क्‍या आपने खाई लजीज इमली राइस? अमेरिका की भारतवंशी उपराष्‍ट्रपति कमला हैरिस को भी खूब पसंद है ये खास डिश

ट्रेंडिंग/वायरल
Updated Jan 23, 2021 | 22:39 IST | टाइम्स नाउ डिजिटल

भारतवंशी कमला हैरिस अमेरिका की उपराष्‍ट्रपति हैं। भारत से जुड़ी अपनी जड़ों का अक्‍सर जिक्र करने वाली कमला हैरिस की खानपान के मामले में पसंद भी काफी-कुछ भारतीयता को समेटे हुए है।

क्‍या आपने खाई लजीज इमली राइस? अमेरिका की भारतवंशी उपराष्‍ट्रपति कमला हैरिस को भी खूब पसंद है ये खास डिश
क्‍या आपने खाई लजीज इमली राइस? अमेरिका की भारतवंशी उपराष्‍ट्रपति कमला हैरिस को भी खूब पसंद है ये खास डिश 

नई दिल्‍ली : भारत से ताल्‍लुख रखने वाली अमेरिका की उपराष्‍ट्रपति कमला हैरिस कई मौकों पर अपनी जड़ों को लेकर गर्व को बयां कर चुकी हैं। भारत से जब उनके जुड़ाव की बात आती है तो उनकी पसंदीदा डिश को भला कैसे भूला जा सकता है, जो दक्षिण भारत के लजीज व्‍यंजनों में से एक है। दक्षिण भारत में बेहद लोकप्रिय इस डिश को चावल में उड़द की दाल को मिलाकर बनाया जाता है। इसमें इमली का खट्टापन भी डाला जाता है, जो इसे बेहद स्‍वादिष्‍ट बना देता है। इमली राइस या टैमरिंड राइस के नाम से मशहूर ये डिश अमेरिका कह उपराष्‍ट्रपति कमला हैरिस को भी खूब पसंद है, जिनका भारत से गहरा जुड़ाव है।

भारतीय मूल की कमला हैरिस ने बीते साल 3 नवंबर को अमेरिका में हुए चुनाव में उपराष्‍ट्रपति पद पर जीत हासिल की, जिसके बाद अभी तीन पहले ही 20 जनवरी को उन्‍होंने उपराष्‍ट्रपति के तौर पर पदभार संभाला है। व अमेरिका में इस पद पर काबिज होने वाली पहली महिला हैं। भारत से उनकी जड़ें गहरे जुड़ी हुई हैं। अपनी भारतीयता का मतलब समझाते हुए उन्‍होंने एक बार कहा था, 'मेरे नाम का मतलब है 'कमल का फूल।' भारतीय संस्कृति में इसकी काफी अहमियत है। कमल का पौधा पानी के नीचे होता है। फूल पानी के सतह से ऊपर खिलता है। जड़ें नदी तल से मजबूती से जुड़ी होती हैं।'

भारत में जन्मी मां और जमैका में पैदा हुए पिता की संतान कमला हैरिस की खानपान की पसंद में भी भारतीयता की झलक मिलती है। उन्‍हें इमली राइस खूब पसंद है, जिसे टैमरिंड राइस भी कहते हैं। लेखिका, मॉडल और टीवी प्रस्‍तोता पद्मा लक्ष्‍मी ने हाल ही में यह खासा डिश बनाई और इसका वीडियो भी अपने इंस्‍टाग्राम पर पोस्‍ट किया। उन्‍होंने बताया कि यह टिपिकल दक्षिण भारतीय राइस डिश अमेरिका की पहली महिला उपराष्‍ट्रपति कमला हैरिस के साथ-साथ उन्‍हें भी खूब पसंद है। 12 मिनट के इस वीडियो में उन्‍होंने इसे बनाने की विध‍ि भी चरणबद्ध तरीके से बताई है।

क्‍या आप जानते हैं कैसे बनाई जाती है यह डिश?

यहां हम आपको बता रहे हैं कि यह खास डिश किस तरह से बनाई जा सकती है। तो इसके लिए सबसे पहले जिन चीजों की आवश्‍यकता है, उसे जान लें।

500 ग्राम  चावल
एक कटोरी पकी इमली का गूदा
एक कटोरी मूंगफली के दाने
चार हरी मिर्च कटी हुई
थोड़ा करी पत्ता
आधा कटोरी कटा हरा धनिया
पांच टेबल स्पून शुद्ध घी
आधा टेबल स्पून लाल मिर्च पाउडर
एक टी स्पून जीरा
दो चुटकी हींग
एक टेबल स्पून उड़द दाल
एक टी स्पून राई दाना
एक टी स्पून हल्दी पाउडर
नमक स्वाद के अनुसार

इमली राइस बनाने की विधि

अब चावल को अच्छे से धोकर कुकर में बना लें। आप पहले से बने हुए चावल का इस्‍तेमाल भी कर सकते हैं। अब सबसे पहले मूंगफली के दानों को घी में भूनकर अलग रख लें। इमली को कुकर में पानी के साथ डालकर उबाल लें। एक सीटी आने पर इसे बंद कर दें। ठंडा होने पर इसमें से गूदा निकाल लें। अब कढ़ाई गरम करें और उसमें घी डालकर गरम होने दें। इसके बाद उसमें जीरा, हींग डालकर उड़द दाल को भूनें। अब राई और लाल मिर्च पाउडर और हल्दी डालकर भूनें। फिर कटी हरी मिर्च और करी पत्ता डालकर इसे चलाएं और इमली का गूदा डालकर इसे पकाएं। जब इसमें उबाल आ जाए तो इसमें पके हुए चावल डालकर इसे चलाते रहें। जब सभी सामग्री अच्‍छी तरह से मिल जाए तो भूनकर रखे गए मूंगफली के दानों और हरी धनिया के कटे पत्‍तों को इसमें मिला दें। अब आपकी इमली राइस या टैमरिंड राइस बनकर तैयार है। इसे गर्मा-गर्म परोसे और इस लजीत व्‍यंजन का लुत्‍फ लें।

Times now
Mirror Now
ET Now
zoom Live
Live TV
अगली खबर