Iron Dome:इजरायल का मारक 'आयरन डोम' जो फिलस्तीनी रॉकेटों को कर देता है बेअसर, जानें कैसे करता है काम- VIDEO

Iron Dome News:इजराइल और फिलिस्तीन के बीच एक बार फिर तनाव चरम पर है,फिलिस्तीन के संगठन हमास ने इजराइल की राजधानी तेल अवीव, एश्केलोन को निशाना बनाकर हमला किया है।

Iron Dome kya Hai
फिलिस्तीन के हमलों को इजरायल की एंटी मिसाइल डिफेंस सिस्‍टम ने हवा में ही नेस्तनाबूत कर दिया  |  तस्वीर साभार: Twitter

Israel’s Defense System Iron Dome: इजराइल और फिलिस्तीन के बीच जारी तनाव में उस वक्त उबाल आ गया जब सोमवार को इजरायल द्वारा किए गए हवाई हमले में 28 लोगों की जान गंवाने के बाद फिलिस्तीन ने बदले का कार्रवाई करते हुए तमाम रॉकेट इजरायल के ऊपर दागे मगर उसका असर बेहद ही कम रहा क्योंकि अधिकांश रॉकेट को इजरायल ने हवा में ही मार गिराया हालांकि कुछ इजरायल के रिहायशी इलाकों तक पहुंचे जिसमें एक भारतीय सहित अन्य कई लोगों की मौत हो गई।

फिलिस्तीन के इन हमलों को इजरायल की एंटी मिसाइल डिफेंस सिस्‍टम ने हवा में ही नेस्तनाबूत कर दिया, इजरायल के लिए ऐसा संभव हुआ एंटी मिसाइल डिफेंस सिस्‍टम "आयरन डोम" की मदद से जिसे दुनिया का बेस्‍ट एंटी मिसाइल डिफेंस सिस्‍टम कहा जाता है।

Iron Dome kya Hai

इसे इजरायल की सरकारी रक्षा एजेंसी राफेल एडवांस्ड डिफेंस सिस्टम्स और इजरायल एयरोस्पेस इंडस्ट्रीज द्वारा द्वारा डेवलप किया गया है,उच्च तकनीक वाला ‘आयरन डोम’ एक छोटी दूरी का एयर डिफेंस सिस्टम है जिसे रॉकेट, तोपखाने और मोर्टारों को नष्ट करने के लिए डिजाइन किया गया है।यह रक्षा प्रणाली हर मौसम में काम कर सकती है।

Iron Dome kaise kaam karta hai

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक वो रेंज और निशाने पर लिए गए क्षेत्र की दिशा की जांच करता है और वॉर्निंग सायरन बजाता है सायरन बजने के बाद स्थानीय लोगों के पास सुरक्षित स्थानों पर जाने के लिए 30 से 90 सेकंड का समय होता है, इसके बाद नुकसान का अंदाजा लगाते हुए आयरन डोम ऑपरेटर्स काउंटर मिसाइल लॉन्च करता है और रॉकेट को हवा में नष्ट कर देता है, बताते हैं कि आयरन डोम से निकली एंटी मिसाइल बड़े एरिया में स्थित रॉकेट या मोर्टार को नेस्तनाबूत कर देती है

फोटो व वीडियो साभार- Israel Defense Forces@IDF_Twitter

Times now
Mirror Now
ET Now
zoom Live
Live TV
अगली खबर