8वीं के इस छात्र ने जीता नेशनल स्पेलिंग कॉम्पटीशन, इस वर्ड की सही स्पेलिंग बताकर बना विनर

गुरुग्राम के 8वीं कक्षा के एक छात्र ने ऑनलाइन नेशनल स्पेलिंग प्रतियोगिता में जीत हासिल कर शहर का नाम रौशन किया है।

spelling bee
नेशनल स्पेलिंग प्रतियोगिता 

नई दिल्ली : गुरुग्राम के श्री राम स्कूल के आठवीं कक्षा के छात्र अर्जुन नरसिम्हन ने ऑनलाइन स्पेलिंग प्रतियोगिता में जीत हासिल कर शहर का नाम रौशन किया है। कॉलिन्स नेशनल ऑनलाइन स्पेलिंग बी नामक इस प्रतियोगिता में अर्जुन ने प्रथम स्थान पाकर एक बड़ी उपलब्धि हासिल की है।

1 अक्टूबर को हुए इस प्रतियोगिता में शुरुआत में क्विज के तीन राउंड हुए जिसमें प्रतिभागियों के वोकैब्लरी, ग्रामर और स्पेलिंग स्किल्स को देखा गया।
कक्षा 6 से कक्षा 8 तक के कुल 10,000 छात्र इस प्रतियोगिता के सेमीफाइनल में सेलेक्ट हुए थे।

प्रतियोगिता का अंतिम पड़ाव काफी मुश्किल था जो 12 राउंड तक चला। इसमें सभी छात्रों को एक ही स्तर के मुश्किल वर्ड स्पेलिंग पूछे गए। अंत में अर्जुन ही वो छात्र बना जिसने ‘excusable’वर्ड को सही से स्पेल किया।

इस प्रतियोगिता में फर्स्ट रनर अप बेंगलुरू का सुयश मंचाली रहा जबकि मुंबई के विला थेरेसा हाई स्कूल के कक्षा 6 की मरिका किरण सेकेंड रनर अप रही। कॉलिन्स लर्निंग के इंटरनेशनल पब्लिशर Dr Elaine Higgleton ने कहा कि वे ऑनलाइन बच्चों की स्पेलिंग स्किल्स देखकर दंग रह गए।

उन्होंने कहा कि जिस प्रकार के इंग्लिश वर्ड दिए गए थे उनकी स्पेलिंग काफी ट्रिकी थी। भाषा 44 प्रकार की लेकिन उनके लिए अल्फाबेट लेट सिर्फ 26 जिनसे इंग्लिश और भी डिफिकल्ट हो जाती है। सभी छात्रों ने काफी अच्छा प्रदर्शन किया वे सब के सब काबिलेतारीफ हैं।   

Times now
Mirror Now
ET Now
zoom Live
Live TV
अगली खबर