International Yoga Day: जानिए कब है अंतरराष्ट्रीय योग दिवस, कुछ खास है इस साल की थीम

International Yoga day 2021: संयुक्त राष्ट्र महासभा द्वारा मान्यता देने के बाद पहली बार 21 जून 2015 को अंतरराष्ट्रीय योग दिवस वैश्विक स्तर पर मनाया गया। कोरोना की वजह से इस साल योग दिवस की थीम अलग दी गई है।

Internation Yoga day 2021, Yoga Diwas 2021 Kab hai aur Iski theme kya hai
योग दिवस- कुछ खास है इस साल की थीम (File Photo) 

मुख्य बातें

  • पहली बार 2015 में मनाया गया था अंतरराष्ट्रीय योग दिवस
  • इस बार अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस की थीम है- योग के साथ रहें, घर पर रहें
  • भारत सरकार ने एक हफ्ते पहले से की योग दिवस की तैयारियां

नई दिल्ली: दुनियाभर में अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस (Yoga Diwas) की तैयारियां चल रही है और केंद्र सरकार ने भी योग दिवस मनाने के लिए देश-विदेश में सप्ताह भर चलने वाली ऑनलाइन गतिवधियां शुरू कर दी है। कोविड के मौजूदा दौर की वजह से आउटडोर गतिविधियां ना के बराबर की जा रही हैं। अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस का 7वें उत्सव की थीम भी कोविड की वजह से कुछ ऐसी रखी गई है जो घर पर ही योग करने का संदेश देती है। 

21 जून को इस थीम के साथ मनाया जाएगा योग दिवस
21 जून को दुनियाभर में अंतरराष्ट्रीय योग दिवस मनाया जाता है। कोविड के इस दौर में अपने अंदर सकारात्मक ऊर्जा और बेहतर प्रतिरोधक क्षमता विकसित करने के लिए योग का महत्व और अधिक बढ़ गया है। इस बार योग दिवसकी थीम है- 'योग के साथ रहें, घर पर रहें'। साफ है कि महामारी के इस दौर में लोगों को घर पर ही नियमित योग करने का संदेश इस थीम के जरिए दिया गया है। आज योग भारत की बदौलत ही दुनियाभर में फैला और भारत के प्रय़ासों की बदौलत संयुक्त राष्ट्र महासभा में इसकी स्वीकृति हुई जिसके बाद  21 जून 2015 में पहली बार इसे विश्व स्तर पर मनाया गया।

सरकार ने की है अहम तैयारी
भारत सरकार ने योग दिवस के लिए काफी समय से अपनी तैयारियां कर ली हैं।  केंद्रीय पर्यटन मंत्रालय और इसके क्षेत्रीय कार्यालयों ने अंतरराष्ट्रीय योग दिवस मनाने के लिए देश-विदेश में सप्ताह भर चलने वाली ऑनलाइन गतिवधियां शुरू कर दी है तथा 19 जून को ‘प्रतिरक्षा के लिए योग’ वेबिनार आयोजित किया जाएगा।

पिछले हफ्ते ही एक वर्चुअल कार्यक्रम आयोजित किया गया जिसमें दो केंद्रीय मंत्रियों के साथ कई विख्यात योग गुरु तथा अनुभवी योग व्याख्याता विश्व समुदाय से यह अपील करने के लिए एकजुट हुए कि लोग खुद अपनी तथा मानवता की बेहतरी के लिए अपने दैनिक जीवन में योग को अपनाएं। इस दौरान योग को समर्पित एक मोबाइल ऐप्लीकेशन ‘नमस्ते योग‘ भी लॉन्‍च किया गया। 

Times now
Mirror Now
ET Now
zoom Live
Live TV
अगली खबर