कामयाब रहे जो पहले कभी नहीं देखा गया। इस तरह हम खजाने की रक्षा करते हैं। उन्होंने आगे कहा कि मलबे को "भविष्य की पुनर्प्राप्ति की दृष्टि से बरकरार और संरक्षित रखा गया था। समुद्री विशेषज्ञ सैन जोस के मलबे को जहाजों के पवित्र कब्र के रूप में मानते हैं, क्योंकि जहाज समुद्र में खो जाने वाली अब तक की सबसे बड़ी मात्रा में कीमती सामान ले जा रहा था।

स्पेन- कोलंबिया आमने सामने
खजाने से लदे एक डूबे हुए स्पेनिश जहाज की निगरानी करने वाली कोलंबियाई नौसेना ने पास के दो अन्य ऐतिहासिक जहाजों की भी खोज की है।मलबे में खजाने के मालिकाना हक को लेकर विवाद है।  स्पेन जोर देकर कहता है कि जहाज और खजाने एक राज्य का जहाज हैं क्योंकि यह डूबने पर स्पेनिश नौसेना का था। लेकिन कोलंबिया अपने क्षेत्रीय जल में पाए जाने वाले मलबे को अपनी सांस्कृतिक विरासत का हिस्सा मानता है।

Times Now Navbharat
Times now
zoom Live
ET Now
ET Now Swadesh
Live TV
अगली खबर